WhatsApp Plus APK Download Latest Version | व्हाट्सएप प्लस कैसे डाउनलोड करें?

WhatsApp Plus APK Download Latest Version: अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं जो यह जानना चाहते हैं कि WhatsApp Plus Download कैसे करें और व्हाट्सएप प्लस में क्वेश्चन कौन-कौन से हैं जिसका इस्तेमाल करके लाभ उठाया जा सकता है आर्टिकल के जरिए हम आपको WhatsApp Plus APK Download करने से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध करवाएंगे और साथ में हम आपको WhatsApp Plus Latest Version Download Link बताएंगे. इसलिए हम आपको यही कहेंगे कि इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्योंकि अगर आप पढ़ते हैं तो व्हाट्सएप के नए फीचर के अलावा व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें यह भी जानने को मिल जाएगा.

व्हाट्सएप के जैसा व्हाट्सएप प्लस भी एक मैसेजिंग ऐप है जिसे व्हाट्सएप का मॉडिफाई वर्जन कहा जाता है. बहुत से लोगों को व्हाट्सएप प्लस को डाउनलोड करने का तरीका नहीं पता होता इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि व्हाट्सएप प्लस को कैसे डाउनलोड करें (whatsapp plus kaise download kare)?

व्हाट्सएप एक बहुत ही पॉपुलर मैसेजिंग एप है जिसका प्रयोग लगभग हर एक व्यक्ति अपने रिलेटिव्स एवं फ्रेंड्स के साथ चैटिंग करने के लिए यूज करते हैं. इसी का एक मॉडिफाई वर्जन है जिसका नाम व्हाट्सएप प्लस है, कई लोगों को इसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया पता नहीं होती यदि आप भी व्हाट्सएप के इस मॉडिफाई वर्जन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए.

WhatsApp Plus APK Download
WhatsApp Plus APK Download

Whatsapp Plus Apk Details

Application NameWhatsapp Plus
Supported OSAndroid 4.0+
LicenseFree
Whatsapp Plus Versionv18.40.0
Total No.of Downloads10M+
App Size52.3 MB
Last Update2 days ago

WhatsApp Plus क्या है – What is WhatsApp Plus in Hindi?

व्हाट्सएप प्लस व्हाट्सएप का एक मॉडिफाई वर्जन है जिसके अंदर बहुत से फीचर्स पाए जाते हैं जिसका उपयोग हम एक दूसरे से चैटिंग करने के साथ-साथ और भी अन्य तरह की फैसिलिटी पाने के लिए कर सकते हैं. व्हाट्सएप में जितना फीचर्स पाए जाते हैं उनसे कहीं ज्यादा फीचर्स व्हाट्सएप प्लस में पाए जाते हैं इसलिए लोग इस ऐप को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहते हैं क्योंकि लोगों को ज्यादा फीचर वाले एप्स यूज करना अधिक पसंद होता है.

जैसा की आप लोगों को पता होगा कि व्हाट्सएप एक बहुत ही प्रसिद्ध मैसेजिंग एप है जिसका उपयोग आज प्रत्येक व्यक्ति द्वारा किया जाता है लेकिन धीरे-धीरे व्हाट्सएप के कई मॉडिफाई वर्जन आने लगे हैं जिनमें से व्हाट्सएप प्लस भी एक है. इस ऐप में पाए जाने वाले अधिक फीचर्स के कारण लोग इसका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करने लगे हैं.

व्हाट्सएप प्लस व्हाट्सएप का एक मॉडिफाई किया हुआ ऐप है अर्थात दूसरे शब्दों में कहा जाए तो व्हाट्सएप में कुछ बदलाव करने के बाद अलग से कुछ नए फीचर्स को ऐड कर दिया जाता है जिसे व्हाट्सएप का न्यू वर्जन हम कह सकते हैं ठीक इसी प्रकार व्हाट्सएप प्लस में नए फीचर्स को ऐड करके इसे व्हाट्सएप का एक मॉडिफाई ऐप बना दिया गया है.

व्हाट्सएप प्लस व्हाट्सएप के जैसा फ्री में उपलब्ध है जिसमें किसी प्रकार की एडवर्टाइजमेंट नहीं दिखाई जाती और हम इसे आसानी पूर्वक डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं व्हाट्सएप प्लस की खास बात यह है कि इसमें नए नए फीचर्स को जोड़ा गया है जिस कारण से इसका उपयोग लोग अधिक से अधिक करना चाहते हैं. स्पेनिश डेवलपर के द्वारा साल 2012 ईस्वी में व्हाट्सएप के एप्लीकेशन को मॉडिफाई किया गया और मॉडिफाई किए गए इस वर्जन को लॉन्च किया गया जो व्हाट्सएप प्लस के नाम से जाना जाता है.

इस व्हाट्सएप प्लस में बहुत से अच्छे अच्छे फीचर्स दिए गए हैं जैसे आप अपने लास्ट सीन को इस ऐप में हाइड कर सकते हैं इसके साथ साथ यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति का स्टेटस देखते हैं और आप यह चाहते हैं कि आपके द्वारा देखा गया स्टेटस उन्हें शो नहीं हो तो इस ऐप में वह फीचर्स उपलब्ध है जिससे आप यह सेटिंग कर सकते हैं इसलिए लोगों के द्वारा यह ज्यादा ही पसंद किया जाने लगा है.

व्हाट्सएप प्लस डाउनलोड कैसे करें | WhatsApp Kaise Download Kare?

जब व्हाट्सएप को लांच किया गया था उस समय से लगभग हर एक व्यक्ति के फोन में हमें व्हाट्सएप ऐप अवेलेबल दिखता था क्योंकि यह एक बहुत ही बेहतरीन मैसेजिंग एप है जिसका उपयोग लोग एक दूसरे से चैटिंग करने के साथ-साथ वीडियोस, फाइल्स को सेंड करने तथा वॉइस मैसेजेस ,वीडियो कॉल ,ऑडियो कॉल सभी चीज करने के लिए करते थे.

लेकिन जब से व्हाट्सएप प्लस आया है जिसमें पुराने व्हाट्सएप के फीचर्स के साथ साथ कई नए फीचर्स शामिल किए गए हैं जिस कारण से लोग इस एप्लीकेशन को ज्यादा से ज्यादा यूज करने लगे हैं. कई लोग ऐसे हैं जो सोचते है कि व्हाटसएप प्लस कैसे डाउनलोड करें (WhatsApp Kaise Download Kare)? जिन्हें व्हाट्सएप प्लस डाउनलोड करने का तरीका नहीं पता होता जिस कारण से वह व्हाट्सएप प्लस का उपयोग करने से वंचित रह गए हैं.

यदि आप भी व्हाट्सएप प्लस का उपयोग करना चाहते हैं और आपको व्हाट्सएप प्लस डाउनलोड करने का तरीका नहीं पता है तो आप नीचे लिखे गए तथ्यों को अवश्य पढ़ें क्योंकि मैं नीचे के तथ्य में व्हाट्सएप प्लस डाउनलोड करने की सभी प्रक्रियाएं विस्तार पूर्वक बताने जा रही हूं.

हम आपको बता दें कि व्हाट्सएप प्लस सभी ऐप्स के जैसा प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं किया जा सकता क्योंकि यह वर्जन प्ले स्टोर में अवेलेबल नहीं है यदि आपको इसे डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल करना है तो इसे आप ब्राउज़र से डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी जानकारी हम नीचे बताने जा रहे हैं.

  1. आप इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए किसी ब्राउज़र में जाकर इसके ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करके डाउनलोड कर सकते हैं.जैसे ही आप उस वेबसाइट को अपन करेंगे तो वहां आप को डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आपको क्लिक करना है .
  2. इतना करने के बाद आपके फोन में यह मैसेंजिंग ऐप डाउनलोड हो जाएगा. इतना करने के बाद आप इस व्हाट्सएप प्लस को इंस्टॉल कर ले.
  3. यदि आप पहली बार किसी ऐप को वेबसाइट के जरिए डाउनलोड कर रहे हैं तो आपके सामने बहुत सारे अननोन रिसोर्सेज अनेबल का ऑप्शन आ सकता है.
  4. इन सभी को इनेबल करने के लिए आपको सेटिंग पर जाना होगा और वहां दिख रहे सिक्योरिटी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप सिक्योरिटी ऑप्शन को क्लिक करेंगे वहां आपको रिसोर्सेज अनेबल करने का ऑप्शन दिखाई देगा, आप वहां से इन सभी अननोन रिसोर्सेज को अनेबल कर दें.
  5. इतना करने के बाद आप इस ऐप को क्लिक करके इंस्टॉल कर ले.

इस प्रकार आपके फोन में व्हाट्सएप प्लस ऐप इंस्टॉल हो जाएगा फिर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

WhatsApp Plus का इस्तेमाल कैसे करें?

व्हाट्सएप प्लस इंस्टॉल करने के बाद इसे इस्तेमाल करने का तरीका पता होना चाहिए, यदि आप व्हाट्सएप प्लस को इंस्टॉल कर लिए हैं और आपको उसे इस्तेमाल करने की प्रक्रिया नहीं पता है तो मैं आपको नीचे के तथ्यों में ऐसे इस्तेमाल करने की सारी प्रक्रियाएं बताने जा रही हूं.

इस ऐप का इस्तेमाल बहुत ही आसान तरीके से किया जाता है आपको इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाना होगा, जैसे ही आपका मोबाइल नंबर से इस ऐप में आपका अकाउंट बन जाता है तो आप इस एप को यूज कर सकते हैं.

व्हाट्सएप प्लस में अकाउंट बनाने के तरीके:-

  • व्हाट्सएप ऐप में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले इस ऐप को ओपन करें और फिर एग्री और कंटिन्यू दिख रहे हैं ऑप्शन पर क्लिक कर दें.
  • इतना करने के बाद आप अपने नंबर को डालें और ऑफिशियल व्हाट्सएप के नंबर से ही आप अपना अकाउंट बनाएं ऐसा करने से आपका ऑफिशियल व्हाट्सएप लॉग आउट हो जाएगा.इसलिए आप यहां दूसरे नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर डालेंगे, आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए एक ओटीपी आएगा, जिस ओटीपी से ऑटोमेटिकली वेरीफाई हो जाएगा.
  • इतना करने के बाद आप अपना नाम डालें और अपना प्रोफाइल सेट करें. उसके बाद नेक्स्ट दिख रहे ऑप्शन पर क्लिक दे .
  • इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद आपको इस व्हाट्सएप प्लस को आसानी पूर्वक इस्तेमाल कर सकते हैं वहां आपको बहुत सारे फीचर्स देखने को मिलेंगे जिन फीचर्स का इस्तेमाल आप आसानी पूर्वक कर सकते हैं.

इस प्रकार व्हाट्सएप प्लस को डाउनलोड करने के साथ-साथ इसे यूज करने की प्रक्रिया आप ऊपर के तथ्यों से जान सकते हैं.

WhatsApp Plus के फीचर्स

जैसे ऑफिशियल व्हाट्सएप में अनेक प्रकार की फीचर्स पाई जाती थी जिसका उपयोग लोग बहुत ही आसानी पूर्वक करते थे, लोगों को एस एम एस, फाइल, वीडियो, वॉइस मैसेज, पिक्स इत्यादि सेंड करना ऑफिशियल व्हाट्सएप पर संभव हो पाता था. इसके साथ-साथ अपने व्हाट्सएप पर स्टेटस लगाना, वीडियो कॉल तथा ऑडियो कॉल करना यह सभी फीचर्स ऑफिशियल व्हाट्सएप पर देखने को मिलती थी.

वहीं अगर दूसरी और व्हाट्सएप प्लस की बात करें तो इस ऐप में भी इन सभी फीचर्स के साथ साथ और कई नए फीचर्स ऐड किए गए हैं जिसका इस्तेमाल लोग बहुत ही आसानी पूर्वक कर सकते हैं उन फीचर्स को मैं नीचे बताने जा रही हूं.

आप अपने व्हाट्सएप लेआउट को ब्यूटीफुल बनाने के लिए कुछ स्पेशल थीम्स को सेट कर सकते हैं इससे आपका व्हाट्सएप लेआउट बहुत ही सुंदर दिखाई देगा.

इन सभी फीचर्स के साथ-साथ आप इस ऐप में अपना प्राइवेसी फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे अपने लास्ट सीन को हाइड करना, व्हाट्सएप में कौन व्यक्ति आपको कॉल कर सके? यह डिसाइड करना और इसके साथ साथ आप जिस भी व्यक्ति का स्टेटस देखते हैं उस व्यक्ति को आप सो ना होना इन सभी फीचर्स को आप अपने व्हाट्सएप प्लस में सेट कर सकते हैं.

ऐसा करने से कोई भी व्यक्ति आपके लास्ट सीन को नहीं देख पाएगा और आप जिस व्यक्ति को चाहते हैं वही व्यक्ति व्हाट्सएप कॉल आपको कर सकता है और इसके साथ साथ आप जिस के स्टेटस को देखेंगे उस व्यक्ति को पता भी नहीं चलेगा कि आप उसके स्टेटस देखते हो. इतने सारे महत्वपूर्ण फीचर्स हमें व्हाट्सएप प्लस में मिलता है.

हर कोई इस व्हाट्सएप प्लस का इस्तेमाल करके इन सभी फीचर्स का लुफ्त भी उठा रहे हैं.

More emoticons

ऑफिशियल वेबसाइट में आपको बहुत सारे emoticons मिल जाएंगे जिसके माध्यम से चैट को बहुत ही इंटरेस्टिंग बनाया जाता है लेकिन व्हाट्सएप इमोटिकॉन्स के आपको बहुत ही बड़ी कलेक्शन प्राप्त होती है. इसके अलावा गूगल हैंगआउट में इस्तेमाल होने वाले emoticons भी इसमें ऐड किए गए हैं. इनको सिर्फ व्हाट्सएप प्लस का इस्तेमाल करने वाली देख सकेंगे.

Advanced file sharing option

ऑफिसियल वेबसाइट में ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन व्हाट्सएप के फाइल को ट्रांसफर करने की सुविधा देती है जो कि एक बेहतरीन सुविधा है. इसके अलावा आप ट्रांसफर किए जाने वाले फाइल को मॉडिफाई भी कर सकते हैं.

Fonts and Styles

हर इंसान अपने मोबाइल फोन में सबसे हटकर वांट और डिजाइन इस्तेमाल करना चाहते हैं लेकिन वास्तव में देखा जाए तो ऑफिशियल वेबसाइट में इस तरह का कोई फ्यूचर नहीं होता जो कि व्हाट्सएप प्लस में आपको प्राप्त होता है जिसमें आप कलर, स्टाइल और आकार हर प्रकार के बदलाव कर सकते हैं.

Recording Status

व्हाट्सएप प्लस एपीके को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है जिसमें कि आप जब रिकॉर्डिंग कर रहे होते हैं तो उसके स्टेटस को दूसरों से हाइड करके रख सकते हैं.

Auto-Reply

व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट में ही इस फीचर को उपलब्ध कराया गया है जबकि व्हाट्सएप प्लस में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं यानी कि यहां के लिए वहां पर उपलब्ध है इसका मतलब यह है कि आप आसानी से ऑटो रिप्लाई सेट करके रख सकते हैं.

Hide Online Status

ऑफिशियल व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले अधिकतर यूज़र इस बात से परेशान थे कि जब वह ऑनलाइन होते थे तो उन्हें कोई ना कोई परेशान कर देता था. इस वजह से व्हाट्सएप प्लस ने इस फीचर को इनेबल किया जिससे कि आप अपने स्टेटस को छुपा कर रख सकते हैं और अब ऑनलाइन आकर अपने जरूरी काम बिना डिस्टर्ब हुए पूरा कर सकते हैं.

Change WhatsApp Theme

व्हाट्सएप एक साधारण अपने ऑफिशियल वेबसाइट में सबके लिए देता है लेकिन आप व्हाट्सएप प्लस में आकर अपनी टीम को विभिन्न प्रकार के डिजाइन किए हुए लेआउट के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं

Massage scheduler

अगर आप चाहते हैं कि जिस वक्त उपलब्ध हो और उस वक्त ही किसी को जरूरी मैसेज कर सके तो फिर यह फीचर आपको व्हाट्सएप के अलावा कहीं पर नहीं मिलेगा इसका इस्तेमाल करके आप अपनी उपलब्धता में मैसेज तो कर सकते हैं लेकिन जब आप उपलब्ध हो तब भी इसके माध्यम से सही टाइम पर मैसेज Schedule कर के भेज सकते हैं.

क्या व्हाट्सएप प्लस उपयोग करना सुरक्षित है?

कई लोग व्हाट्सएप प्लस के उपयोग करने के पहले यह जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप प्लस सुरक्षित है या नहीं तो हम आपको बता दें कि व्हाट्सएप प्लस को व्हाट्सएप ने नहीं बनाया है और यह ऐप प्ले स्टोर में भी उपलब्ध नहीं है अर्थात दूसरे शब्दों में कहा जाए तो व्हाट्सएप प्लस अन्य एप्पो की तरह प्ले स्टोर में अवेलेबल नहीं है, इसे हमें दूसरे ब्राउज़र के वेबसाइट से डाउनलोड करना पड़ता है. इसलिए इसकी प्राइवेसी की गारंटी व्हाट्सएप नहीं लेता है.

कुछ एक्सपर्ट्स का कहना यह है कि इस व्हाट्सएप प्लस में कई नए नए फीचर्स तो दिए जाते हैं लेकिन दूसरी ओर आपका डाटा भी चुराया जाता है. जो व्यक्ति व्हाट्सएप प्लस का इस्तेमाल कर रहे हैं उनकी सिक्योरिटी की गारंटी व्हाट्सएप नहीं लेता बल्कि दूसरी और उसका डाटा चोरी किया जाता है और चोरी किए गए डाटा को बड़े-बड़े कंपनियों में बेचा जाता है जिस कारण से आपके इस ऐप में कई तरह के एडवर्टाइजमेंट दिखाई जाते है .

इस ऐप में जब आप किसी व्यक्ति को मैसेज कर रहे होते हैं तो कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका मैसेज लेट से सेंड होता है लेट से सेंड होने का कारण यह है कि आपका जो डाटा है उसे उस टाइम चोरी किया जाता है जिस कारण से आपके द्वारा किया गया मैसेज उस व्यक्ति तक लेट से पहुंचता है.

हालांकि इस ऐप में नए नए फीचर्स दिए जाते हैं, लेकिन उसके बदले आपसे आपका डाटा भी चुराया जाता है, इसलिए आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सोच समझकर ही व्हाट्सएप प्लस का इस्तेमाल करें.

WhatsApp Plus APK Download [Video]

WhatsApp Plus से जुड़े अन्य सवाल

क्या व्हाट्सएप प्लस का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

वास्तव में देखा जाए तो व्हाट्सएप प्लस वह फिसल व्हाट्सएप का एक मॉडिफाई किया हुआ वर्जन है जो कि किसी अन्य व्यक्ति ने कोडिंग करके इसमें बदलाव किए हैं. इस प्रकार अगर सुरक्षा के मामले से देखा जाए तो मैं तो कहूंगा कि अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो फिर अपनी जिम्मेदारी से करें क्योंकि किसी थर्ड पार्टी के द्वारा किए गए कोडिंग की जिम्मेदारी उठाने वाला इसमें कोई नहीं है. अगर आपको किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो सिर्फ और सिर्फ आपकी जिम्मेदारी है इसलिए अपने से निर्णय लें और इसके इस्तेमाल करने का निर्णय सिर्फ आपका है.

क्या व्हाट्सएप में ऑफिसियल व्हाट्सएप से अधिक फीचर उपलब्ध है?

अगर ऑफिशियल व्हाट्सएप नहीं सारे फीचर होते तो फिर मॉडिफाई करने की जरूरत नहीं पड़ती तो बिल्कुल यह निश्चित है कि मॉडिफाई किए हुए व्हाट्सएप प्लस में ऑफिसियल व्हाट्सएप की तुलना में अधिक विचार होते हैं.

क्या इस व्हाट्सएप के साथ ऑफिशियल व्हाट्सएप को भी अपने फोन में एक साथ चला सकते हैं?

जी आप बिल्कुल आप ऑफिसियल वेबसाइट के साथ व्हाट्सएप प्लस का भी इस्तेमाल उसी फोन में कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

व्हाट्सएप प्लस उपयोगकर्ता बहुत सारे हैं जिन्होंने इस ऐप को इंस्टॉल कर के इस ऐप में उपलब्ध नए नए फीचर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन कुछ लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है जिस कारण से नए फीचर्स का इस्तेमाल करने से वंचित रह जाते हैं इसलिए हमने अपने इस आर्टिकल माध्यम से आज आपको बताए हैं की “व्हाट्सएप प्ल्स कैसे डाउनलोड करें (Whatsapp Plus kaise download kare)?”

उम्मीद करती हूं आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद ही पसंद आया हो और व्हाट्सएप प्लस डाउनलोड करने के साथ-साथ व्हाट्सएप प्लस से संबंधित और भी जानकारी आपको मिली हो.

Leave a Comment