Optical Illusion: आप एक लाल बॉक्स देखते हैं, लेकिन यह जल्दी से दूर हो जाता है – क्या आप यह पता लगाने में सक्षम हैं कि क्या हो रहा है?

हम सभी ने पहले भी ऑप्टिकल भ्रम देखे हैं, और चूंकि यह ब्रेन टीज़र का मौसम रहा है, इसलिए हम कई बार स्टम्प्ड हो चुके हैं। लेकिन आप हमेशा अधिक कर सकते हैं। और आज, हमारे पास एक ऑप्टिकल भ्रम है जो आपको इसका पता लगाने की कोशिश में पागल कर देगा।

क्लिप में एक व्यक्ति हाथ में लाल रंग का डिब्बा पकड़े नजर आ रहा है, लेकिन अंत तक आप चौंक जाएंगे। ओलिवियर और क्लो रेडॉन ने “ओह ला ला बॉक्स” नामक भ्रम पैदा किया। इसने 2021 में बेस्ट इल्यूजन ऑफ द ईयर कॉन्टेस्ट जीता।

दूर से देखने पर यह एक साधारण लाल कागज के डिब्बे जैसा दिखता है, लेकिन जैसे-जैसे आप करीब आते हैं, आप देख सकते हैं कि यह वास्तव में एक दूसरे के ऊपर खड़ी मुड़ी हुई गत्ते की दो चादरें हैं।

बॉक्स का भ्रामक वीडियो वास्तव में एक ऑप्टिकल भ्रम है जो आंखों को चकमा देने के लिए रिवर्स परिप्रेक्ष्य का उपयोग करता है।

हाल ही में, एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें एक सीढ़ी दिखाई दे रही है जो मुड़ती है और ऐसा लगता है कि यह दोनों तरफ से काम करती है। किसी ने सीढ़ियों पर कुछ रख दिया, और कोई नहीं बता सकता कि वह किस दिशा में जा रहा है।

3डी श्रोडर स्टेयरकेस नाम की यह ट्रिक आपके सिर को चोट पहुंचाएगी।

पारंपरिक 2डी ड्राइंग में ऊपर से एक सीढ़ी दिखाई देती है। जब चित्र को घुमाया जाता है, तो यह दो सीढ़ियाँ दिखाता है (दूसरी नीचे से दिखाई देती है)।

कोकिची सुगिहारा के भ्रम के 3 डी संस्करण में, एक वस्तु को सीढ़ी पर रखा गया है।

सबसे पहले, ऐसा लगता है कि वस्तु सीढ़ियों के शीर्ष पर है। लेकिन जब वस्तु को 180 डिग्री घुमाया जाता है, तो इसका मतलब बदल जाता है।

वह चीज़ जो ऊपर की सीढ़ी की तरह दिखती है, अचानक ऐसा लगता है कि वह नीचे की सीढ़ी पर है।

अगर इससे आपका दिमाग नहीं भरता है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि कलाकार वीडियो में सीढ़ी का एक साइड व्यू न दिखाए।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment