आधार कार्ड से राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें? 

हमारी देश की गरीब असहाय जनता के लिए राशन कार्ड और आधार कार्ड बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है। इंदौर राशन कार्ड के द्वारा उन्हें सरकार के द्वारा लाए गए तमाम महत्वकांक्षी और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्यक्ष रूप से और सर्वप्रथम प्राप्त होता है। 

Aadhar Card New Update

आधार कार्ड हमारे देश के सभी नागरिकों के पास होता है। प्रत्येक भारतीयों का पहचान पत्र होता है। आधार कार्ड को मूलभूत पहचान पत्र भी कहा जाता है। राशन कार्ड हमारे देश के निवासी सभी असहाय गरीब और पात्र व्यक्तियों को बहुत ही कम राशन हर महीने उपलब्ध कराता है। हमारे देश में राशन कार्ड को मुख्यतः तीन वर्गों में विभाजित किया गया है। 

जाने राशन कार्ड योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें:-

आपका बता दे कि राशन कार्ड हमारे देश में केंद्र सरकार के द्वारा राशन कार्ड योजना के तहत वितरित किया जाता है। 

इस राशन कार्ड वितरण में सभी पात्र लोगों को राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाता है और उन्हें हर महीने बेहद ही कम मूल्य दरों पर राशन उपलब्ध कराया जाता है। कई कई स्थानों पर या राशन विभिन्न प्रकार से भी बांटे जाते हैं। 

जाने केरोसिन तेल किसे मिलता है:-

ऐसे तो हमारे देश में तरक्की की राह पर रफ्तार पकड़ ली है किंतु फिर भी हमारे देश में आज भी ऐसे बहुत से क्षेत्र शेष है जहां पर बिजली की नियमित रूप से आपूर्ति नहीं हो पाती है। 

इन स्थानों पर हमारी केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई राशन कार्ड योजना के तहत सभी लाभार्थियों को केरोसिन तेल उपलब्ध कराया जाता है। 

समय समय पर राशन कार्ड में वेरिफिकेशन:-

आपको बता दें कि नियमित रूप से राशन कार्ड की लाभार्थी सूची में वेरिफिकेशन किया जाता है। इस वेरिफिकेशन में सभी अपात्र और मृत लाभार्थियों को हटा दिया जाता है वही नवीन सदस्यों को जोड़ा जाता है। 

इन 1 सदस्यों में अधिकतर नवजात शिशु होते हैं जो बड़े हो चुके होते हैं और नवविवाहिता भी शामिल होती है। किंतु इन सब के पश्चात भी कई बारऐसा देखने को मिलता है कि पात्र और जरूरतमंद लोगों का नाम राशन कार्ड की नई सूची में नहीं जुड़ पाता है। 

इसके लिए वह आवेदन कर सकते हैं और आवेदन के पश्चात उनका नाम और उनसे जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियों पर जांच की जाती है उसके पश्चात पात्र सदस्यों को राशन कार्ड की नई सूची में जोड़ दिया जाता है। 

राशन कार्ड की तीन कैटेगरी:-

जैसा कि हमने आपको ऊपर में ही बता दिया था कि राशन कार्ड में कैटिगिरिया होती है। आपको बता दें कि राशन कार्ड को मुख्य रूप से तीन कैटेगरी में विभाजित किया गया है। यह कुछ  इस प्रकार से है। 

  • एपीएल राशन कार्ड :- आपको बता दें कि एपीएल राशन कार्ड हमारे देश में निवास है उन लाभार्थियों को प्रदान किया जाता है जिनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक होती है इसके अतिरिक्त में अपना जीवन गरीबी रेखा के ऊपर व्यतीत करते हैं। 
  • बीपीएल राशन कार्ड:-यह राशन कार्ड हमारे देश में निवासी उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिनकी वार्षिक आय ₹1000 से अधिक नहीं है तथा अपना जीवन गरीबी रेखा के नीचे व्यतीत करते हैं। 
  • अंत्योदय राशन कार्ड:-आपको बता दें कि यह राशन कार्ड हमारे देश में प्रदान किए जाने वाला सबसे दुर्लभ राशन कार्ड है क्योंकि इस राशन कार्ड को केवल उन लोगों को भी प्रदान किया जाता है जिनके पास आए कभी कोई सोर्स उपलब्ध नहीं होता है। 

राशन कार्ड और आधार कार्ड:-

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि राशन कार्ड और आधार कार्ड दोनों ही बहुत ही ज्यादा मूलभूत दस्तावेजों में से एक है। यह मूलभूत होने के साथ-साथ बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। 

संभवत आप में से कुछ लोगों को इन दोनों के मध्य में संबंध भी ज्ञात होगा। हम आपको बता दें कि राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। यदि आपको किसी व्यक्ति विशेष का नाम राशन कार्ड में चढ़ाना है तो आपको उसको उसका आधार कार्ड भी देना होगा। 

आपको बता दें कि अब आप राशन कार्ड को आधार कार्ड के सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी यह कार्य आप अपने ही एंड्राइड मोबाइल के जरिए संपर्क कर सकते हैं। 

हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आधार कार्ड के द्वारा राशन कार्ड डाउनलोड करने की पूर्ण प्रक्रिया संक्षिप्त रूप से और चरणबद्ध तरीके से बताएंगे। यदि आप अपने आधार कार्ड के द्वारा राशन कार्ड डाउनलोड करने की इच्छुक है तो आपको हमारे द्वारा बताई गई सभी क्रियाकलापों का सावधानीपूर्वक अनुसरण करना होगा। 

आधार कार्ड से राशन कार्ड इस प्रकार डाउनलोड करें:-

  • यदि आप राशन कार्ड को अपना आधार कार्ड के द्वारा डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम अधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। 
  • तत्पश्चात इसके होम पेज में आपको दिए गए विकल्पों में से RCMS Report के विकल्प का चयन करना होगा। 
  • जैसे ही आप इस विकल्प का चयन करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। 
  • जिसमें आपको जिला सेलेक्ट करना है और “शो” बटन को चुन लेना होगा। 
  • तत्पश्चात आपको ग्रामीण अथवा शहरी क्षेत्र से संबंधित है उसके नीचे ज्यादा संख्या को सेलेक्ट कर लेना है। 
  • तत्पश्चात आपको Rural क्या ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है। ब्लॉक सिलेक्ट करें और Urban का चयन कर लेना है। 
  • उसके बाद आपको अपना शहर सिलेक्ट कर लेना। 
  • तत्पश्चात आपको स्पेस में पंचायत सेट करना है और फिर गांव लगता लेना है। 
  • ऐसा करते हैं आपके स्क्रीन पर आपके गांव की पूरी लिस्ट खुल जाएगी। 
  • उसके पश्चात राशन कार्ड के नीचे दिए गए प्रिंट पेज के ऊपर आपको क्लिक कर देना है और इस प्रकार से आपका राशन कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको राशन कार्ड को आधार कार्ड के जरिए डाउनलोड करने की विधि का विवरण किया है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा। यदि आप हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा सुझाव देना चाहते हैं तो उसके लिए कमेंट बॉक्स खाली पड़ा हुआ है आप वहां जाकर कर सकते हैं। इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×