व्हाट्सएप वेब क्या है – What is Whatsapp Web in Hindi?

Whatsapp.web व्हाट्सएप का ही वेब वर्जन है जिसके माध्यम से हम अपना व्हाट्सएप किसी दूसरे व्यक्ति के स्मार्टफोन या लैपटॉप के ब्राउज़र में चला सकते हैं. व्हाट्सएप एक चैटिंग ऐप है जो लगभग सभी के फोन में उपलब्ध रहता है ठीक इसी प्रकार whatsapp-web के माध्यम से भी चैटिंग की प्रक्रिया की जाती है. 

ऐसे कई लोग होते हैं जिन्हें whatsapp-web के प्रयोग की प्रक्रिया पता नहीं होती आज आपको हम बताएंगे कि Whatsapp Web क्या है और इसे लोगिन कैसे करे?

व्हाट्सएप वेब व्हाट्सएप ऐप के जैसा ही होता है दोनों में कार्य सेम होते हैं लेकिन अपना व्हाट्सएप वेब हम किसी दूसरे सिस्टम या दूसरे फोन में यूज कर सकता है. 

व्हाट्सएप वेब किसी दूसरे के फोन में चलाया जा सकता है अर्थात हम अपने व्हाट्सएप को whatsapp.web के माध्यम से किसी अन्य व्यक्ति के फोन में चला सकते हैं.

व्हाट्सएप वेब का परिचय?

अभी के समय में ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने अपना व्हाट्सएप किसी दूसरे के फोन से चलाते हैं यह तभी मुमकिन है जब आप व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल करोगे. 

अपने खुद का व्हाट्सएप किसी दूसरे सिस्टम में चलाना व्हाट्सएप ऐप के माध्यम से संभव हो पाता है.

अपना खुद का व्हाट्सएप किसी दूसरे सिस्टम में चलाना एक डेस्कटॉप वर्जन के माध्यम से मुमकिन हुआ है जिसे हम व्हाट्सएप एप वेब कहते हैं जो एक बहुत ही प्रसिद्ध एप्लीकेशन बन चुका है जिसके माध्यम से लोग कई प्रकार की तस्वीरें, टेक्स्ट, वीडियोस, इमोजी इन सभी को चैटिंग के जरिए एक दूसरे को भेजा जाता है. 

व्हाट्सएप के आने से लिखित रूप से बात होना शुरू हो चुका है जिसे हम चैटिंग कहते हैं आजकल लोग चैटिंग के माध्यम से आधा से ज्यादा बात व्हाट्सएप के द्वारा ही कर लेते हैं. 

इस लोकप्रिय एप्लीकेशन का इस्तेमाल दुनिया भर के सभी लोगों द्वारा किया जा रहा है.

व्हाट्सएप वेब किन कामों के लिए जरूरी है?

व्हाट्सएप वेब एक बहुत ही लोकप्रिय एप्लीकेशन है जिसका यूज़ पूरे विश्व के लोग कई प्रकार के कार्यों के लिए करते हैं.

लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल टेक्स्ट के लिए करते हैं अर्थात मैसेज जिन्हें हम चैटिंग कहते हैं, लोग चैटिंग के माध्यम से एक दूसरे से अपने बातों को शेयर करते हैं.

यूजर कई प्रकार के इमेज यानी की तस्वीर कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स एवं तरह तरह के वीडियोस एक दूसरे को शेयर करते हैं इसके साथ साथ व्हाट्सएप में कई प्रकार के लिंक भी शेयर किए जा सकते हैं.

लोग व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉलिंग के द्वारा एक दूसरे का चेहरा देख कर बात कर सकते हैं इसके साथ-साथ व्हाट्सएप में वॉइस कॉल की सुविधा भी उपलब्ध है.

व्हाट्सएप हमें अनेक प्रकार की सुविधाएं प्रदान करती है जिसके माध्यम से हम अपने रिश्तेदारों मित्रों और नजदीकी पड़ोसियों से वीडियो कॉल ऑडियो कॉल या चैटिंग के माध्यम से अपने अनुसार बात कर सकते हैं.

व्हाट्सएप वेब कब लांच किया गया है?

Whatsapp.web आज के जनरेशन की सबसे लोकप्रिय चैटिंग वर्जन में से एक है जिसके माध्यम से लोगों के द्वारा अनेक प्रकार के डाक्यूमेंट्स दूसरे लोगों को शेयर की जाती है. 

कुछ समय पहले लिमिटेड फोंस में whatsapp.web की सुविधा दी गई थी लेकिन अभी के समय में सभी प्रकार के मोबाइल के साथ-साथ कंप्यूटर लैपटॉप एवं अन्य सिस्टम में भी व्हाट्सएप देव का इस्तेमाल किया जा सकता है.

व्हाट्सएप वेब एक लोकप्रिय एप्लीकेशन बन चुका है जिसे 21 जनवरी 2015 में लॉन्च किया गया था. 

व्हाट्सएप को अपडेट करने के दौरान whatsapp-web का निर्माण किया गया जिसका यूज़ आज हम कई प्रकार के सिस्टम में कर सकते हैं पहले एक ही फोन में अपना व्हाट्सएप चलाया जा सकता था लेकिन अब व्हाट्सएप के माध्यम से हम किसी दूसरे के फोन के साथ-साथ अन्य सिस्टम में भी अपना व्हाट्सएप यूज कर सकते हैं.

व्हाट्सएप वेब का इस्तेमाल के लिए आवश्यक चीजें

  • इंटरनेट कनेक्शन
  • स्मार्टफोन या कंप्यूटर
  • ब्राउज़र
  • व्हाट्सएप अकाउंट

Whatsapp.web का इस्तेमाल कैसे करें?

जब आप व्हाट्सएप पर कॉल करेंगे उस समय आपको अपना व्हाट्सएप अपडेट करना होगा व्हाट्सएप अपडेट करने के दौरान आप जिस भी ब्राउज़र का इस्तेमाल करें उसको एक बार अपडेट कर ले इसमें आप गूगल क्रोम का भी यूज कर सकते हैं. 

ब्राउज़र को अपडेट करने के बाद मेल आईडी से इसे जोड़ दें .

यह सभी प्रक्रियाएं आप अपने स्मार्टफोन या फिर किसी सिस्टम जैसे लैपटॉप या कंप्यूटर में कर के whatsapp.web को इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप अपना व्हाट्सएप व्हाट्सएप वेब के माध्यम से किसी भी कंप्यूटर या दूसरे स्मार्टफोन में यूज कर सकते हैं, इसके माध्यम से यूजर के द्वारा कई प्रकार की फोटोस डाक्यूमेंट्स एक दूसरे को शेयर की जाती है.

Whatsapp.web को ओपन कैसे करें?

Whatsapp.web को ओपन करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल क्रोम या ब्राउजर में एक लिंक https:// web.whatsup.com सर्च करनी होगी.

इसके बाद आप अपने व्हाट्सएप को खोलें और व्हाट्सएप को खोलने के बाद ऊपर दाई साइड दिख रहा है 3dot लाइन को क्लिक करें.

क्लिक करते ही बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देते हैं जिसमें व्हाट्सएप वह भी उपलब्ध रहता है.

तो आप व्हाट्सएप वेब स्कैन पर क्लिक करें इसे क्लिक करने के बाद व्हाट्सएप वेब क्यूआर कोड का ऑप्शन दिखाई देगा.

अब आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ब्राउज़र को ओपन करके व्हाट्सएप वेब के लिंक को सर्च करें सर्च करने के दौरान क्यूआर कोड दिखने लगेगा.

जैसे ही आप क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे उसी समय आपका व्हाट्सएप डेक्सटॉप पर ओपन हो जाएगा जिससे आप अपना व्हाट्सप्प लैपटॉप पर आसानी पूर्वक चला सकते हैं.

व्हाट्सएप के कुछ फंक्शन

व्हाट्सएप के कुछ महत्वपूर्ण फंक्शन होते हैं जिनके बारे में लोगों को पता होनी चाहिए क्योंकि इन्हीं फंक्शंस के दौरान लोग अपने व्हाट्सएप के हर एक चीज को चेंज करते हैं जैसे फोटो थॉट इत्यादि.

व्हाट्सएप स्टेटस:-

व्हाट्सएप स्टेटस एक ऐसा ऑप्शन है जिसके माध्यम से लोग अपने पसंदीदा शॉर्ट वीडियो या अपने विचार, या अपने फोटो अपने स्टेटस पर लगा सकते हैं इसके साथ साथ अपने सारे कॉन्टेक्ट्स के स्टेटस भी इस ऑप्शन के माध्यम से देख सकते हैं.

व्हाट्सएप प्रोफाइल:-

व्हाट्सएप में प्रोफाइल एक ऐसा ऑप्शन होता है जिसके माध्यम से लोग उसमें अपने अनुसार किसी भी फोटो को लगाते हैं कई लोग अपने पिक को प्रोफाइल में रखते हैं तो कई ऐसे लोग होते हैं जो अपने फेवरेट हीरोइन हीरोइन की फोटो रखते हैं कुछ लोग फेवरेट खिलाड़ी की फोटो रखते हैं. 

इस प्रकार प्रोफाइल में लोग अपने अनुसार पिक को डालते हैं जो उसके कांटेक्ट के सभी लोग उसकी प्रोफाइल को देख सकते हैं.

सेटिंग के माध्यम से जैसे प्रोफाइल के ऑप्शन को क्लिक किया जाता है ठीक उसके नीचे कुछ लिखने का ऑप्शन आता है जिसमें आप अपने थॉट लिख सकते हैं आपके द्वारा लिखे गए थॉट आपके कांटेक्ट के सारे लोग देख सकते हैं.

मेनू:-

मेनू एक ऐसा ऑप्शन है जिसके अंतर्गत 6 महत्वपूर्ण ऑप्शन आते हैं जिसके द्वारा आप ऑप्शन विभिन्न प्रकार की क्रिया कर सकते हैं.

  • न्यू ग्रुप
  • प्रोफाइल
  • हेल्प
  • ब्लॉक्ड
  • साउंड
  • डेक्सटॉप अलर्ट

व्हाट्सएप वेब को लॉगिन कैसे करें?

Whatsapp.web को लोगिन करने के लिए आपके पास फोन होना अनिवार्य है क्योंकि लॉगिन की प्रक्रिया फोन के माध्यम से की जाएगी. 

 इसके लिए आपको अपने फोन में व्हाट्सएप को ओपन करना होगा और फिर थ्री डॉट दिख रहा है लाइन को टच करने के बाद whatsapp.web को क्लिक करें वहां पर आपको qr-code दिख रहा होगा.

उसके बाद अपने ब्राउज़र यह गूगल क्रोम में व्हाट्सएप वेब के लिंक को सर्च करने के बाद जवाब क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे तो आपके स्क्रीन पर आपके whatsapp खुल जाएंगे इस प्रकार आपके लॉगिन की प्रक्रिया पूरी होगी.

व्हाट्सएप वेब में लॉग आउट कैसे करें?

यदि आप अपने व्हाट्सएप वेब को लॉगआउट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने फोन में व्हाट्सएप को ओपन करें.

व्हाट्सएप पेज के ऊपर दाएं साइड देख रहे तीन डॉटेड लाइन पर क्लिक करें और फिर व्हाट्सएप वेब के ऑप्शन को टच करें.

ऐसा करने से आपके फोन से जितना डिवाइसेज कनेक्ट होगा उन सभी डिवाइस से वहां आपको दिखाएंगे.

उसके बाद वहां एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें लिखा हुआ रहेगा लॉगआउट फ्रॉम ऑल डिवाइसेज इसे आप क्लिक कर दें. इस प्रकार आपके लॉगआउट की प्रक्रिया पूरी होगी.

निष्कर्ष

Whatsapp.web एक बहुत ही लोकप्रिय एप्लीकेशन है जिसका उपयोग आजकल की जनरेशन में हर एक व्यक्ति कर रहा है.

 क्योंकि इसी के माध्यम से लोगों को व्हाट्सएप का यूज अलग-अलग सिस्टम में करना आसान हुआ है. व्हाट्सएप ऐप के माध्यम से हम किसी भी सिस्टम में अपना व्हाट्सएप खोल सकते हैं और एक बहुत ही आसान तरीका है. 

आज आपने जाना कि व्हाट्सएप वेब क्या है और इसे लॉगिन कैसे करें?

उम्मीद है आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से व्हाट्सएप वेब की सारी जानकारी मिली होगी.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×