Whatsapp क्या है और इसे कैसे use करते हैं?

व्हाट्सएप्प क्या है (What is Whatsapp in Hindi) ये सवाल ऐसा है जिसका जवाब शायद ही कोई न जानता हो. Smartphone रखने वाले के पास आपको Whatsapp का Application जरूर मिल जायेगा. आजकल हर वक़्त लोग ऑनलाइन रहते हैं और जो न भी रहते हों वो थोड़ी थोड़ी देर में इंटरनेट कनेक्ट करते रहते हैं और चेक करते हैं की किसी का मैसेज तो नहीं आया है. दोस्तों,रिश्तेदारों से किसी भी वक़्त text,voice और video call के द्वारा बात करने का सबसे आसान और सहज तरीका है व्हाट्सएप्प. इसमें सारी सुविधाओं का इस्तेमाल हम बिलकुल फ्री में करते हैं.

हम अक्सर यही जानते हैं की इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादातर युवा करते हैं लेकिन आप अगर गौर करें तो जिसके पास भी समर्टफोन है उसके पास आपको इंटरनेट की कनेक्टिविटी जरूर मिल जाएगी. जब भी कोई नया मोबाइल खरीदता है तो सबसे पहले यही एप्प इनस्टॉल करता है जी हाँ व्हाट्सएप्प. आप किसी का भी फ़ोन चेक कर लें कोई एप्प हो चाहे न हो व्हाट्सएप्प जरूर मिल जायेगा. पूरी दुनिया में इसका इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं. हम सुबह उठते हैं तो जरूर एक बार व्हाट्सएप्प खोलकर देखते हैं. और रात को सोने से पहले भी जरूर चेक करते हैं तभी हम सोने जाते हैं. अगर मैं कहूं की व्हाट्सएप्प हमारी जिंदगी का एक जरुरी हिस्सा बन चूका है तो ये बात गलत नहीं होगी. कुछ एप्पस ऐसे होते हैं जिनको चलाना और सेटिंग करना मुश्किल होता है लेकिन व्हाट्सएप्प का use करना बहुत ही आसान है, इसका इस्तेमाल बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी करते हैं. इस एप्प ने हमारे जीवन में communication की भाषा को ही बदल दिया है तो इसके बारे जानना जरुरी बन जाता है आखिर ये Whatsapp क्या है और इसे कैसे चलाते हैं? तो बिना वक़्त गवाएं चलिए शुरू करते हैं.

व्हाट्सएप्प क्या है (What is Whatsapp in Hindi)

Whatsapp kya hai hindi aur kaise chalu kare

आपको लगता होगा की Whatsapp सिर्फ एक App है तो मैं आपको बताना चाहूंगा ये सिर्फ एक App नहीं बल्कि एक कंपनी का नाम है जिसे लोग Whatsapp Inc. के नाम से भी जानते हैं. ये कंपनी अमेरिका के California में Mountain view नाम के जगह में स्थित है.  इसी कंपनी ने Whatsapp messenger एप्प को बनाया है जो आज पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है जो इंटरनेट की मदद से काम करता है.  आप भले ही इस एप्प को अधिक दिनों से इस्तेमाल नहीं कर रहे होंगे लेकिन इसका इतिहास 9 साल पुराना है. इस एप्प के बनने के पीछे काफी रोचक कहानी है जिसे आप जरुर सुनना चाहेंगे जो मैं आगे आपको बताऊंगा. Whatsapp बनाने के पीछे दो लोगों का हाथ था Jan Koum और Brian Acton जो की Yahoo के ex-employees थे.

Jan Koum और Brian Acton ने फेसबुक में जॉब के लिए आवेदन किया था लेकिन दोनों को reject कर दिया गया था उसके बाद ही इन दोनो ने Whatsapp Inc. को बनाया. लेकिन आगे चलकर कौन जानता था की ऐसा होगा ? February 2014 में फेसबुक ने इन्ही दोनों की बनायीं कंपनी Whatsapp को $19 billion में खरीद लिया. अभी व्हाट्सएप्प के CEO Jan Koum हैं. यहाँ काम करने वाले employess की संख्या 120 है जी हाँ आपने सही सुना इस कंपनी में सिर्फ 120 लोग ही काम करते हैं जिनका एप्प पूरी दुनिया में लोगों के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर है.

क्या आपने कभी ये ध्यान दिया है की Whatsapp शब्द का मतलब क्या होता है? अब आप के दिमाग में इसका जवाब आ ही गया होगा.  जी हाँ इसका मतलब ही है “क्या हुआ”, “क्या हालचाल है”, “कैसा चल रहा है ” इत्यादि. जो एक तरह से हम लोगों की खैरियत पूछने के लिए इस्तेमाल करते हैं. Whatsapp का इस्तेमाल कंप्यूटर और लैपटॉप में किया जा सकता है. इसे लगभग हर प्लेटफार्म के लिए बनाया गया है. यानी आपके पास कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम का डिवाइस हो आप आसानी से उसमे इस एप्प का use कर सकते हैं.

 

Whatsapp का इतिहास (History of Whatsapp in Hindi)

दोस्तों जैसा की मैंने पहले ही बताया था की व्हाट्सएप्प के पीछे की कहानी बहुत ही रोचक है तो चलिए जानते हैं की whatsapp का इतिहास क्या है इसकी शुरुआत कैसे हुई और इसे कैसे बनाया गया. इन सब की शुरुआत तब हुई जब Jan Koum ने जनवरी 2009 में Apple का एक Iphone ख़रीदा. उन्हें इस फ़ोन को देख कर एक vision मन में आया की भविष्य में लोगों के बिच किस तरह का communication हो सकता है. बस फिर क्या था अपने एक रुसी दोस्त Alex Fishman के घर Brian Acton के साथ मिलकर ये तीनों इस एप्प को लेकर घंटों बातें किया करते थे.

कहते हैं न आवशयकता ही आविष्कार की जननी होती है.

ये यहाँ भी साबित होती है. Jan Koum जब Gym में होते थे तब बहुत सारे calls उनसे miss हो जाती थी जिससे वो काफी चिढ़ते थे. तभी उन्होंने सोचा की एक ऐसा एप्प बनाये जाये जो हमारे “status” को बताये. फिर उन्होंने अपने दोस्त Brian Acton के साथ मिलकर इस एप्प को बनाने के काम में लग गए. शुरुआत में इन्होने बस एक एप्प बनाने के बारे में सोचा था कंपनी का नहीं. जब इसका लांच हुआ था तब ये बहुत excited थे लेकिन उस वक़्त इनको कोई यूजर नहीं मिला और इससे वो लोग काफी निराश हो गए लेकिन जैसे वक़्त अचानक बदल गया और देखते ही देखते इस एप्प की पॉपुलैरिटी ऐसे बढ़ने लगी जैसे जंगल में आग फैलता है. आज हम जो Whatsapp इतनी आसानी से इस्तेमाल कर लेते हैं शुरू में काफी बार crash हुआ था और तब Jan Koum निराश हो जाते थे लेकिन उस वक़्त Brian Acton उनका हौसला बढ़ाते थे. और अब नतीजा आपके सामने है बल्कि आपके स्मार्टफोन में है. ये तो बात रही इस एप्प और इसकी कंपनी की. अब चलिए कुछ जान लेते हैं इनके निर्माताओं के बारे में.

Jan Koum का जन्म Ukrain के एक जगह Kyiv में हुआ था. इनका परिवार बहुत गरीब था. वो अपनी माँ और नानी के साथ कैलिफ़ोर्निया शिफ्ट कर गए लेकिन उसके पिता Ukrain में ही रहे. उस वक़्त एक social sevice करने वाली संस्था ने उनके परिवार को 2 bedroom का apartment  दिलवाया. इस वक़्त Jan Koum की उम्र 16 साल थी. उनकी माँ वहां पर babysitter का काम किया करती थी और Jan खुद एक grocery store में cleaner का काम करते थे. उन्हें programming का बहुत शौक था इसीलिए वो काम करते हुए पढाई करने लगे और इस तरह पढाई कर के उन्हें 1997 में Yahoo में जॉब मिल गया. उसके बाद का परिणाम आप सबके सामने ही है.

Brian Acton भी एक गरीब परिवार से नाता रखते थे और उनका जन्म मिशिगन में हुआ था. उन्होंने scholarship की मदद से अपनी पढाई पूरी की और 1994 में computer engineer की degree लेकर पास हुए. 1992 में Rockwell International में system Administrator का जॉब मिला. इसके बाद उन्होंने Apple Inc. Adobe Systems और yahoo में जॉब किया और उसके बाद Jan Koum के साथ Whatsapp का एप्प बनाया जो बभी करोड़ों लोग हर दिन इस्तेमाल करते हैं.

कंप्यूटर क्या है?

इंटरनेट क्या है?

Whatsapp के कुछ महत्वपूर्ण फीचर्स

वैसे और भी messaging apps हैं जिन में इस तरह के कुछ फीचर्स मिल जायेंगे लेकिन whatsapp जैसा user interface किसी भी app में नहीं मिलेगा. इसके साथ ही इस में बदलते वक़्त के साथ फीचर्स को सुधार दिया जाता है जिससे की लोगों को और सुविधा हो इसे इस्तेमाल करने में और नए नए फीचर्स भी जोड़ दिए जाते हैं. तो अभी जिन फीचर्स का इस्तेमाल किया जाता है चलिए उनके बारे में जान लेते हैं.

Text Messaging

ये इसमें इस्तेमाल होने वाला सबसे basic फीचर है और इसी को ख्याल ने रख कर इस एप्प को बनाया गया था. इस एप्प के माध्यम से आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से कभी भी sms भेज सकते हैं. इसके लिए बस आपके फोन में इंटरनेट का कनेक्शन होना चाहिए और ये सेवा बिलकुल फ्री होती है.

Voice Call

जिस तरह आप नंबर में call कर के बात करते हैं ठीक उसी तरह आप इस एप्प के voice call के फीचर का इस्तेमाल कर के बात कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपके इंटरनेट की speed अच्छी होनी चाहिए. आप call में जितनी भी देर बात करेंगे आपको इसके लिए कोई पैसे नहीं देने पड़ते. इसका इस्तेमाल तब बहुत फायदेमंद है जब आप का कोई रिश्तेदार दूसरे देश में रहता है या काम करता है.

Video Call

Video call कर के बात करने की ये facility व्हाट्सएप्प द्वारा कुछ वक़्त पहले ही लांच की गई है. वीडियो कॉल करने की ऐसी कोई सुविधा नहीं थी जिससे मोबाइल से आपस में बात कर सके और वो भी बिलकुल फ्री में बिना एक पैसा दिए हुए. ये फीचर उन लोगों के लिए एक बहुत बड़ा तोहफा था जिन के घर से लोग दूसरे देशों में काम करने जाते हैं. आप सभी ये तो जरूर जानते होंगे हमारे देश के बहुत सारे लोग Gulf देशों में काम करते हैं. उन से normally फ़ोन कॉल कर के बात करने में बहुत पैसे खर्च हो जाते हैं लेकिन व्हाट्सएप्प ने सभी मुश्किलों को आसान कर दिया बस फ़ोन कॉल ही नहीं बल्कि video call यानि live उनको देखते हुए बात कर सकते हैं.

Group Chat

अक्सर ऐसा होता है की जब हम कुछ दोस्त एक साथ बात करना चाहते हैं और एक दूसरे के साथ जुड़ा रहना चाहते हैं तो इसमें Group chat की फैसिलिटी दी गई है जिससे एक साथ सारे लोग अपनी बात कह सकते हैं जो सभी लोग उसी वक़्त पढ़ सकते हैं. इस फीचर का सबसे अच्छा इस्तेमाल इंडस्ट्रीज में होता है जिसमे एक ग्रुप बनाकर सारे employess, managers और plant head एक साथ जुड़े होते हैं और सभी important बातें डिसकस भी कर लेते हैं.

उदाहरण के लिए मैं जिस automobile कंपनी में काम करता हूँ यहाँ पर department wise भी लोगों ने अपने groups बना रखें और इससे काम में काफी मदद मिलती है और information आसानी से एक साथ सबके पास पहुँच जाती है.

Web और Desktop में इस्तेमाल

शुरू में तो व्हाट्सएप्प बस mobile app के रूप में ही बनाया गया था लेकिन अब इसका इस्तेमाल कंप्यूटर और लैपटॉप में भी बड़े आराम से कर सकते हैं. आप desktop में Whatsapp Web की वेबसाइट को खोलकर अपने mobile के account को sync कर के इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप इस address web.whatsapp.com पर जाये और वहां पर barcode को अपने मोबाइल से scan करें. आपका account connect हो जायेगा.

Privacy and Security

हम इस एप्प के माध्यम से अपने फोटोज और वीडियोस को शेयर करते हैं. इसीलिए इनकी सुरक्षा भी जरुरी है इसके लिए ये एप्प end-to-end encryption का इस्तेमाल करता है जिससे हर user की डाटा को secure रखा जाता है. और कोई भी इनको एक्सेस नहीं कर सकता. इस में होने message, call को कोई भी सुन या पढ़ नहीं सकता. ये बहुत ही secure एप्प है.

Attachments

इसमें messages, calls और video chat के अलावा भी कुछ important attachment  जैसे documents, videos, photos को send और receive कर सकते हैं.  इस तरह आप अपने यादगार पलों को अपने फ़ोन से दोस्त के फ़ोन में शेयर कर सकते हैं.

Voice messages

ये फीचर बहुत ही बढ़िया है जब आपको message टाइप करने का दिल न करे तो बस उसे कुछ लाइन्स बोल कर रिकॉर्ड कर के भेज सकते हैं. बस आपको tap का इस्तेमाल करना है और audio रिकॉर्ड कर के chhod  देना है voice मैसेज अपने आप चला जायेगा.

Whatsapp कैसे चालू करे ? (How to Register in Whatsapp)

अगर आप first time व्हाट्सएप्प में signup कर के चालू करना चाहते हैं मैं यहाँ आपको steps बता रहा हूँ बस आपको ये follow करना है और आपका व्हाट्सएप्प शुरू हो जायेगा.

  • Play store से application install करने के बाद इसे open करने पर आपको इसमें नंबर पूछेगा.
  • नंबर डालने कर next करने पर आपको एक confirmation के लिए message मिलगा, इसे आप enter करें
  • Confrimation code enter करने के बाद आपका account बन कर ready हो जायेगा.
  • इसके बाद आप अपना username create कर सकते हैं.
  • आप अपना व्हाट्सएप्प DP (Display Picture ) set कर सकते हैं.
  • साथ ही आप अपना status भी सेट कर सकते हैं आजकल आप videos और images भी status के रूप में set कर सकते हैं.

तो दोस्तों ये तरीका है जिससे आप आसानी से अपने मोबाइल में  व्हाट्सएप्प चालू कर सकते हैं.

मेरी अंतिम राय इस लेख पर

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आपको ये लेख व्हाट्सएप्प क्या है (What is Whatsapp in hindi) अच्छी लगी होगी. अगर आपने अभी अभी व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करना शुरू किया है तो ये पोस्ट आपके काम का है. और अगर अभी तक शुरू नहीं किया तो यहाँ से आप देख सकते हैं की व्हाट्सएप्प कैसे चालू करें और कैसे चलाते हैं? अगर आपका कोई दोस्त और रिश्तेदार इसका इस्तेमाल नहीं करता तो उसे भी इसके बारे में बताये और ये पोस्ट पढ़ने को बोले ताकि उन्हें भी इसकी पूरी जानकारी मिल जाये.

फ्रेंड्स आपको ये पोस्ट कैसा लगा कमेंट कर के जरूर बताएं. अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया फेसबुक,गूगल प्लस और इंस्टाग्राम में जरूर शेयर करें। अभी तक आपने इस ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया है तो newsletter के माध्यम से जरूर सब्सक्राइब करे.

Whatsapp क्या है और इसे कैसे use करते हैं?
Rate this post

Leave a Reply

%d bloggers like this: