अमूल पार्लर फ्रेंचाइजी कैसे लें?

दूध की खपत पुरे भारत में काफी अधिक है. अगर आप ये व्यवसाय करने सोच रहे हैं तो ये आपके लिए काफी अच्छा निर्णय साबित हो सकता है. अमूल कंपनी से फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आप जन सकेंगे की अमूल पार्लर फ्रेंचाइजी कैसे लें?

हमारे देश में ऐसी बहुत सारी कंपनी है जिसके माध्यम से कई लोग उस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर प्रोडक्ट की सेल करते हैं. ठीक उसी प्रकार अमूल भी एक ऐसा कंपनी है जो लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी देता है जिसके माध्यम से लोग अमूल के द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट की सेल करते हैं.

अमूल फ्रेंचाइजी क्या है?

फ्रेंचाइजी का सीधा मतलब यह है की कोई भी कंपनी किसी व्यक्ति को अपने कंपनी का नाम यूज करने की परमिशन देती है. हमारे देश में ऐसी कई बड़ी कंपनी है जो अपनी फ्रेंचाइजी लोगों को प्रदान करती है और इसके बदले लोग पैसा पैड करते हैं.

अमूल भी इन सभी कंपनियों में से एक है जो लोगों को फ्रेंचाइजी देता है अर्थात लोग अमूल के कंपनी के नाम का इस्तेमाल करके इनके द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट को बेचता है और धन अर्जित करता है.

ऐसे कई लोग होते हैं जो कंपनियों के नाम का इस्तेमाल करके उनके द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट को मार्केट में बेचते हैं और इस प्रकार की मार्केटिंग में अधिक से अधिक प्रॉफिट मिलता है.

1. अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी:-

हालांकि भारत में कई ऐसी बड़ी कंपनियां है जो अपने बिजनेस को विस्तार करने के लिए कई लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी देते हैं 

जिसमें लोग उन कंपनियों के नाम का इस्तेमाल करके उन्हीं कंपनी के द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट को अधिक मात्रा में सेल करते हैं और प्रॉफिट प्राप्त करते हैं इस प्रकार उन सभी कंपनियों का भी काफी अच्छा खासा विस्तार हो जाता है.

अमूल कंपनी भी कई लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी प्रदान करते हैं और अमूल कंपनी का फ्रेंचाइजी देने का उद्देश्य यह है कि वह फ्रेंचाइजी प्रदान करके अपने कंपनी को अधिक से अधिक क्षेत्रों में विस्तार करना चाहते हैं.

2. अमूल कंपनी की जानकारी:-

अमूल कंपनी भारत की सभी बड़ी कंपनियों में से एक है जो अनेक प्रकार के उत्पाद मार्केट में उपलब्ध कराती है जिसका सेवन करने से मनुष्य का हेल्थ अच्छा रहता है.

अमूल कंपनी की स्थापना 1946 में त्रिभुवंदास पटेल द्वारा की गई थी जिसकी शुरुआत गुजरात राज्य से हुआ, अमूल कंपनी देखते ही देखते कम समय में भारत में सभी डायरी व्यापार में सबसे प्रथम स्थान पर  है.

सबसे बड़ी डेयरी व्यापार अर्थात अमूल कंपनी भारत में हुई सफेद क्रांति से जुड़ा है, यह अमूल कंपनी एक प्रसिद्ध कंपनी है जिसका उत्पाद हरे क्षेत्र में बेचा जाता है और लोग इस कंपनी में अपना विश्वास रखते हुए इन के उत्पाद को खरीदते हैं और सेवन करते हैं जिसकी क्वालिटी बहुत ही अच्छी होती है.

3. अमूल कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद:-

अमूल कंपनी के द्वारा विभिन्न प्रकार के खाद्य प्रोडक्ट सेल किए जाते हैं और इन सभी प्रोडक्ट को लोग अधिक मात्रा में खरीदते हैं क्योंकि इनकी क्वालिटी बहुत ही अच्छी होती है. अमूल द्वारा उत्पादित उत्पाद निम्नलिखित है:-

  • दूध
  • पनीर
  • घी
  • मिल्क पाउडर
  • चॉकलेट
  • फ्रेश क्रीम
  • ब्रेड स्प्रेड
  • आइसक्रीम
  • बेवरेजेज

इन सभी प्रोडक्ट को अमूल कंपनी द्वारा मार्केट में उपलब्ध कराया जाता है जिसे काफी संख्या में लोग इन सभी प्रोडक्ट की खरीदारी करके इनका सेवन करते हैं.

4. क्यों ले अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी?

अमूल कंपनी के द्वारा फ्रेंचाइजी लेने से लोगों को 1 महीने में काफी मुनाफा मिल सकता है क्योंकि इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के पश्चात अमूल के सारे प्रोडक्ट को सेल करते ही अधिक मुनाफा मिलता है.

अधिक संख्या में लोग अमूल के प्रॉडक्ट खरीदना पसंद करते हैं इसलिए यदि आप इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो अमूल कंपनी का प्रोडक्ट बहुत ही अधिक तेजी से बिक्री होगा. 

अमूल प्रोडक्ट से आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप कौन से स्थान पर इस कंपनी का प्रोडक्ट बेचते  हैं. 

यह कैसी कंपनी है जिसकी प्रोडक्ट को आप बेचकर 1 महीने में 5 से 10 लख रुपए आराम से कमा सकते हैं. इसलिए इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा.

यदि आप इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेते हैं अर्थात अमूल कंपनी के नाम पर अब दुकान खोलते हैं और इस कंपनी के सारे प्रोडक्ट बेचते हैं तो इसमें आप कम समय में अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं.

भारत में ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जिसका कई लोग फ्रेंचाइजी लेकर दुकान खोलकर अपना बिजनेस करते हैं लेकिन अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने से यह फायदा है कि इसमें किसी प्रकार की रॉयल्टी भुगतान नहीं करना पड़ता.

इस प्रकार ऊपर बताए गए तथ्यों से आपको ज्ञात हो गया होगा कि अमूल की फ्रेंचाइजी लेना क्यों ले?

5. अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर:-

अमूल कंपनी के द्वारा आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी दी जाती है हालांकि अमूल कंपनी के द्वारा ऐसी कई फ्रेंचाइजी दी जाती है लेकिन आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर उनमें से एक फ्रेंचाइजी है जो अमूल कंपनी के द्वारा दी जाती है जिसके माध्यम से आप अमूल कंपनी के नाम का इस्तेमाल करके अमूल कंपनी में बनाए गए आइसक्रीम को मार्केट में सेल कर सकते हैं.

6. आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर क्या है?

आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर अमूल कंपनी के द्वारा दी गई फ्रेंचाइजी है अर्थात यह पार्लर अमूल कंपनी के नाम से चलाई जाती है जिसके अंतर्गत कई तरह के आइसक्रीम बेचे जाते हैं.इसक्रीम खाने के इच्छुक लोग इस पार्लर में जाकर कई वैरायटी के आइसक्रीम जो उन्हें पसंद हो वह खा सकते हैं, ऐसे कई लोग हैं जिन्हें पार्टियों में आइसक्रीम खिलानी होती है वह लोग अक्सर इस पार्लर में जाकर आइसक्रीम की खरीदारी करते हैं.

इस पार्लर के अंतर्गत कई वैरायटी के आइसक्रीम के साथ-साथ बर्गर, सैंडविच, हॉट ड्रिंक ,कॉफी इत्यादि प्रोडक्ट्स को बेचा जाता है.

7. अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर खोलने के लिए जगह का चुनाव करें: –

अमूल कंपनी के द्वारा आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर खोलने की फ्रेंचाइजी उन्हीं जगहों के लिए दी जाती  है जहा  भीड़ भाड़ अधिक हो.

इसलिए यदि आप आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको ऐसे जगह दुकान की तलाश करनी होगी जहां स्कूल या कॉलेज नियर हो या कोई एजुकेशनल इंस्टीट्यूट उस दुकान के नजदीक हो.

ऐसी जगह में जवाब इस बिजनेस को शुरू करेंगे तो आप का प्रोडक्ट बहुत ही अधिक मात्रा में बिक्री होगी और इस प्रकार अमूल की कंपनी का विस्तार होगा इसलिए अमूल कंपनी इन जगहों पर दुकान खोलने के लिए ही अपनी फ्रेंचाइजी देती है.

8. दुकान की साइज:-

अमूल कंपनी अपने फ्रेंचाइजी देने के कुछ नियम रखती है जिसमें से दुकान की साइज के लिए उनके अनुसार दुकान 300 स्क्वायर फिट होना चाहिए तभी आपको अमूल कंपनी के द्वारा फ्रेंचाइजी मिलेगी.

इसके साथ-साथ दुकान ऐसे इलाके में हो जहां अधिक से अधिक लोग रहते हैं क्योंकि ज्यादा संख्या में लोग रहने से उनकी कंपनी का विस्तार होगा .

दुकान आपकी किराए की भी हो सकती है या फिर यदि आपकी खुद की दुकान हो तो और भी अच्छा है.

9. इस दुकान को शुरुआत करने में लगने वाली लागत:-

यदि आप अमूल कंपनी से आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर के लिए फ्रेंचाइजी लेकर दुकान खोलना चाहते हैं इसके लिए आपके पास स्टार्टिंग में निवेश करने के लिए ₹600000 होना जरूरी है.

यह कंपनी non-refundable ब्रांड सिक्योरिटी के लिए ₹50000 आपसे लेगी वही अगर दुकान की रिनोवेशन की बात करें तो इसमें आपको लगभग ₹400000 का खर्च करना होगा.

इसके साथ साथ इस बिजनेस से संबंधित उपकरण जैसे मिक्सी और फ्रिज खरीदना में एक से डेढ़ लाख रुपए लग जाती है इस प्रकार आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ₹600000 रखनी होगी.

10. एवरेज रिटर्न्स ऑन एमआरपी:-

यदि आप अमूल पार्लर का बिजनेस करते हैं तो आपको अमूल कंपनी के प्रोडक्ट को ही बेचना होगा और यदि अफीम के साथ-साथ अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट भेजते हैं तो उसमें आपको अमूल कंपनी के द्वारा कुछ प्रतिशत प्रॉफिट मिलेगा.

यदि आप अमूल के द्वारा बनाए गए आइसक्रीम को पार्लर के द्वारा भेजते हैं तो उसमें आपको अमूल कंपनी के माध्यम से 20% एवरेज रिटर्न ऑन एमआरपी दी जाती है वहीं अगर आप इस पार्लर के माध्यम से विभिन्न प्रकार के अमल के प्रोडक्ट को सेल करते हैं उसमें आपको 10 परसेंट अमूल की ओर से दी जाती है.

यदि आप अमूल पार्लर का दुकान खोलकर पिज्जा बर्गर सैंडविच हॉट चॉकलेट ड्रिंक कॉफी इन सभी को भेजते हैं तो आपको अमूल कंपनी की ओर से 50% एवरेज रिटर्न ऑन एमआरपी दी जाती है.

इस प्रकार आप इन सभी प्रोडक्टों को अगर अपने पार्लर के माध्यम से बेचते हैं तो आपको अमल की ओर से काफी मुनाफा मिल सकता है.

11. अमूल की ओर से मिलने वाली मदद:-

यदि आप अमूल पार्लर फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं इसके लिए आपको अमूल कंपनी की ओर से कुछ सहायता की जाएगी, यदि आप आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर खोलना चाहते हैं तो इसके लिए अमूल कंपनी आपको उस दुकान को स्थापित करने के लिए अलग-अलग तरह से सहायता करें जैसे उस दुकान में उपकरण को खरीदने में अमूल कंपनी द्वारा योगदान दिया जाएगा तथा चयन किए गए स्थान पर दुकान को खोलने में भी अमल कंपनी आपकी मदद करेगी. अमूल कंपनी इतनी सारी सहायता आपको दुकान खोलने में करेगी ताकि उनका प्रोडक्ट अधिक से अधिक मात्रा में सेल हो और उसकी कंपनी का ज्यादा विस्तार हो सके.

12. अमूल फ्रेंचाइजी का प्रमोशन-

यदि आप अमूल फ्रेंचाइजी को लेते हुए इसके प्रोडक्ट को सेल करने के लिए दुकान खोलते हैं इसके लिए आपको वहां से जुड़े लोगों को जानकारी देनी होगी कि आप अमूल कंपनी के प्रोडक्ट को अपने दुकान के माध्यम से भेजते हैं इसके लिए प्रमोशन के लिए आपको कुछ खर्चे लग सकते हैं.

हालांकि अमूल कंपनी बहुत ही प्रसिद्ध कंपनी है जिसकी जानकारी लगभग सभी लोगों को है इसलिए इसकी प्रमोशन में ज्यादा खर्च नहीं लगता.

13. इस बिजनेस के लिए लोन कहां से लें:-

ऐसे कई लोग होते हैं जो विभिन्न प्रकार के कंपनियों से फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस स्टार्ट करते हैं और बिजनेस स्टार्ट करने के लिए उन लोगों के पास पर्याप्त धन होता है लेकिन कुछ प्रतिशत ऐसे व्यक्ति होते हैं जिनके पास शुरुआती में निवेश करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते वे लोग बैंकों से जमीन के कागजात दिखाकर लोन ले सकते हैं लोन लेने के पश्चात बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं.

यदि आप अमूल कंपनी के द्वारा फ्रेंचाइजी लेकर पार्लर खोलना चाहते हैं और आपके पास निवेश करने के लिए पैसे उपलब्ध नहीं है तो इसे आप बैंक के माध्यम से लोन ले सकते हैं बैंक आपको लोन देने के लिए कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की मांग करेगी जिसमें सबसे आवश्यक डॉक्यूमेंट जमीन के कागजात होंगे और इन सभी डाक्यूमेंट्स को देकर आप बैंक से आसानी पूर्वक लोन ले सकते हैं जिसमें आपको कम ब्याज दर में लोन मिलेगी.

14., अमूल फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप अमूल कंपनी से फ्रेंचाइजी लेकर पार्लर शुरू करना चाह रहे हैं इसके लिए आपको आवेदन करने के लिए निम्नलिखित नियम अपनाने होंगे

अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने ब्राउज़र में इसके ऑफिस से वेबसाइट को सर्च करें और फिर नीचे राइट साइड दिख रहा है पार्लर पर क्लिक करें.

जैसे ही आप पार्लर पर क्लिक करेंगे आपको एक न्यू पेज प्रदर्शित किया जाएगा जिसमें अमूल पार्लर से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी.

इसी पेज में कई ऑप्शंस होंगे जिसमें तीसरे नंबर वाला ऑप्शन जिसमें सॉन्ग फॉर अमूल पार्लर लिखा हुआ दिखाई देगा जिसे आप को क्लिक करना है.

जैसे ही आप फॉर्म फॉर अमूल पार्लर पर क्लिक करेंगे उसी समय आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको सारी डिटेल सही तरीके से भरनी होगी और उसके नीचे दिख रहा है सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

सबमिट करने के बाद आपको अमूल कंपनी की ओर से कुछ महीने पश्चात कॉल आएगी जिसमें आपको आगे की सारी प्रोसेस बताई जाएगी और इन सभी प्रेस को करने के बाद आप अमूल कंपनी की फ्रेंचाइजी को प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष

अमूल कंपनी भारत की सबसे पुरानी और प्रसिद्ध कंपनी है जो सिर्फ ना हमारे देश में बल्कि अन्य देशों में भी अपने कंपनी का विस्तार बढ़ाते जा रही है.

ऐसे में यदि आप इस प्रसिद्ध कंपनी से जुड़कर व्यवसाय करना चाह रहे हैं तो यह विकल्प आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा. तो आज हमने आपको बताया कि अमूल पार्लर की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

आशा है आपको अमूल पार्लर की फ्रेंचाइजी लेने के सारे नियम की जानकारी हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से मिली हो.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×