Amazon Prime क्या है और इसका क्या मलतब है?

आज कोई भी ऐसा इंसान नहीं है जिसे यह नहीं मालूम कि हम घर बैठे ऑनलाइन आर्डर करके कुछ भी मंगा सकते हैं. भले ही यह सामान हमारे अपने पर्सनल उपयोग का हो या फिर घर से जुड़े किसी काम के लिए लेकिन हम ऑनलाइन आर्डर करके इन सामानों को आसानी से मंगा लेते हैं. जहां से हम इन चीजों को मंगाते हैं उनमें से एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म अमेज़न है इसीलिए मुझे यह बताने की जरूरत नहीं है कि अमेज़न क्या है (What is Amazon in Hindi) और यह किस देश की कंपनी है. फिर भी कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें नहीं मालूम तो हम इस पोस्ट के माध्यम से उन्हें इसकी पूरी जानकारी देंगे और बताएंगे कि आखिर अमेज़न का मतलब क्या है.

अजय इतनी बड़ी कंपनी बन चुकी है जो सिर्फ एक सेवा नहीं देती बल्कि हर प्रकार के सेवाओं को लोगों के लिए उपलब्ध कराती है. चाहे वह वेबसाइट की पोस्टिंग प्रदान करने की बात हो या फिर ऑनलाइन आर्डर लोगों तक पहुंचाने की. अब यह कंपनी अमेज़न प्राइम के माध्यम से लोगों के मनोरंजन का काम भी करती है. आज मनोरंजन के लिए बहुत सारी सेवाएं लोगों को मोबाइल में वेबसाइट और ऐप के माध्यम से दी जाती हैं जिनमें नेटफ्लिक्स का नाम लगभग हर कोई जानता है लेकिन क्या जानते हैं कि अमेज़न प्राइम क्या है? क्योंकि यह भी नेटफ्लिक्स से मिलती-जुलती सेवा देती है.

भारत में इस समय, Movie देखने से लेकर Music तक सब का तरीका बदल रहा है और इसका एक बड़ा कारण विभिन्न ऑनलाइन App या Portal पर शानदार Contents और फिल्में उपलब्ध हैं और इनमें से, Netflix, Amazon prime के रूप में popular हो गया है. आज हम आपको इस Post में बताएंगे कि विस्तार से की अमेज़न प्राइम क्या है (What is Amazon prime in Hindi) और इसका मेंबर कैसे बनें? Amazon Prime Membership के क्या फायदे हैं? आप में से कई लोग हैं जो इस के मेंबर हो सकते हैं.लेकिन उन लोगों की संख्या भी कम नहीं है जो अभी तक विभिन्न कारणों से इस के Member नहीं बन पाए हैं.

अमेज़न क्या है – What is Amazon in Hindi

अमेज़न मुख्य तौर पर एक इकॉमर्स वेबसाइट है जो ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए काफी प्रसिद्ध है. इस वेबसाइट का उपयोग दुनिया के लगभग हर देश में किया जाता है. ये एक अमेरिकी E-commerce कंपनी है जिसका मुख्यालय Seattle, Washington में है.

इसके संस्थापक Jeff Bezos है. यहां दुनिया भर के लाखों करोड़ों लोग online shopping करते हैं. ये कंपनी दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेलर है जहां आप Books और Music से लेकर computer तक, कई New और second hand item भी खरीद सकते हैं. 1995 में इस ने अपनी पहली book बेची, जो सिएटल में Jeff bezos के garrage से shipped हुई थी.  2006 में, कंपनी ने किताबों की तुलना में दूसरी सभी चीज़ें बहुत अधिक बेचने लगा और दुनिया भर के 21 केंद्रों के साथ, सात मिलियन से अधिक वर्ग फुट के warehouse space में कुल सात देशों की सेवा देने वाली साइट हैं.

कंपनी ने India मे prime service launch की है. पहले ये सेवा केवल USA में थी लेकिन अब यह India में भी करीब 150 से भी ज्यादा cities में Service देती है.
इस के अलावा Flipkart, Snapdeal आदि बहुत से E-commerce websites हैं जिनका मुख्य कार्य ऑनलाइन प्रोडक्ट्स को sell करना होता है. आप इन सब websites के माध्यम से घर बैठे shopping कर सकते हैं.

अमेज़न प्राइम क्या है – What is Amazon Prime in Hindi

amazon prime kya hai hindi

 

अमेज़न प्राइम, अमेज़न द्वारा शुरू की गयी एक प्रीमियम मेम्बरशिप सेवा है, जिसमे ग्राहक मासिक शुल्क देकर विशेष रूप से मनोरंजन कर सके. इस मेम्बरशिपकेअंतर्गत प्राइम वीडियो के माध्यम से लेटेस्ट Movies और TV show का अनलिमिटेड उपयोग भी शामिल है.

ये कंपनी prime music के माध्यम से unlimited ad-free music streaming, Unlimited photo storage और किसी भी Website device पर चुनिंदा eBooks को unlimited पढ सकते हैं. यह एक paid membership program है जो पहले से ही US, UK, कनाडा और कई अन्य देशों में उपलब्ध है. इस सेवा के साथ आपको विभिन्न दूसरी सेवाओं तक पहुंच प्राप्त होगी जैसे की fast delivery, 500 रुपये से नीचे के ऑर्डर पर free shipping, unlimited video streaming आदि.

अन्य देशों में इस सेवा के तहत कई अन्य services हैं, जैसे – unlimited photo storage, one day/ same day delivery, stream download और बहुत कुछ. लेकिन, भारत में, धीरे-धीरे प्राइम के तहत इन सेवाओं को चालू कर रहा है। उन्होंने केवल तेजी से delivery शुरुआत की, लेकिन 2017 में उन्होंने video streaming और फिर music को जोड़ा है. 2019 में कंपनी ने prime user के लिए book reading को भी जोड़ा।
Prime के लिए Membership Fee $ 119 प्रति वर्ष या प्रति माह $ 12.99 है. Yearly Membership के पहले 30 दिन मुफ्त हैं, और इसे आप कभी भी Cancel कर सकते हैं.

छात्रों को एक Price break मिल सकता है, Amazon Student Account में कई Prime Benefits मिलते हैं, और यह पहले छह महीनों के लिए मुफ्त है. उसके बाद, आपको Prime की सदस्यता लेनी होगी. छह महीने के Trial के दौरान, Student, Free shipping प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन Streaming video और Song या Kindle Book उधार लेने में सक्षम नहीं होंगे. हालाँकि, वे पूर्ण Prime benefits प्राप्त करेंगे यदि वे बाद में Discounted price पर Membership लेना चुनते हैं.

Amazon Prime का सदस्य कैसे बनें?

Amazon prime का Member बनने के लिए, आपको सबसे पहले कंपनी की साइट पर जाना होगा, या अपने फ़ोन से अपने फ़ोन पर इसके एप्प को खोलना होगा.
यदि आप इस एप्प को अपने फोन से खोलते हैं, तो इस को खोलते ही सबसे ऊपर बाईं ओर स्थित Menu icon देखें और Prime के ऊपर टाइप करें. और वहां आपको एक महीने के लिए Free trail का option मिलेग. हालांकि, अगर फिर से कोई trial होता है, तो भी आपको अपना नंबर और डेबिट या क्रेडिट कार्ड नंबर के साथ अपना मेल आईडी और फोन नंबर डालना होगा और फिर आप प्रमुख Member होंगे.

अगर आपको एक महीने का Free trial मिलता है और आप इस trial को renewal करना चाहते हैं, तो आपको Membership के लिए पहले दिए गए card details से एक साल की Membership fee के लिए 999 का भुगतान करना होगा . अगर आप Free trial के बाद इस Membership को नहीं रखना चाहते हैं, तो आपको इस Trial option को cancel करना होगा. यदि आप एक Desktop या Laptop से Website​​Amazon prime का Member बनना चाहते हैं, तो आपको पहले Amazon की साइट पर जाना होगा और आपके पास बाकी विकल्पों के समान ही विकल्प होगा.

Amazon Prime के कौन कौन से फायदे हैं?

इस में ये कंपनी विभिन्न Services प्रदान करता है. यहाँ कुछ Popular Services है जो Amazon Prime के साथ मिलती है.

Fast Delivery

अगर आप prime member हैं, तो Amazon की delivery तेजी से होगी. इसका मतलब है कि यदि आप Amazon से कुछ ऑर्डर करते हैं, तो वह item अन्य customers से पहले आप तक पहुंच जाएगा. और यह order देने के बाद या तो अगले दिन हो सकता है (शेष देर होने पर स्टॉक के मुद्दे हो सकते हैं) और इतना ही नहीं, आपको इसके लिए अतिरिक्त Payment करने की आवश्यकता नहीं है.

Prime Video

यदि आप prime Member हैं, तो आपको video की सुविधा मिलेगी. इस video में आप फिल्मों और Popular TV Show देख सकते हैं.Prime instant video, Fire Tablet, Fire TV, Fire TV Stick, Echo, iOS device, Android smartphones और tablets, PC, Mac इस साइट पर उपलब्ध है. इसके अलावा, यदि आपके पास एक Smart TV या Game Console है, तो आप Devices को App से Access कर सकते है.

prime video, इस का Streaming-Video Components है. जैसा Netflix और Hulu, फिल्मों और TV Show की हजारों Unlimited streaming प्रदान करता है. आप केवल $ 8.99 / माह के लिए Prime video की Membership लेने का विकल्प भी चुन सकते हैं.

इस में कई Original series को  ये Host करता है, जिसमें Mozart in the Jungle, Transparent और The Man In The High Castle शामिल हैं. Users पुराने HBO show, जैसे कि Sopranos, Eastbound & Down और Veep के पहले सीज़न को भी Stream कर सकते हैं. Netflix की तरह, नए शो लगातार जोड़े जाते हैं.
Prime membership के साथ, आपको ala carte Amazon channels के Subscription भी मिलते हैं, जहाँ आप अपने मनचाहे नेटवर्क को चुन सकते हैं और मज़ा उठा सकते हैं. Membership में HBO, Starz, Showtime, PSS Masterpiece, Magnolia Selects, Britbox और Acorn TV शामिल हैं.

Prime Music

इस सेवा के members को prime music से Ad-Free Music streaming का option मिलेगा और इसे डाउनलोड करने का option भी मिलेगा (कुछ शर्तों के अधीन) और आप बंगला, हिंदी, तमिल पंजाबी और अंग्रेजी के अलावा कई भाषाओं में गाने सुन सकते हैं.

आप Prime Music को उन डिवाइस पर Access कर सकते हैं जो Amazon Music को सपोर्ट करते हैं. इनमें Fire Phone, Fire Tablet, Fire TV Stick, Echo, iOS device, Android smartphone और Tablet, PC, Mac और इस के websites शामिल हैं.
Prime music एक Streaming music service है. Users Album या गाने को Stream करने के लिए चुन सकते हैं. वर्तमान में, यह Service दो मिलियन से अधिक Music प्रस्तुत करती है. इसके सदस्य भी इन गानों को डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन सुन सकते हैं (जब तक कि उनकी Prime Membership Active रहती है).

इसकी New service, Music unlimited , आपको “Tens of million” गानों और साप्ताहिक नए रिलीज़ तक Access प्रदान करती है. यदि आप echo के Owner हैं, तो आप इस Services के लिए $ 3.99 / महीना का भुगतान कर सकते हैं, लेकिन आप केवल अपने Echo device पर Stream कर पाएंगे. $ 7.99 / माह के लिए, आप अपने सभी Devices पर Stream कर पाएंगे.

Prime Photo

Prime Photo आपकी Photos के लिए Cloud Storage प्रदान करता है यदि आपके पास Photos या Videos का एक बड़ा Library है और आप अतिरिक्त Security चाहते हैं तो उन्हें Cloud drive में जोड़ा जा सकता है. मुख्य Photos को Web, Mobile Device, या आपके Computer पर एक Desktop Application पर Access किया जा सकता है.

Prime Reading

Prime members, कंपनी की Ebook से अपनी पसंद की कई किताबें पढ़ सकते हैं. आप Prime Reading Catalog से किताबें, पत्रिकाएं और बहुत कुछ उधार ले सकते हैं और उन्हें अपने Kindle E-Reader या Kindle Reading Apps पर iOS और Android पर पढ़ सकते हैं. Prime को हर महीने 1 E-Book मुफ्त में मिलती है.

Extra Benefits

Prime College छात्रों के लिए छूट प्रदान करता है.  ये कंपनी छात्र के लिए अधिकांश वस्तुओं पर Two-day shipping प्रदान करता है. यदि आप एक Kindle device के मालिक हैं, तो आप प्रत्येक महीने में Kindle Owners Loan library के माध्यम से किताबें ले सकते हैं. यहाँ एक Monthly limit है, इसलिए आप Per month केवल एक किताब उधार ले सकते हैं, हालांकि, कोई विशिष्ट तिथि निर्धारित नहीं की गई है. जब तक आप इसके Prime Member हैं तब तक आप किताब को अपने पास रख सकते हैं.

संक्षेप में

आज हमारा इंटरनेट का है और हर कोई इंटरनेट के उपयोग के द्वारा ही ऑनलाइन वस्तुओं को घर बैठे हैं अपने उपयोग के लिए मंगाते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में सबसे बड़े नामों में से एक नाम अमेज़न का है इसलिए आज के पोस्ट में हमने जाना कि अमेज़न क्या है (What is Amazon in Hindi) और यह किस देश की कंपनी है. इसके अलावा हमने यहां यह भी बात किया कि इसके क्या क्या फायदे हैं.

इसकी एक वीडियो प्लेटफार्म सेवा भी है जिसके बारे में भी हमने यहां चर्चा की और जाना कि अमेज़न प्राइम क्या है और इस के मेंबर कैसे बने? इस सेवा के तहत लोगों को मनोरंजन के लिए बिल्कुल नई फिल्मों का लुक उठाने का मौका मिलता है. लेकिन इस सेवा के लिए महीना या फिर वार्षिक पैसे भी चुकाने पड़ते हैं. इसीलिए हमने इस से होने वाले फायदे के बारे में भी जानकारी दी. हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम में अधिक से अधिक शेयर करें.

Author bio:

नमस्कार, मेरा नाम Amresh Mishra है, मैं My Target Hub नाम का वेबसाइट चलाता हूँ, मैं अपने ब्लॉग पर Blogging, Technology, Social Media, Education से Related Posts लिखता हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here