12वीं के बाद क्या करें – साइंस, कॉमर्स और आर्टस के बाद की पढ़ाई

दसवीं पास कर लेने के बाद में बच्चों के लिए टेंशन की शुरुआत होती है और फिर उन्हें साइंस, कॉमर्स और आर्टस के बीच में से किसी एक स्ट्रीम को चुनना पड़ता है. हर विषय की अपनी खासियत है और लोगों के चॉइस पर निर्भर करता है कि वह कौन से लाइन में जाना चाहते हैं. लेकिन जब बच्चे इन तीनों विषयों में से किसी एक विषय को पढ़ते हुए 12वीं पास कर लेते हैं तो फिर यह उनकी जिंदगी में सबसे महत्वपूर्ण डिसीजन होने वाला होता है. इस वजह से उनके दिमाग में यही क्वेश्चन उठता है कि 12वीं के बाद क्या करें (What to do after 12th). यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि हमें इसका जवाब देने के लिए सभी स्ट्रीम को अलग अलग से बारी बारी से बताना पड़ेगा. जो कि आगे आप को पूरी तरह से समझ में आ जाएगा.

जो विज्ञान स्ट्रीम के द्वारा 12वीं की पढ़ाई करते हैं उन बच्चों का सवाल यह होता है कि 12th के बाद क्या करें साइंस स्टूडेंट, वहीं अगर हम बात करें कि जो बच्चे Arts की पढ़ाई करते हैं उनके मन में भी यही दुविधा होती है कि 12th आर्टस के बाद क्या करें और 12th में कॉमर्स पढ़ने वाले स्टूडेंट आगे क्या करें यह सवाल होता है इंटरमीडिएट में कॉमर्स की पढ़ाई करने वाले बच्चों की. इस समय में सबसे महत्वपूर्ण डिसीजन बच्चों के माता-पिता और खुद बच्चे को ही लेना पड़ता है.

हर विषय हर बच्चे को पसंद नहीं होता है सबकी अपनी रुचि होती है. अगर इंटरेस्ट के अनुसार पढ़ा जाए तो उस पढ़ाई में मजा भी आता है और सीखने में भी मन लगता है. जिससे बच्चा उस सब्जेक्ट में आसानी से अपनी पढ़ाई पूरी कर लेता है. कभी-कभी बच्चे के ऊपर माता-पिता काफी दबाव डालकर बच्चे को अपनी पसंद के विषय पढ़ने के लिए बोलते हैं जो कि सरासर गलत है. और यह एक तरह से नेगेटिव भविष्य की तरफ बच्चे को लेकर जाता है. बच्चे को ना तो उस विषय में इंटरेस्ट है और ना ही वह काम करके भी खुश रहेगा. इसी वजह से आजकल के अधिकतर गार्जियन और माता पिता बच्चों को उसी विषय में आगे की पढ़ाई करने और भविष्य बनाने की सलाह देते हैं जिसको वह खुद पसंद करता हो. 12वीं पास करने के बाद में भविष्य बनाने के लिए सबसे मेन दरवाजा खुलता है. इसमें पढ़ाई की विषयों के लिए हमें काफी ऑप्शन मिल जाते हैं. जो हम यहां पर आपको विस्तार से बताएंगे.

सही समय में सही निर्णय आपकी पूरी जिंदगी पर असर डालता है और उसके लिए आपको हर जानकारी लेनी जरूरी है. यह बच्चे की जिंदगी के लिए काफी सेंसिटिव मामला होता है इसीलिए इस निर्णय को लेने में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी ना करें. बल्कि हर तरह की जानकारी ले ले बच्चे से उसकी राय पूछ लें या फिर बच्चा अगर खुद डिसीजन ले सकता है तो वह भी सोच समझ ले. तब जाकर अपने भविष्य का निर्णय लेना चाहिए.इसी तरह की महत्वपूर्ण जानकारी हम इस पोस्ट में आपके लिए लेकर आए हैं तो चलिए अब जान लेते हैं की 12th के बाद क्या करें (What to do after 12th).

12वीं के बाद क्या करें – What to do after 12th

12th ke baad kya kare

हर किसी का ख्वाब होता है कि वह सबसे अच्छी पढ़ाई करें और उसका भविष्य सबसे बेहतर हो. लेकिन बेहतर भविष्य बनाने के लिए आधार का भी मजबूत होना काफी जरूरी है. स्कूल से पढ़ाई पर ध्यान देना और फिर सही समय पर सही Subject चुनना जो बच्चे के हिसाब से फिट बैठता हो और उसे उसको पढ़ने में इंटरेस्ट भी लगता हो. कुछ गार्जियन होते हैं जो अपनी मर्जी से अपने पसंद की Subject को अपने बच्चे को करवाना चाहते हैं. यह उनके बच्चों को बस वह बना देखना चाहते हैं जो खुद की ख्वाहिश होती है. अगर आप एक गार्जियन है तो आप इस बात को समझें कि अपने बच्चे के इंटरेस्ट को ध्यान में रखते हुए ही उसकी पढ़ाई को आगे बढ़ाएं. हर बच्चा यह नहीं समझ सकता है कि आगे चलकर वह क्या करेगा. इस उम्र में जो गोल होते हैं वह भी बार-बार बदलते रहते हैं.

जिंदगी में अगर बेहतर कैरियर चाहिए तो आपको बेहतर डिसीजन लेने की क्षमता भी रखनी पड़ेगी. अगर आपके पास गाइड करने के लिए अच्छे लोग हैं जिन्हें पहले से सभी जानकारी मालूम है तो फिर आपके लिए यह एक सुनहरा भविष्य चुनने में काफी मदद कर सकता है. 12 वीं में विज्ञान लेकर पढ़ने वाले बच्चे अक्सर इंजीनियरिंग, मेडिकल इत्यादि लाइन में जाने की इच्छा रखते हैं इसीलिए इस स्ट्रीम को चुनते हैं. हम इस पोस्ट में आगे आपको हर स्ट्रीम से जुड़े सभी मौकों के बारे में बताएंगे कि किस स्ट्रीम से बच्चा किस फील्ड में जा सकता है और कौन सा बेहतर है तो चलिए जानते हैं इसे बारी बारी से.

12th Science के बाद क्या करें – What to do after 12th Science

विज्ञान के छात्र आमतौर पर पूछते हैं कि जीव विज्ञान के साथ या गणित के साथ 12वीं के बाद कौन से सबसे अच्छे कोर्स उपलब्ध है. अधिकतर छात्र जो 12वीं में मैथ कर रहे हैं बाद में इंजीनियरिंग के अलावा दूसरे कोर्स के बारे में भी जानना चाहते हैं. यहां आप कैरियर से जुड़े सभी जानकारी जो 12वीं साइंस पर निर्भर करते हैं आपको जानने को मिलेंगे.

विज्ञान के छात्र आमतौर पर एमबीबीएस, बीडीएस और बीटेक जैसे कोर्स से तो पहले ही वाकिफ होते हैं. इन कोर्सेज के अलावा बहुत सारे दूसरे कोर्स भी है जो एक साइंस पढ़ा हुआ छात्र चुन सकता है. अगर आपने भी 12वीं साइंस से किया है तो फिर हम आपको निचे यह लिस्ट दे रहे हैं इससे आपको काफी मदद मिलेगी.

Medical Courses

अच्छा तो आप विज्ञान के छात्र हैं और आपने PCB (Biology) के साथ अपना 10+2 किया है. अब आपके पास करियर चुनने का अवसर है. क्या आपने कभी हेल्थ केयर इंडस्ट्री का हिस्सा बनने की इच्छा जताई है?

अगर हां,
तो आप मेडिकल का सेक्टर भी चुन सकते हैं जो अधिक रिलाएबल है और आपके सब्जेक्ट के अनुसार ही होगा. आप अपनी इंटरेस्ट के रूप में मेडिकल सेक्टर का चयन कर सकते हैं.

मेडिकल डिग्री कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा के लिए जाना होगा. मेडिकल सेक्टर में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जामिनेशन पास करना होता है. मेडिकल के कोर्स के लिए अलग-अलग एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं. AIIMS, JIPMER, MBBS / BDS कोर्स में प्रवेश के लिए पॉपुलर एंट्रेंस एग्जाम है.

Engineering Courses

क्या आप एक इंजीनियर बनना चाहेंगे?

आप इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए जा सकते हैं क्योंकि इसमें बहुत मौके हैं.

12th Science PCM से करने के बाद में क्या इंजीनियरिंग एक अच्छा करियर दे सकता है?

जी हां,

अपने बिल्कुल सही सोचा है आप पीसीएम सब्जेक्ट के साथ इंजीनियरिंग का अपना सपना पूरा कर सकते हैं लेकिन अगर आपने PCB चुना है तो फिर यह आपके लिए नहीं है. अगर आप इंजीनियरिंग फील्ड में अपनी लाइफ बनाना चाहते हैं तो फिर आपको 10+2 में गणित लेकर पढ़ना होगा. इंजीनियरिंग कोर्सेज के लिए JEE Main और JEE Advance के परीक्षा में आपको बैठना होगा.

आर्किटेक्चर कोर्स के लिए आपको NATA के एग्जाम में बैठना पड़ेगा.

Business Courses

क्या आप एटीट्यूड और प्रोफेशन के साथ कॉरपोरेट दुनिया में इंटरेस्ट रखते हैं? अगर आप का जवाब हाँ हैं तो फिर बिजनेस वर्ल्ड को चुन सकते हैं. इस फील्ड में बीबीए या इंटीग्रेटेड बी बी ए कोर्स जैसे कई कोर्सेज है. जहां पर आप अपने सपनों को पूरा कर सकते. आपको कमर्शियल, एडमिनिस्ट्रेशन, सेलिंग और फाइनेंस इन्वायरमेंट में काम करना होगा.

Arts/Humanities Courses

अगर आप आर्ट और मानवता से प्यार करते है या फिर एक एस्पायरिंग आर्टिस्टिक व्यक्ति हैं तो आप कला क्षेत्र का चयन कर सकते हैं जो शांत है ब्रॉड है और इसमें बहुत गुंजाइश है.

साइंस स्टूडेंट के लिए आर्ट स्ट्रीम भी खुली है. आर्ट्स छात्र NID, NIFT  की परीक्षा लिख सकते हैं.

अगर आपने 12th साइंस PCB के साथ किया है तो उसके लिए उपलब्ध कोर्सेज:

MBBS Integrated M.Sc
B.Sc. Nursing Bachelor of Physiotherapy
BHMS (Homoeopathy) BA
BAMS (Ayurvedic) LLB (Bachelor of Law)
BDS BOT (Occupational Therapy)
BUMS (Unani) General Nursing
B.Sc. Dairy Technology Bachelor of Pharmacy
B.Sc. Home Science Biotechnology
Bachelor of Naturopathy & Yogic Science (BNYS) BMLT (Medical Lab Technology)
Bachelor of Veterinary Science & Animal Husbandry (B.VSc AH) Paramedical Courses
Designing Courses B.Sc. Degree
Media/ Journalism Courses Education/ Teaching
Film/ Television Courses Travel & Tourism Courses
ICWA Program Environmental Science
CS Program Fashion Technology
Hotel Management

अगर आपने 12th साइंस PCM के साथ किया है तो उसके लिए उपलब्ध कोर्सेज:

Engineering (B.E/ B.Tech) B.Arch
Defense (Navy, Army, Air force) BCA
B.Sc. Degree Film/ Television Courses
B.Des Environmental Science
Media/ Journalism Courses Travel & Tourism Courses
Fashion Technology Education/ Teaching
CA Program LLB (Bachelor of Law)
ICWA Program BA
Designing Courses B.Com
Hotel Management Integrated M.Sc

12th साइंस PCM के उपलब्ध Diploma कोर्सेज:

Computer Hardware Fashion Designing – DFD
Web Designing Hospital & Health Care Management
Graphic Designing Textile Designing – DTD
Print Media Journalism & Communications Hospital & Health Care Management
Film Making & Digital Video Production Physical Medicine and Rehabilitation
Mass Communication Foreign Language Courses
Mass Media and Creative Writing Animation and Multimedia
HR Training Application Software Development – DASD
Information Technology Cutting and Tailoring
Animation Film Making Drawing and Painting
Air Hostess Diploma in Beauty Culture & Hair Dressing
Air Crew Dress Designing – DDD
Event Management Computer Courses

12th कॉमर्स  के बाद क्या करें – What to do after 12th Commerce

भारत में 10+2 करने वाले स्टूडेंट के बीच में कॉमर्स बहुत ही पॉपुलर स्ट्रीम है. जब स्टूडेंट 12वीं पास कर लेते हैं उसके बाद उन्हें ग्रेजुएशन करना होता है तो फिर उनके पास बहुत सारे कोर्स के बीच में से एक को चुनने का ऑप्शन मिलता है जिसमें वह कंफ्यूज हो जाते हैं. कॉमर्स के छात्रों का आर्टस के स्टूडेंट से एक बड़ा फायदा यह है कि वे कॉमर्स और आर्ट्स दोनों ही क्षेत्र में जाने के योग्य होते हैं.

कॉमर्स के छात्रों के लिए 12वीं के बाद एकेडमिक हो या फिर कमर्शियल क्षेत्र कोर्स का चुनाव करना काफी महत्वपूर्ण होता है. इसके अंतर्गत हम नीचे दिए गए कोर्स में से किसी भी कोर्स को चुन सकते हैं.

12th कॉमर्स के बाद में कॉमर्स से जुड़े स्नातक डिग्री कोर्स:

BCom in Accounting and Commerce BBA LLB
BBA/BMS BCA (IT and Software)
Chartered Accountancy (CA) BA in Humanities & Social Sciences
Company Secretary (CS) BA in Arts (Fine/Visual/Performing)
 Diploma in Education (DEd) Bachelor of Fine Arts (BFA)
BDes in Design BSc in Design
BSc in Hospitality & Travel Bachelor of Journalism & Mass Communication (BJMC)
BHM in Hospitality & Travel Bachelor of Journalism (BJ)
Bachelor of Mass Media (BMM) BA in Hospitality & Travel
BA in Animation BA LLB

12th आर्ट्स के बाद क्या करें – What to do after 12th Arts

12th arts के बाद बहुत सारे कोर्स है लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो सिर्फ साइंस और कॉमर्स पढ़ने वाले कर सकते हैं और उससे आर्ट के स्टूडेंट नहीं कर सकते. हम यहां पर आपको वही लिस्ट देंगे जिन कोर्स को 12वीं में आर्ट लेकर पढ़ने वाले स्टूडेंट कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि जो स्टूडेंट कमजोर होते हैं सिर्फ वही इसकी पढ़ाई करते हैं लेकिन यह सच्चाई नहीं है. लोगो  की रुचि और आर्थिक स्थिति भी मायने रखती है. जबकि आर्ट करने वाले स्टूडेंट के पास भी बहुत अच्छा करियर बनाने का चांस होता है.

हालांकि पहला सवाल जो हर स्टूडेंट के दिमाग में आता है की क्लास 12th के बाद कौन सा कोर्स करें? जबकि स्टूडेंट्स को पर्सनल एबिलिटी और इंटरेस्ट के आधार पर ही कोर्स कर चयन करने की सलाह दी जाती है. अब यहां पर वह कौन सा को देने वाले हैं जो आपके भविष्य में काफी काम आ सकते हैं और आप के चुनाव का आसान बना सकते हैं.

12th कॉमर्स के बाद में आर्ट्स  से जुड़े स्नातक डिग्री कोर्स:

BA in Humanities & Social Sciences BA in Arts (Fine/ Visual/ Performing)
Bachelor of Fine Arts (BFA) BDes in Animation
BA LLB BSc in Design
BSc in Hospitality & Travel Bachelor of Journalism & Mass Communication (BJMC)
BHM in Hospitality & Travel Bachelor of Mass Media (BMM)
Bachelor of Journalism (BJ) BA in Hospitality & Travel
BA in Animation BCA (IT and Software)
BCom in Accounting and Commerce BBA LLB

संक्षेप में

पढ़ाई के दौरान स्टूडेंट के सामने ऐसी स्थिति आती है जब एक महत्वपूर्ण निर्णय लेना होता है पहला तो उस समय आता है जब बच्चे दसवीं पास कर लेते हैं उस वक्त उनके दिमाग में बस एक टेंशन होता है कि दसवीं के बाद क्या करें. ठीक उसी तरह जब बच्चे 10+2 पास कर लेते हैं तो फिर बस इसी बात के उलझन में फंसे रहते हैं कि 12th के बाद क्या करें (What to do after 12th). दसवीं पास करने के बाद में बच्चे तीन विषयों में से किसी एक का चुनाव करते हैं उनके सामने साइंस, कॉमर्स, और आर्ट इन्हीं में से किसी एक का चुनाव करके पढ़ना होता है. अक्सर लोगों के बीच में यह भ्रम होता है कि जो बच्चे कमजोर होते हैं वह आर्ट लेते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

लेकिन जब बच्चे 12th का एग्जाम पास कर लेते है अब भले वह साइंस कर रहे हो, कॉमर्स कर रहे हो या फिर आर्ट पढ़ रहे हो उन्हें अपने भविष्य के लिए किसी एक ऐसे कोर्स को चुनना पड़ता है जिसके लिए वह योग्य है. जो बच्चे विज्ञान पढ़ते हैं उनके दिमाग में बस यही चलता है कि 12th साइंस के बाद क्या करें, कॉमर्स पढ़ रहे बच्चे इस बात को लेकर फंसे रहते हैं कि12th कॉमर्स के बाद क्या करें और आर्ट लेकर पढ़ाई करने वाले बच्चे को तब समझ सकते हैं वह भी इसी तरह की सिचुएशन में फंसे रहते हैं कि इसके बाद कौन सा कोर्स करे जो उनके भविष्य के लिए फायदेमंद हो.

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट के माध्यम से अब आप अपनी फेवरेट कोर्स का चुनाव कर सकते हैं क्योंकि वह सभी कोर्स जो इसके अंतर्गत आते हैं वह हमने आपके सामने रखे हैं. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप में अधिक से अधिक शेयर करें.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here