Best Business Blogs in Hindi

ब्लॉगिंग करके ऐसे लोग हैं जो बहुत अच्छे पैसे कमा रहे हैं. इसमें कोई एक कैटेगरी नहीं बल्कि अनगिनत कैटेगरी में लोग अपनी रूचि के अनुसार ब्लॉगिंग करते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको Best Business Blogs in Hindi के बारे में बताएंगे.

इस तरह के ब्लॉग जो खासतौर पर बिजनेस के बारे में लिखते हैं और व्यापार कैसे करें इसके बारे में जानकारी दी हुई होती है. Business से जुड़े कई पहलुओं के बारे में बताया जाता है.

Business भी कई कैटेगरी के होते हैं और इनमें ऑनलाइन और ऑफलाइन हर तरह के बिजनेस शामिल हैं. आइडिया लेना चाहते हैं कि बिजनेस करके कैसे कमाई कर सकते हैं या फिर इन बिजनेस ब्लॉग से आप इंस्पायर होकर अपना खुद का ब्लॉक तैयार करना चाहते हैं तो भी यह पोस्ट आपके काम आने वाली है.

चलिए जान लेते हैं कि भारत के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस ब्लॉग कौन से हैं (Best Business Blogs in Hindi).

भारत के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस ब्लॉग

Best Business Blogs in Hindi

यहां पर हम आपको एक लिस्ट देने जा रहे हैं जो आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ Business ब्लॉग जो हिंदी में बनाए गए हैं उनके बारे में आपको जानकारी दी जाएगी.

  1. Businessideashindi.com
  2. Successinhindi.com
  3. ikamai.in
  4. Indianmarketer.in
  5. Businessplanhindi.com

व्यापार करने की चाहत कई लोगों को होती है क्यूंकि भारत की आबादी इतनी अधिक है की सभी लोगों को नौकरी नहीं मिल सकती, भारत में इतनी नौकरी उपलब्ध भी नहीं है.

अगर सारे लोग जॉब ही करेंगे तो जॉब देने वाले लोग कहाँ से आएंगे, Business चलाने वाले लोग जब तक नहीं होंगे जॉब कहाँ से पैदा होंगे. चलिए अब एक एक कर के इन सभी व्यापार से जुड़े साइट के बारे में जान लेते हैं.

Businessideashindi.com

Businessideashindi.com पूरी तरह से व्यापार पर आधारित ब्लॉग हैं जहाँ पर Business आईडिया शेयर किये जाते हैं. इस ब्लॉग के फाउंडर अंकिता है. इस ब्लॉग की स्थापना 2018 में की गयी थी.

नए लोगों को बिज़नेस के क्षेत्र में प्रवेश करने और आगे बढ़ने में ये ब्लॉग पूरी सहायता करते हैं. ये ब्लॉग बनाने के पीछे मुख्य तौर पर फाउंडर का उद्देश्य ये है की व्यापार शुरू करने वाले नए लोगों को बिज़नेस के स्टैण्डर्ड को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिले.

अगर वो इस बात को समझ लें की बिज़नेस करने में किन बातों का विशेष ध्यान देना है जिससे वो बिना नुकसान के सफलतापूर्वक अपना बिज़नेस शुरू कर सके और मुनाफा कमा सके.

इसके अलावा ये ब्लॉग नए नए बिज़नेस के बारे में भी लोगों को जानकारी देती है.

ये ब्लॉग कई प्रकार के बिज़नेस के बारे में बताती है जिसमे साथ सभी मुख्य पॉइंट्स के बारे में भी बताती है जो एक नए करने वाले इंसान के लिए जरुरी होती है. इस ब्लॉग द्वारा शेयर की जाने वाली मुख्य विषय:

  • लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया
  • बिज़नेस की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस
  • बिज़नेस के लिए जरुरी इक्विपमेंट्स की जानकारी
  • इन्वेस्टमेंट की जानकारी
  • सफलतापूर्वक कमाने का तरीका
  • मार्केटिंग करने का तरीका
  • बिज़नेस के दौरान आने वाले जोखिम

ब्लॉग के संस्थापक – अंकिता अग्रवाल

अलेक्सा रैंक : 134K (मई 2020)

Successinhindi.com

इसके संस्थापक विपिन लांबा है. यह एक एंटरप्रेन्योर और डिजिटल मार्केटिंग कंसलटेंट भी है. यह बिजनौर उत्तर प्रदेश के निवासी हैं.

Success In Hindi बनाने के पीछे तो उद्देश्य यही है कि लोगों को अपनी जिंदगी में सफलता मिल सके और इसी के लिए यह लोगों के लिए बिजनेस टिप्स और स्टार्टअप्स टिप्स शेयर करते हैं.

इसके अलावा भी इसमें कई प्रकार की कैटेगरी को शामिल किया गया है.

Success In Hindi मैं जो भी जानकारी शेयर की जाती है वह इसे लेकर जाती है कि जब कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में सही रास्ते पर ना हो तो उसका मार्गदर्शन हो सके और वह सही बिजनेस से जुड़ सकें ताकि सफलता हासिल कर सकें।

किस ब्लॉक में ऑनलाइन और ऑफलाइन बिजनेस कैसे शुरू की जाती है इसके बारे में कई प्रकार के टिप्स शेयर किए हैं. जो एक नए व्यवसाय के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होते हैं.

ब्लॉक के संस्थापक – विपिन लांबा

अलेक्सा रैंक – 724K (मई 2020)

ikamai.in

ikamai.in ब्लॉग के संस्थापक महेंद्र रावत है. इस ब्लॉग का उद्देश्य यह है कि एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार किया जाए जहां से एक साधारण इंसान भी बिजनेस की हर प्रकार की बारीकियों और जानकारी को समझ सके.

इस ब्लॉग में अच्छी अच्छी तरह से यह वर्णन किया गया है कि किस प्रकार कमाई के अनेक स्रोतों में से किसी एक स्रोत को चुनकर आप उस पर सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

भारत में इंटरनेट का चलन बढ़ता जा रहा है और ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कमाई के अनेकों तरीके भी काफी ज्यादा लोकप्रिय होते जा रहे हैं.

हर इंसान के लिए यह मुमकिन नहीं है कि वह हर प्रकार के आईडिया अपने दिमाग में सोच सके. यही वजह है कि इस ब्लॉग से जुड़ने वाले लोग आसानी से कई प्रकार के बिजनेस प्लान के बारे में जानकारी ले लेते हैं और उस पर अमल करके सफल भी हो सकते हैं.

इस ब्लॉग के माध्यम से व्यापार से जुड़ी अनेक प्रकार की मटेरियल उसके अलावा यू रोजगार के अवसर प्रदान करने वाली सरकारी योजनाओं के बारे में भी जानकारी शेयर की जाती है.

जहां तक बात करें उद्योगों की तो यह ब्लॉग हर प्रकार के छोटे बड़े उद्योगों रोजगार के अलग-अलग तक की जानकारी हिंदी में लोगों के लिए उपलब्ध कराती है.

इस ब्लॉग पर अनेकों प्रकार की जानकारी होने के कारण जब भी कोई रीडर इस प्लेटफार्म में आता है तो फिर उसे अपने काम की चीज मिल ही जाती है.

इस ब्लॉग में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की कैटेगरी इस प्रकार हैं:

  • कमाई टिप्स
  • योजनाएं
  • लघु उद्योग
  • गृह उद्योग
  • ऑनलाइन पैसे कमाने के व्यवसाय

ब्लॉग के संस्थापक – महेंद्र रावत

अलेक्सा रैंक – 225K (मई 2020)

Indianmarketer.in

Indianmarketer ब्लॉग के संस्थापक उमर हबीब हैं. इस ब्लॉग को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही रहा कि हिंदुस्तानी जनता को यहां की भाषा में व्यवसाय करने के तरीकों को बताया जाए.

जिससे कि हर भारतीय नागरिक अपने आप आत्मनिर्भर हो जाए और कमाई के अलग तरीकों के स्रोतों का भी इस्तेमाल करके सफलता हासिल कर सकें.

मैं इस ब्लॉग का काफी दिनों से बहुत ही बड़ा प्रशंसक रहा हूं और मैं इसका फैन हूं क्योंकि इस ब्लॉग में ऐसी कई प्रकार की जानकारियां है जिसे लेकर कोई भी एक आम इंसान अच्छी व्यापार की शुरुआत कर सकता है.

अब चाहे आपको ऑनलाइन किसी प्रकार का व्यवसाय शुरू करना हो या फिर ऑफलाइन आप इस ब्लॉक की सहायता से ऐसे अनेकों उपाय पा सकते हैं और अपना सकते हैं जिसकी मदद से आप यह काम सफलतापूर्वक कर सकते हैं.

इस ब्लॉग के संस्थापक ने इसमें काफी अच्छे ढंग से व्यवसाई के तरीकों को सरल शब्दों में लोगों के लिए शेयर किया है.

इस ब्लॉग में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की कैटेगरी किस प्रकार है

  • ऑनलाइन पैसे कमाने के विभिन्न तरीके
  • ऑफलाइन अप्लाई करने के तरीके
  • शेयर मार्केटिंग
  • ऑनलाइन विज्ञापन
  • सोशल मीडिया मार्केटिंग.

ब्लॉग के संस्थापक – उमर हबीब

अलेक्सा रैंक – 475K

Businessplanhindi.com

Business Plan Hindi ऐसा ब्लॉग है जहां पर ऑफलाइन किए जाने वाले बिजनेस के कामों के बारे में जानकारी शेयर की गई.

एक साधारण व्यक्ति क्या चाहता है? एक साधारण मनुष्य यह चाहता है कम से कम पैसे में बिजनेस का मिल जाए वह चला सके और अपना रोजगार शुरू कर सके..

यही वजह है कि इस ब्लॉग को मैंने लिस्ट पर शामिल किया है मैंने जब इस ब्लॉग को पहली बार देखूं तो इस पर जो व्यवसाय के बारे में जानकारी शेयर की गई है वह काफी बुनियादी हैं और रोजमर्रा की जिंदगी में मनुष्यों के द्वारा उपयोग की जाने वाली चीजों से जुड़ी है.

मैं आपसे यही कहूंगा कि जब आप इस ब्लॉग पर जाते हैं तो आपको ऐसी कैटेगरी के कामों के बारे में जानकारी मिलती है जो आप जानते हुए भी कभी उसके बारे में सोचते नहीं.

इस ब्लॉग पर शेयर की जाने वाले मुख्य कैटेगरी

  • लघु उद्योग के बारे में जानकारी
  • एग्रीकल्चर से जुड़ी जानकारी
  • ऑनलाइन बिजनेस आइडिया

अलेक्सा रैंक – 3.61M

निष्कर्ष

हर कोई जॉब नहीं कर सकता और यही वजह है कि आज बेरोजगारी की समस्या की वजह से नए व्यवसाय शुरू करने की ओर लोग पहल करने लगे है.

ऐसा कहा जाता है कि जॉब ज्वाइन करने के बाद आपकी सारी टेंशन ना आपको जवाब देने वाली क्यों होती है. लेकिन बिजनेस एक ऐसा तरीका है जिसमें हर वक्त आप पर risk रहता है.

बिजनेस करने में रिस्क तो है लेकिन अगर आप सफल हो जाते हैं तो आपके पास पैसे भी बहुत होते हैं. आज के पोस्ट में हमने आप को सर्वश्रेष्ठ बिजनेस से जुड़े हिंदी ब्लॉग के बारे में जानकारी शेयर की है. उम्मीद करते हैं आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here