WhatsApp से पैसे कैसे कमाए?

आज जिसे देखो वह इंटरनेट से पैसे कमाने के पीछे पड़ा हुआ रहता है. वैसे ऑनलाइन पैसे कमाने के तो बहुत सारे तरीके हैं लेकिन लोग उसी तरीके का चुनाव करते हैं जिस पर वह खुद इंटरेस्ट रखते हैं और भरोसा करते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि WhatsApp से पैसे कैसे कमाए?

खैर कोई बात नहीं आपको नहीं मालूम लेकिन आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको सारे तरीके समझ जाएंगे जिससे हम इसका उपयोग करके भी कमाई कर सकते हैं.

आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी के हाथ में है. किसी के पास तो अब देखेंगे कि 2 स्मार्टफोन है. स्मार्टफोन हो और उसमें व्हाट्सएप्प ना हो यह कैसे मुमकिन हो सकता है.

जहां कहीं भी भीड़ होती है पैसा वही होता है. इंटरनेट का तो यही उसूल है जितनी ज्यादा भीड़ आपको पैसे कमाने के उतने अधिक चांस मिलेंगे. अगर आप अलग-अलग तरह के ग्रुप से जुड़े हुए हैं तो फिर नीचे बताए गए तरीकों को अपनाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग आर यू ट्यूब के चैनल में कंटेंट तैयार करके ऑर्गेनिक से ट्रैफिक लाई जाती है. लेकिन अगर आप सोच रहे कि आपके पास इस तरह का कुछ प्लेटफॉर्म नहीं है जहां से आप भीड़ तक पहुंच सकते हैं तो आप गलत है. आपके पास व्हाट्सएप्प है और उसको इस्तेमाल करने वाले अनगिनत लोग.

अगर आप ग्रुप से नहीं जुड़े हुए हैं तो जितने भी ग्रुप मिलते हैं उनसे जुड़ जाए फिर नीचे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करें. कुछ ही दिनों में आप अच्छे पैसे कमाने लगेंगे. इन तरीकों को जानने के लिए अब आपसे सब्र नहीं हो रहा है तो चलिए जानते हैं कि WhatsApp se paise kaise kamaye jate hain.

Whatsapp से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

whatsapp se paise kaise kamaye

शायद मुझे बताने की जरूरत नहीं है कि व्हाट्सएप एक इंस्टेंट मेसेजिंग एप्प है जिसका प्रयोग सभी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बातचीत करने के लिए करते हैं. कुछ ही वर्षों में इस एप्प ने पूरी दुनिया में अपना सिक्का जमा लिया है.

इसके उपस्थिति को कोई नहीं नकार सकता. इस ऐप को चलाने वाले लोग तो बहुत कम है लेकिन इसका इस्तेमाल करने वाली पूरी दुनिया है.

इस ऐप के माध्यम से हम किसी भी इंसान से बातचीत कर सकते हैं अगर उनका नंबर हमारे पास है. इस ऐप में बातचीत करने के तरीके हैं टेक्स्ट मैसेज, वॉइस कॉल और वीडियो कॉल.

इसके अलावा इस एप्प की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें एक खास ग्रुप बनाकर उसमें मनचाहे लोगों को जोड़कर एक साथ बातचीत कर सकते हैं. यानी कि जब आप एक मैसेज वहां पर छोड़ते हैं तो उस ग्रुप में जितने भी लोग होंगे वह सभी उस मैसेज को पढ़ सकेंगे.

WhatsApp के ग्रुप की वजह से ही यह थोड़ा खास बन जाता है. इस फीचर की वजह से हमें व्हाट्सएप के जरिए पैसे कमाने के काफी मौके मिलते हैं.

लेकिन आखिर इसका इस्तेमाल कैसे करें और इस से पैसे कैसे कमाए. इसमें आपको थोड़ी तो मेहनत करनी पड़ेगी. यहां भी वही बात है, इसमें पैसे कमाने हैं तो आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और वह भी लगन के साथ.

WhatsApp से पैसा कमाने के 8 सबसे अच्छे तरीके

अगर आप यह इच्छा रखते हैं की आप भी इस ऐप का इस्तेमाल करके कुछ इनकम हासिल कर ले तो इसके लिए कुछ जरूरी बातें हैं जो पहले से आपके पास होनी चाहिए. एक स्मार्टफोन, इंटरनेट का कनेक्शन और व्हाट्सएप्प का ऐप.

इसके बाद आप को इस में कई सारे ग्रुप में जुड़ा हुआ होना भी जरूरी है. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि हर ग्रुप में सीमित नंबर में ही मेंबर जोड़ा जा सकता है.

चलिए अब जान लेते हैं उन सभी तरीकों के बारे में जिनसे आप व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करके अच्छे पैसे निकाल सकते हैं:

व्हाट्सएप्प से पैसे कमाने के तरीके:

  1. Affiliate Marketing
  2. PPD networks
  3. App promotion
  4. Link shortner
  5. Referral System
  6. ब्लॉग और चैनल का Paid Promotion
  7. ऑनलाइन कोचिंग
  8. Reseller business

अगर चाहते हैं की लोग आखिर Mobile Phone Apps से पैसे कैसे कमाते हैं? तो आप हमारी ये पोस्ट पढ़ें.

1.  Affiliate Marketing:

Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए इसके बारे में हमने पहले ही एक आर्टिकल लिखा है जिसे आप पढ़ कर इसकी विस्तृत जानकारी ले सकते हैं.

यह आज के समय में काफी पॉपुलर और सबसे अधिक कमाई कराने वाला तरीका है. आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन जो बड़े ब्लॉगर हैं वह इसी पर निर्भर रहते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोवाइड कराने वाली कई कंपनियां हैं. सबसे अधिक ई-कॉमर्स साइट एफिलिएट सेवा प्रदान करती हैं.

उनका अंतिम लक्ष्य यही होता है कि उनके साइट के अधिक प्रोडक्ट की बिक्री हो सके. अगर कोई सामान बिकता है तो फिर उसके लिए मुनाफे में से कुछ परसेंट एफिलिएट को देना कोई बड़ी बात नहीं है.

इसमें लोगों को पैसे तभी मिलते हैं जब कोई प्रोडक्ट बिकता है और सफलता से उसकी पेमेंट कर दी जाती है.

यूटूबर और ब्लॉगर कई एफिलिएट नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं और लाखों रुपए महीने के कमाते हैं. लेकिन कोई जरूरी नहीं है कि जो इंसान यूट्यूब चैनल चलाता हो और उसके पास वेबसाइट हो तभी वह एफिलिएट नेटवर्क के जरिए काम आ सकता है.

अगर आपके पास लोगों तक पहुंचने का साधन है तो आप भी कमा सकते हैं. इसमें जो सबसे जरूरी बात है वह होती है इन लोगों तक पहुंचना.

अगर किसी को भी आपके द्वारा दिए गए प्रोडक्ट पसंद आ जाते हैं और वह आपके एफिलिएट लिंक से उसकी ई-कॉमर्स वेबसाइट में जाकर इस प्रोडक्ट को या फिर कोई भी प्रोडक्ट को खरीदता है तो इसके लिए आपको उस पर निर्धारित किया हुआ कमीशन मिलता है.

यह कमीशन प्रोडक्ट के आधार पर अलग अलग होता है. कमीशन के तौर पर एफिलिएट को 1 से 10 पर्सेंट तक दी जाती है.

सबसे अच्छे एफिलिएट नेटवर्क की लिस्ट:

  • Amazon
  • Flipkart
  • Vcommission
  • ShareAsale

2. PPD networks

एक वक्त हुआ करता था जब हमें गाना, फिल्में और सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने के लिए दूसरे से मांगना पड़ता था. क्योंकि हर कोई इसे डाउनलोड नहीं कर सकता था.

आज हम 4G इंटरनेट का इस्तेमाल दिन भर करते हैं. हर कोई चाहता है कि वह खुद ही गाना, मूवीस, डॉक्यूमेंट,PDF को डाउनलोड करें और देखे.

PPD का मतलब यह होता है Pay per Download. PPD नेटवर्क एक ऐसा प्लेटफार्म है जो किसी भी तरह के फाइल के प्रति डाउनलोड के ऊपर पैसे देता है.

आप इसमें रजिस्ट्रेशन करके किसी भी तरह के फाइल को अपलोड कर सकते हैं. उसके बाद इसके लिंक को लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

अगर आपके द्वारा अपलोडेड कंटेंट लोगों को पसंद आता है तो फिर वह लोग इसे डाउनलोड करते हैं और हर डाउनलोड के बदले फिर आपको पेमेंट मिलता है.

सबसे अच्छे PPD नेटवर्क की लिस्ट

  • openload.co
  • Up-load.io
  • userscloud.com
  • adscendmedia.com
  • fileice.net
  • indishare.me
  • uplod.org

3. App promotion

आजकल हर रोज कई एंड्राइड एप्प लॉन्च किए जाते हैं. जल्दी सफलता पाने के लिए यह लोग कई एडवरटाइजिंग नेटवर्क में कैंपेन चलाते हैं.

इसके अलावा वह अपने आप को प्रमोट करने के लिए दूसरे प्लेटफार्म का भी दरवाजा खटखटाते हैं. एप्प प्रमोट कराने के लिए ब्लॉगर यूट्यूबर उनके सबसे पसंदीदा होते हैं. लेकिन और भी प्लेटफॉर्म जहां से उनको अधिक से अधिक डाउनलोड मिले वह उसको भी नहीं गवाना चाहते हैं.

इसी कारण वह सोशल मीडिया नेटवर्क की तरफ भी अपना रुख करते हैं. उन्हें पता है कि जिस इंसान के बहुत सारे फॉलोवर है अगर वह किसी एप्प को अपने प्रोफाइल के जरिए लोगों तक पहुंचाता है तो वहां से भी उन्हें काफी डाउनलोड मिल सकता है.

आज कई सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जो लोगों द्वारा हर दिन हर समय इस्तेमाल किए जाते हैं. इनके यूजर ऐसे हैं जो हर वक्त ऑनलाइन होते हैं.

अगर आप अपने मोबाइल का इंटरनेट ऑन करके रखते हैं तो आपको हर वक्त वहां से कुछ भी अपडेट हो तो वह नोटिफिकेशन मिल जाता है.

यही वजह है कि व्हाट्सएप्प में भी जिन लोगों के बहुत सारे ग्रुप्स में फॉलोअर हैं उन्हें एप्प प्रमोट करने के लिए मौका दिया जाता है.

एप्लीकेशन के रिफेरल लिंक का इस्तेमाल करके उसे लोगों तक पहुंचाया जाता है और हर डाउनलोड के आधार पर उन्हें पैसे मिलते हैं.

Rozdhan क्या है और इससे पैसे कमाने का तरीका हमने पहले ही एक पोस्ट के माध्यम से विस्तार से बताया है.

यह एक ऐसा ऐप है जिससे मैंने करीब 8000 रुपए तक खुद ही कमाए हैं. आज भी इस एप से मुझे हर दिन अच्छे पैसे मिल जाते हैं और इस तरह के कई सारे एप्लीकेशन मार्केट में उपलब्ध है जो अपना प्रचार कराने के लिए ट्रैफिक की तलाश करते हैं.

यही वजह है कि व्हाट्सएप्प में एक्टिव रहने वाले यूजर जो लोगों तक आसानी से पहुंच पाते हैं उनके लिए यह अच्छा मौका है पैसे कमाने का.

4.  Link shortner

आपने अपने ब्राउज़र के यूआरएल एड्रेस में देखा होगा कि कई वेबसाइट के जो लिंक होते हैं वह काफी लंबे होते हैं.

जब कभी इन लिंक को शेयर करना होता है तो यह काफी अटपटा सा लगता है. ऐसे में एक प्लेटफॉर्म ऐसा है जहां से इन लंबे लिंक को छोटा किया जा सकता है.

इस तरह के प्लेटफार्म को ही हम लिंक शार्टनर वेबसाइट के नाम से जानते हैं. अगर हम बात करें तो ऐसी कई वेबसाइट है जो बड़े लिंक को छोटे लिंक में बदल देती हैं.

सबसे खास बात यह है कि बहुत सारे ऐसे लिंक शार्टनर वेबसाइट है जो शेयर किए जाने वाले छोटे लिंक को क्लिक करने के भी पैसे देती है.

इसका कारण यह है कि जब आप छोटे किए हुए लिंक को क्लिक करते हैं तो फिर आप उस लिंक शार्टनर के वेबसाइट में जाते हैं उसके बाद वहां से फिर आपको उसके रियल वेबसाइट में भेजा जाता है.

जिसकी वजह से उससे शेयर करने वाले को पैसे देने पड़ते हैं.

आजकल लिंकशॉर्टनर काफी चर्चा में रहता है. यहां तक कि अगर आपके छोटे किए गए लिंक बहुत सारे हैं और कुल मिलाकर अगर 1000 views भी आते हैं तो आपको अच्छी कमाई हो जाती है.

इस तरह की वेबसाइट से आपको 1000views के लिए 1$ – 6$ तक मिलते हैं.

GPlink एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको हजार व्यू के लिए $6 देती है. अब यह सवाल उठता है कि आप इससे कैसे कमाते हैं. इसके पहले हमने आपको हर तरह के व्हाट्सएप्प से कमाने के जितने तरीके बताए हैं उनमें आप लिंक ही शेयर करते हैं.

आप उन लिंक को लिंक शार्टनर वेबसाइट में ले जाकर छोटा करें और फिर उसे शेयर करें. इस तरह आपको दो प्लेटफार्म से एक साथ कमाई हो जाती है.

सबसे अच्छे यूआरएल शार्टनर वेबसाइट:

  • GPlinks.com
  • Ouo.io
  • Gpmojo.com
  • stdurl.com

5. Referral System

आपने Referral सिस्टम का तो नाम जरूर सुना ही होगा. आजकल जो भी ऐप लॉन्च करता है उसमें इस सिस्टम को इंप्लीमेंट जरूर किया जाता है.

इसका मुख्य कारण यह होता है कि इसके द्वारा अधिक से अधिक मोबाइल डिवाइस में ऐप को इंस्टॉल कराया जाता है. इसके लिए कुछ रिफेरल अमाउंट भी निर्धारित किया जाता है जिसके जरिए जिसको रिफर करने वाले को पैसे मिलते हैं.

मगर बात करूं तो मैं जिस रोज धन एप से कमाता हूं वो भी एक रिफेरल सिस्टम के माध्यम से ही कमाता हूं.

इसके अलावा आप Phone Pe, Google Pay, और दूसरी  रिचार्ज वेबसाइट का नाम तो जरूर सुने होंगे. जो रिफर करने के लिए आपको अच्छे पैसे देते हैं जिसका अमाउंट ₹50 से ₹150 हो सकता है.

इसके अलावा भी आपको ऐसे कई एप इंटरनेट में मिल जाएंगे जो रेफर करने के लिए आपको पैसे देते हैं. अगर आप इस एप्प का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास काफी लोगों के कांटेक्ट होते हैं आप उनसे बोल सकते कि भाई इस ऐप को इंस्टॉल कर लो इसके बदले में आपको कुछ रुपए मिलेंगे.

यह तरीका काफी आसान है और आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है बस आपको अपने आप को दोस्तों रिश्तेदारों को इंस्टॉल करवाना है इसके बदले में आपको रिफेरल के लिए पैसे मिलते हैं.

6. Paid Promotion

जब कोई इंसान अपने टैलेंट के आधार पर किसी यूट्यूब चैनल को शुरू करता है या फिर कोई अच्छा लिखने वाला ब्लॉग लिखना शुरू करता है तो उसका पहला लक्ष होता है अधिक से अधिक ट्रैफिक लाना.

ट्रैफिक आने पर पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं लेकिन जब शुरुआती दौर में कोई ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर काम करते हैं तो उस टाइम उसके चैनल या फिर ब्लॉग  पर बिल्कुल भी विजिटर नहीं आते.

जिसके लिए वह किसी विकल्प की तलाश करते हैं जिसमें से एक है व्हाट्सएप्प ग्रुप में वेबसाइट के पोस्ट का यूआरएल और यूट्यूब चैनल के वीडियोस के लिंक को शेयर करना.

गूगल के अनुसार सोशल मीडिया साइट से जिस पोस्ट पर ट्रैफिक आती है उसे रैंकिंग के लिए अच्छा माना जाता है.

अगर किसी वेबसाइट की अभी कोई पोस्ट रैंक नहीं कर रही है और सोशल मीडिया से थोड़ी बहुत विजिटर आ जाते हैं तो फिर उसके लिए फायदा ही है. इसीलिए आप ऐसे ही वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल के वीडियो के लिंक को व्हाट्सएप्प ग्रुप्स में प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं.

7. ऑनलाइन कोचिंग

अगर आप किसी भी विषय में बहुत अच्छी नॉलेज रखते हैं तो फिर आप अपना ग्रुप बनाकर वहां पर दूसरे इंटरेस्टेड लोगों को एक कोर्स के रूप में सिखा सकते हैं.

मैंने खुद एक ऐसा ग्रुप देखा है जिस में लड़कों को लोगो डिजाइन करने के लिए सिखाया जाता है और इस तरह से जो टीचर होता है उसे पैसे मिलते हैं.

व्हाट्सएप्प में आप कई तरह के ग्रुप से बना सकते हैं और उन ग्रुप में लोगों को जोड़कर उनके इंटरेस्ट के अनुसार कोर्स भी करा सकते हैं.

इसके लिए आप उनसे कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं जो उनको देने में किसी प्रकार की हिचक नहीं होगी.

अधिकतर जो लोग होते हैं वह ऑनलाइन जाकर टीचर से कोर्स की तलाश करते हैं जहां से उन्हें प्रीमियम कोर्सेज सस्ते में मिल जाए और वह भी प्रोफेशनल के तौर पर फ्यूचर में काम कर सकें.

8. Reseller business

अगर आपने फेसबुक मार्केटप्लेस का नाम सुना होगा तो आपको मालूम होगा कि रीसेलर बिजनेस क्या होता है.

बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म है जो अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए लोगों को जोड़ते हैं जो उनके प्रोडक्ट को ऑनलाइन अनगिनत लोगों तक पहुंचा कर उनके प्रोडक्ट को बेच सकें.

बीच में जो लोग होते हैं वह रिटेल बिजनेस करते हैं. इसके सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस बिजनेस को करने के लिए आपको एक रूपये भी लगाने की जरूरत नहीं है. अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप आज से काम करना शुरू कर सकते हैं.

आप इस में व्हाट्सएप्प की मदद ले सकते हैं क्योंकि आपके पास व्हाट्सएप्प में कई लोग जुड़े हुए हैं.

आप किसी भी प्रोडक्ट का लिंक इमेज अपना मुनाफा जोड़ने के बाद में व्हाट्सएप्प ग्रुप में शेयर कर सकते हैं.

जो लोग इस प्रोडक्ट को पसंद करेंगे वह से खरीदेंगे. आपको यहां पर किसी तरह का कोई भी काम का नहीं जरूरत आप नहीं है क्योंकि जो प्लेटफॉर्म होता है वह खुद खरीदने वाले इंसान को डिलीवरी देता है. इस प्रकार आपको मुनाफा प्राप्त हो जाते हैं.

यह बिजनेस के रूप में काफी तेजी से फैल रहा है क्योंकि इसमें मुनाफा आप अपनी मर्जी से जोड़ सकते हैं.

जो प्लेटफॉर्म होते हैं वह लोगों को होलसेल रेट में इसमें मैटेरियल को बेचने की अनुमति देते हैं जिसके बाद आप अपना मुनाफा जोड़कर उसे दूसरे दामों पर बेचकर अपना मुनाफा कमा सकते हैं.

इस तरह के बिजनेस का अगर मैं उदाहरण देना चाहो तो आप के लिए सबसे अच्छा उदाहरण है Meesho.

एक और खास बात यह है कि जो हाउसवाइफ होती हैं और घर में होती हैं उनके पास घर का काम निपटाने के बाद बहुत समय मिलता है जिसमें Reselling बिजनेस को कर सकते हैं.

ऐसी कई हाउसवाइफ है जो आज 20 से ₹25000 इसी बिजनेस की वजह से कम आ रहे हैं. फिर आप पीछे क्यों रहे हैं आप भी आज से ही सेलिंग बिजनेस तो करना शुरू कर सकते हैं.

बेस्ट Reselling बिजनेस प्लेटफॉर्म

  • Meesho
  • Bigly
  • Facebook marketplace

संक्षेप में

अगर आपके पास मोबाइल है उसमें इंटरनेट है और अगर आप एक व्हाट्सएप्प यूजर हैं तो आपको जरूरत है कई ग्रुप की जिसमें बहुत सारे लोग जुड़े हुए हो फिर आपको इन्हें ग्रुप के माध्यम से लोगों तक पहुंचना है और ऊपर बताए गए तरीकों को उपयोग करना है. बहुत जल्दी आप देखेंगे कि आप अच्छे पैसे कमाने लग जाएंगे.

जब लोग दूसरों से सुनते हैं कि वह ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं तो उनके मन में भी इच्छा जागी जाती है कि हम भी ऑनलाइन पैसे कमाएंगे. ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके है लेकिन जो सबसे बेहतर तरीका है उसका चुनाव कैसे करें यह दुविधा भरा होता है.

इसलिए आज हमने सोचा कि आपको व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी दी जाए. आपको पोस्ट कैसी लगी अगर अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप में अधिक से अधिक शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here