WordPress क्या है और ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है – WordPress in Hindi

क्या आपको मालूम है की WordPress क्या है (What is wordpress in Hindi ). अगर आप ब्लॉग्गिंग करते हैं तो ये नाम आप अक्सर सुनते होंगे.  कोई भी ब्लॉगर अपनी ब्लॉग्गिंग करियर की शुरुआत ज्यादातर Blogger.com  से करता है क्यों की इसमें ब्लॉग्गिंग के लिए कोई पैसे नहीं देने होते हैं . लेकिन एक ऐसा वक़्त आता है जब उसे वर्डप्रेस के बारे में पता खुद ही चल जाता है. वर्डप्रेस ने वेबसाइट और ब्लॉग मैनेज करना इतना आसान कर दिया है की आज एक सामान्य पढ़ा लिखा आदमी भले ही वो टेक्निकल ज्ञान न रखता हो वो भी वेबसाइट बना के आसानी से मैनेज कर सकता हैँ.

WordPress आज के वक़्त के सभी बड़े ब्लॉगर इस्तेमाल करते हैं फिर चाहे वो हिंदी ब्लॉग हो या फिर इंग्लिश. मैंने बहुत सारे ब्लॉगर के करियर के बारे में जानकारी ली तो पता चला की उन्होंने शुरुआत blogger.com से की और फिर wordpress पर चले गए. इसके पीछे बहुत से कारण हैं जिन्हे हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे. अगर आपने अभी अभी वर्डप्रेस का नाम सुना है तो बहुत अच्छी बात है क्यों की आज मैं इसी के बारे में विस्तार से बताऊंगा. और साथ में ये भी बताऊंगा की वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने में इसका क्या महत्त्व है?  तो चलिए जानते हैं की WordPress क्या है  ( WordPress in Hindi).

वर्डप्रेस क्या है? What is WordPress in Hindi

हर दिन इंटरनेट में ये सवाल सर्च किया जाता है की वर्डप्रेस है क्या ? तो मैं बता दूँ की वर्डप्रेस एक open source website बनाने का tool है जो ऑनलाइन वेबसाइट बनाने का काम करती है ।

इसे PHP और MySQL में लिखा गया है ,वर्डप्रेस को Matt Mullenweg ने बनाया था ,और इसे 27 May 2003 में ओपन सोर्स के रूप में लॉन्च कर दिया गया था । वर्डप्रेस की तरह ही बहुत सारे और भी Content Management System  Free Open Source  हैं,जैसे Joomla , Bootstrap, Tumblr , Drupal ।लेकिन जो सबसे ज़्यादा प्रयोग किया जाने वाला और लोगों के बीच में पॉपुलर है वो CMS वर्डप्रेस है ।

WordPress कैसे काम करता है ? – How does WordPress work in Hindi  ?

अगर हम कुछ वक़्त पहले की ही बात करे तो उस वक़्त वेबसाइट या फिर ब्लॉग बनाना आसान काम नहीं था.क्यों की वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का काम सिर्फ वेब डेवेलपर और वेब डिज़ाइनर ही करते थे. कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम बना हुआ नहीं था तो इसे खुद तैयार करते थे वेब डेवेलपर्स फिर उसपर काम करते थे. इसके लिए काफी प्रोग्रामिंग language की नॉलेज हो तभी ये काम किया जा सकता था. इस तरह वेबसाइट की डेवलपमेंट और डिजाइनिंग में काफी समय लगा करता था ।अभी के दौर में Blogging के लिए वर्डप्रेस सबसे आसान और शक्तिशाली Content Website Management है.जिसे संछिप्त में CMS भी कहा जाता है.

इसका मतलब ये है की एक developer को वेबसाइट के पेज में कंटेंट्स और डिज़ाइन के लिए लिए हर काम खुद नहीं करना पड़ता है. जैसे Theme ,Mobile Responsive theme, Plugins बने बनाये मिल जाते हैं, और बस उन्हें इनस्टॉल कर के प्रयोग करना होता है ।वर्डप्रेस पर किसी भी तरह की वेबसाइट को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर के create कर सकते हैं. आप चाहो तो इसे वेबसाइट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो , शॉपिंग के लिए woo- commerce वेबसाइट बना सकते हो या फिर ब्लॉग बना के ब्लॉग्गिंग कर सकते हो.

WordPress का क्या महत्व है? (Importance of WordPress in Hindi)

अप्रैल 2018 तक के डाटा के अनुसार पूरी दुनिया के सबसे टॉप के 10 मिलियन वेबसाइट हैं उनमे से 30.6 % वर्डप्रेस पर बने हुए हैं. इसीलिए वर्डप्रेस अभी दुनिया का सबसे पॉपुलर और सबसे ज़्यादा प्रयोग होने वाला वेबसाइट management ये फिर ब्लॉग्गिंग सिस्टम है. अभी वर्डप्रेस में लगभग 50,316 plugin है जिसमे से की हर plugin Custom फंक्शन देते हैं और ज़रूरत के हिसाब से सर्विस देने के लिए बनाये गए हैं. Blogging करने वाले अक्सर WordPress नाम से परिचित होते हैं, क्यों की ब्लॉग्गिंग की शुरुआत Blogger.com से बहुत से लोग करते हैं. लेकिन फिर उन्हें WordPress की ज़रूरत आगे जा के पड़ ही जाती है ।

WordPress vs Blogger – ब्लॉग्गिंग में कौन है बेहतर प्लेटफार्म

Blogging की दुनिया में सबसे ज़्यादा सिर्फ 2 प्लेटफार्म बहुत पॉपुलर हैं लोगो के बीच वो निचे दिए गए हैं ।

  1. Blogger.com
  2. WordPress

Blogger.com Platform में Blogging 

गूगल की फ्री सर्विस है और इसमें किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लगता ये बिलकुल फ्री में काम करता है. इसके लिए न तो डोमेन खरीदने की ज़रूरत है और न ही हर महीने होस्टिंग के लिए पैसे देने पड़ते हैं. ये खुद का subdomain देता है bloggers को ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए, और ब्लॉग के सारे कंटेंट्स और डाटा ये खुद स्टोर करता है. इसीलिए अलग से होस्टिंग लेने की भी ज़रूरत नहीं पड़ती ।

WordPress में Blogging

अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा की क्या वर्डप्रेस भी फ्री है ब्लॉग्गिंग के लिए ? WordPress free हैं। जी हाँ दोस्तों –  ये बिलकुल सच है वर्डप्रेस 100% फ्री है. वर्डप्रेस अपनी सर्विस दो तरीको से देता है जिसमे ये खुद 2 अलग अलग प्लेटफार्म का प्रयोग करता है ।

  1. WordPress.com
  2. WordPress.org

WordPress.com

अगर आप अपने डोमेन और होस्टिंग का खर्च खुद नहीं उठाना चाहते हैं. तो फिर wordpress.com आपके काम की वेबसाइट है. इसमें न तो आपको होस्टिंग का टेंशन लेना और न ही वेब सर्वर के लिए पैसे देने का. ये बिलकुल फ्री है इस्तेमाल करने के लिए और आपको अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करने का भी ऑप्शन मिलता है. wordpress.com में वेबसाइट बनाने का कुछ disadvantage भी है, जैसे की आपका डोमेन वो default wordpress.com उसमे जुड़ा रहेगा. आप अलग से इसमें कोई theme अपलोड नहीं कर पाएंगे अपने वेबसाइट के लुक को बदलने के लिए. इसके अलावा आप न ही कोई plugin का भी इस्तेमाल कर पाएंगे

WordPress.org

जब आप खुद की वेबसाइट के लिए अपना एक डोमेन नाम खरीदते हो और वेब होस्टिंग सर्वर लेकर उसपर वर्डप्रेस इनस्टॉल करते हो, तो फिर ये वर्डप्रेस wordpress.org पर काम करता है. यहाँ आपको अलग अलग के बहुत सारे advantages मिलते हैं जो wordpress.com पर नहीं होते हैं. इसके लिए आप अपना Top Level Domain चुन सकते हो जिसके लिए आप कम से कम एक साल के लिए डोमेन खरीद सकते हो और फिर उसे हर साल renew करा सकते हो ।

साथ ही साथ किसी अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी से आप Monthly/Yearly बेसिस पर होस्टिंग भी खरीद कर अपनी वेबसाइट के डोमेन को उसमे point कर के होस्ट कर सकते हो ।

wordpress kya hai wtechni

WordPress.org  पर वेबसाइट बनाने के कुछ महत्वपूर्ण सुविधाएँ ।

Plugins

WordPress Plugin, users को Website/Blog की फंक्शन और फीचर को बढ़ाने की अनुमति देती है. Wordpress में  50316 plugins उपलब्ध हैं . जिसमे से प्रत्येक अपने तरीके से फंक्शन को बढ़ा कर वेबसाइट की कार्य क्षमता और Quality को बढ़ाते हैं.

Themes

वर्डप्रेस Users को अपनी वेबसाइट के लिए हज़ारो theme इनस्टॉल करने के लिए मिलता WordPress प्लेटफार्म पर और जब चाहे तब एक theme से दूसरे theme पर switch कर सकते हैं . WordPress की वेबसाइट में Core code या site content में बिना कुछ बदलाव किये users theme के look और function को बदल सकते हैं ऐसी सुविधा वर्डप्रेस देती है. हर वर्डप्रेस की वेबसाइट में कम से कम एक theme का होता ही है, और प्रत्येक theme की designing वर्डप्रेस की standard के अनुसार होना चाहिए . जिसमे Structured PHP , valid HTML (Hypertext Markup language) और Cascading Style Sheets ( CSS ) भी शामिल होते हैं ।

Mobile Application

WordPress का Native Application, WebOS, Android OS, iOS, Windows Phone और Blackberry के लिए भी उपलब्ध है . इन Application आप Website/Blog में नए पोस्ट और पेज जोड़ सकते हैं, इसके साथ ही आप डिज़ाइन, कमेंट, कमेंट को Moderate भी कर सकते हैं ।

Multi user Blogging

WordPress में एक और ऐसी सुविधा जो बहुत महत्वपूर्ण और फायदे वाला है. इसमें एक से अधिक user को रखा जा सकता है. अपनी मर्ज़ी के अनुसार हम चाहे तो इसमें 3-5 जितने चाहे उतने Blogger रख सकते हैं , और काम करा सकते हैं. इसके ज़रिये हम प्रत्येक यूजर का अलग अलग Login डिटेल्स बना सकते हैं ।

इस लेख पर अंतिम राय

दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे की wordpress क्या है (What is wordpress in Hindi ) . आप ये भी जान चुके होंगे की ये ब्लॉग्गिंग के लिए कितना जरुरी है.  आज की दुनिया में ब्लॉगर सबसे ज्यादा वर्डप्रेस पर ही ब्लॉग्गिंग करना पसंद करते हैंWordPress कैसे काम करता है इसकी भी जानकारी अब आपको हो चुकी है. अगर आपको ये पोस्ट ाचा लगा हो तो इस पोस्ट को अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करे. आपके एक शेयर से मुझे और मेरे ब्लॉग को बहुत सपोर्ट मिलेगा। इस तरह मैं आगे भी और अच्छी जानकारी आसान भाषा में देता रहूँगा।

WordPress क्या है और ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है – WordPress in Hindi
4.3 (85.22%) 23 votes

22 Comments

  1. Anjan May 13, 2018
  2. wasim June 23, 2018
  3. Ravi Kumar August 9, 2018
  4. manoj mehra August 19, 2018
    • wasim akram August 19, 2018
  5. kuldeep singh September 2, 2018
  6. Afreen September 7, 2018
    • wasim akram September 7, 2018
  7. Manik Sharma September 15, 2018
  8. Shusil October 11, 2018
    • wasim akram October 12, 2018
  9. kandhal keshvala November 1, 2018
    • wasim akram November 1, 2018
  10. vijay sharma November 1, 2018
    • wasim akram November 1, 2018
  11. Anup samanta November 3, 2018
  12. beautiful chhattisgarhi November 9, 2018
  13. Bhushan Kumar November 14, 2018

Leave a Reply

%d bloggers like this: