आधार कार्ड से लोन कैसे ले?

आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज़ जो लगभग आज सभी के पास होता है. यह दस्तावेज़ आज हर व्यक्ति के लिए काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बन चुका है क्योंकि इसका इस्तेमाल आज काफी जगह किया जा रहा है. जिसमे से एक विशेषता यानि की आधार कार्ड से लोन कैसे लें? इसके बारे में जानेंगे.

आधार एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है यह तो लगभग सभी लोग जानते ही लेकिन इस दस्तावेज़ से जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी जिसके बारे में शायद ही अभी सभी जानते होंगे जी हां हम बात कर रहे है.

यह एक ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी जिससे काफी लोग अभी अंजान है.

इसके लिए क्या योग्यता होती है, और इसके लिए किन-किन दस्तावेजो कि आवश्यकता होगी, बाकी और भी आधार कार्ड से लोन की प्रक्रिया से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को इस लेख में कवर किया गया है.

जो कि सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है. इसीलिए हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में उचित और सम्पूर्ण जानकारी मिल सके, तो चलिय शुरू करते है.

आधार कार्ड लोन योजना की जानकारी

लोन के बारे में तो सभी सुना होगा क्योंकि अक्सर अगर कोई व्यक्ति अपना कोई जैसे कोई व्यापार, बिंजनेस को शुरू करता है तो उसमे काफी पैसा खर्च होता है.

ऐसे में अगर उसके पास पर्याप्त पैसा नही होता है तो उसके सामने बैंक ऋण एक मात्र ऐसा विकल्प होता है जिसे लेकर अपने अपने काम को आगे बढ़ा सकता है.

आपने गाड़ी, मोबाइल, बिज़नेस लोन आदि के बारे में सुना होगा लेकिन आधार कार्ड एक ऐसा लोन जिसके बारे में तो लगभग सभी ने सुना है लेकिन इसे कैसे ले इसके प्रोसेस के बारे में अभी कुछ ही लोग जानते है.

शायद अगर आप इस पोस्ट को रीड कर रहे है तो आप भी इसके बारे में नही जानते होंगे लेकिन अब कोई बात नही क्योकि आज हम आपको इसके पूरे प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे है.

अगर आप इस महत्वपूर्ण जानकारी से अंजान है या फिर आप पैसे की कमी के चलते अपनी कुछ जरूरतों को पूरा नही कर पा रहे है रो ये क़र्ज़ लेकर आसानी से आप अपनी ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं तो चलिय अब इसके पूरे प्रोसेस के बारे में जानते है.

आधार कार्ड लोन क्या है?

सरकार ने आज आधार कार्ड हर नागरिक के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बना दिया है जिसका इस्तेमाल हर सरकारी, और प्राइवेट काम मे मतलब की हर क्षेत्र में इसका इस्तेमाल देखने को मिल ही जाता है.

लेकिन अब सरकार ने इस दस्तावेज़ के माध्यम से देने की भी योजना कि शुरुआत की है. जी हां अब आधार कार्ड की मदद से देश के नागरिक लगभग 25 लाख तक लोन अपने किसी कार्य के लिए ले सकते है.

अच्छी बात यह है कि आम नागरिक विभिन्न प्रकार के क़र्ज़ जैसे एजुकेशन लोन, बिज़नेस, होम लोन आदि लेते तब तो उस पर ब्याज़ दर अधिक है लेकिन अगर आप आधार कार्ड से माध्यम से ऋण लेते है तो यहां आपको काफी कम ब्याज़ दर देखने को मिलती है.

मतलब को भारत सरकार ने मुख्य रूप से देश मे ऐसे परिवार जो आर्थिक रूप से ग़रीब है है और अपनी कुछ जरूरतें जैसे घर बनवाना या कोई छोटा बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है.

लेकिन पैसों को दिक्कत की वजह से वह अपने इन सपनो को पूरा नही कर पा रहे है ऐसे लोगो के लिए सरकार ने इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ पर देश के नागरिकों के लिए लोन की सुविधा शुरू की है.

ताकि देश का आम नागरिक भी इसके जरिये कम ब्याज दर पर लोन लेकर अपनी ज़रूरतों को पूरा कर सके.

आधार कार्ड लिए जाने वाले लोन के प्रकार

  • आधार कार्ड होम लोन ले सकते है.
  • बिज़नेस लोन ले सकते है.
  • पर्सनल लोन सकते है.

आधार कार्ड होम लोन क्या है?

घर बनवाने के लिए काफी पैसो की आवश्यकता होती है जो आम आदमी के लिए काफी मुश्किल होता है, जिस कारण अक्सर देखा जाता है कि आम आदमी अपने लिए घर नही बनवा पाता है.

लेकिन अब इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने आधार कार्ड होंम लोन की शुरुआत की है.

मतलब की अब अगर कोई भी आम नागरिक पैसों के बजह से घर नही बनवा पर रह है तो वह अब पहचान पत्र यानि की यूआईडी पर 1 से 2 लाख तक का लोन लेकर घर बनवा सकता है.

घर बनाने के लिए ली गयी राशि को होम लोन कहते है. जिसे आप अपने क्षेत्र की बैंक शाखा से प्राप्त कर सकते है.

आधार कार्ड बिज़नेस लोन क्या है?

अगर आप किसी भी बिंजनेस की शुरुआत करना चाहते है तो इसके लिए सरकार ने आधार कार्ड बिज़नेस लोन की सुविधा को शुरू किया है.

आप अपने व्यापार की शुरुआत करने के लिय बैंक से 2 से 4 लाख तक का बिज़नेस करने के लिए क़र्ज़ ले सकते है.

आधार कार्ड पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन का सीधा मतलब होता है कि इसको लेकर आप अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है जैसे घर की मरम्मत, बेटी की शादी आदि. सरकार की तरफ से आधार कार्ड पर्सनल क़र्ज़ की बहुत अच्छी सुविधा को शुरू किया है.

अक्सर शादी की बेटी करना, घर की मरम्मत में पैसों की आवश्यकता होती है जिसे अब आधार कर पर लोन लेकर अब देश का हर नागरिक पूरी कर सकता है.

आधार कार्ड पर लोन कैसे मिल सकता है?

आधार कार्ड आज लगभग सभी के पास होता है जिसके जरिये अब कोई भी नागरिक बैंक से क़र्ज़ प्राप्त कर सकता है और जरूरतों को पूरा कर सकता है. सरकार की तरफ से देश के आम नागरिकों के लिए काफी अच्छी पहल है.

इससे देश ऐसे लोग जो मुख्य रूप से गरीब है उनके पास आय के ज्यादा साधन नही है उन्हें इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा होगा.

ये क़र्ज़ लेना काफी आसान है लेकिन सरकार ने इसके लिए कुछ नियम भी बनाये है. अगर इन नियम के अंतर्गत आप आते है तभी इस महत्वपूर्ण दस्तावेज के जरिये आप बैंक से क़र्ज़ हासिल कर सकते है.

सरकार के द्वारा इस दस्तावेज पर ऋण लेने कब लिए किन नियमो को निर्धारित किया है. उनके बारे में नीचे हमने डिटेल एक एक चीज के बारे में चर्चा की है, तो चलिय जानते है.

जरूरी दस्तावेज़ वेतन भोगी लोगों के लिए:

  • आधार कार्ड प्रामानपत्र होना जरूरी है.
  • आप कहाँ रहते है इसके निवास प्रामानपत्र का होना जरूरी है.
  • पासपोर्ट
  • राशन कार्ड
  • 6 महीने की बैंक पासबुक डिटेल
  • पिछले 3 महीने का वेतन प्रामानपत्र
  • व्यक्ति की पहचान ले लिए पासपोर्ट फ़ोटो भी जरूरी है.

सेल्फ इम्पोलिएड के लिए:

  • आधार कार्ड होना अनिवार्य
  • पहचान पत्र होना जरूरी है
  • निवास प्रामानपत्र आवश्यक है
  • जाति प्रमानपत्र
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए पात्रता

अगर आप इस लोन को लेते है तो इसके लिए कुछ पत्रताओ को भी निर्धारित किया गया है, जो कि पैसे लेने वाले व्यक्ति के पास होना जरूरी है. आपके इस ऋण को लेने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए वह निम्लिखित है:

  • क़र्ज़ लेने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होने चाहिए.
  • क़र्ज़ लेने वाले व्यक्ति के पास उसका मोबाइल नंबर होना जरूरी है.
  • किसी भी बैंक से उधार पहले से न लिया हो.
  • ऋण लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 साल होनी चाहिए.
  • ये क़र्ज़ उसी व्यक्ति को दिया जाएगा जो इसे चुकाने में सक्षम हो.
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास उसका बैंक खाता और पैन कार्ड होना अनिवार्य है.

आधार कार्ड से कितना लोन ले सकते है?

इस जरुरी दस्तावेज के जरिये आप अपनी बैंक शाखा में जाकर दस्तावेज सत्यापन के बाद उले सकते है. इसके लिए सरकार 1 लाख से अधिकतम 25 लाख तक की राशि को निर्धारित किया है.

मतलब की 1 लाख से लेकर 25 लाख तक ऋण इस दस्तावेज ओर लेकर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है.

आधार कार्ड से लोन लेने का तरीका

अगर आपके पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज और पात्रता है तो निश्चित ही इस क़र्ज़ के लिए प्राप्त कर सकते है अब कैसे कर सकते है.

तो इसके लिए हम आपको बता दे आधार कार्ड से पैसे आप 2 तरीके से ले सकते है. जिसके बारे में नीचे हमने डिटेल में स्टेप बाय स्टेप बताया है जिसे फॉलो करते हुए आप इस महत्वपूर्ण दस्तावेज से क़र्ज़ हासिल कर सकते है:

ऑफ़लाइन आधार कार्ड से लोन कैसे ले?

ऑफ़लाइन प्रोसेस भी काफी आसान है बस इसके लिए आपको अपने पास की उस बैंक में जाना है जिसमे आपका खाता खुला हुआ है.

वहां से आप जुड़ा फॉर्म लेकर और इससे जुडी संबंधित जानकारी हासिल करके फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरकर फॉर्म को बैंक में जमा कर दे.

ऑनलाइन आधार कार्ड से लोन कैसे ले सकते है?

आधार कार्ड से आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे ले सकते है जिसकी स्टेप आप नीचे पढ़ सकते है.

  1. सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट adharcardhousing.com वेबसाइट पर जाना है.
  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर आते ही यहां आपको इसके होम पेज पर आपको select any ऑप्शन का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है.
  3. अब यहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी को आपको सही सही भर देना है और अंत मे नीचे फॉर्म में गए सबमिट बटन ओर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है.
  4. फॉर्म को सबमिट पर क्लिक करते ही आपका आवेदन ऋण लेने के लिए पूरा हो जाएगा.
  5. फिर कुछ इन बाद के दस्तावेज सत्यपन के बाद राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

किन-किन बैंक से आधार कार्ड से लोन सकते है?

अब सबसे महत्वपूर्ण सवाल की आखिर हम इस लोन को किन-किन बैंक से ले सकते है यह काफी जरूरी हो जाता है.

तो चलिए अब आप इस कार्ड पर किन-किन बैंक से जाकर लोन प्राप्त कर सकते है.

उसकी सूची आप नीचे देख सकते है.

  • एसबीआई बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • पीएनबी बैंक
  • यस बैंक आदि

संक्षेप

सभी जानते है कि आधार कार्ड किसी भी व्यक्ति के लिए उसकी पहचान के रूप में सरकार की तरफ से बनाया गया सबसे अहम और जरूरी दस्तावेज है.

व्यक्ति की पहचान से लेकर उसके कॉलेज, और अभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इसमे इस्तेमाल किया जाता है.

इतना ही नही अब तो इसके द्वारा देश का कोई भी नागरिक लोन भी ले सकता है जिसके बारे में हमने आपको इस लेख में डिटेल में बताया है और समझाया की आधार कार्ड से लोन कैसे लें?

उम्मीद करता हूँ कि आज के इस लेख में दी गयी जानकारी आपको समझ आ गयी होगी और आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी.

About Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है. लोगों को उनके जीवन में कैरियर बनाने में सही निर्देश देना और हर प्रकार के नौकरी के बारे में जानकारी देना काफी पसंद है ताकि उनका भविष्य बन सके.

Leave a Comment