वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

वेबसाइट दिन प्रतिदिन अनगिनत संख्या में बनाये जा रहे हैं. पहला मकसद तो होते है की अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाया जा सके लेकिन वही कई लोग इसे सीधे विज्ञापन के माध्यम से पैसे कमाने के लिए बनाते हैं तो अगर आप भी जानना चाहते हैं की वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए तो ये आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें.

वेबसाइट डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आता है जिसमें लोगों के द्वारा अपनी खुद की वेबसाइट के साथ-साथ अन्य कंपनियों की वेबसाइट भी  बनाई जाती है और उसमें अलग-अलग ऑनलाइन के कार्य को किया जाता है.

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए?

यदि आप ऑनलाइन तरीके से घर बैठे पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आता है जिसमें आप ऑनलाइन तरीकों के विभिन्न  कार्य को कर कम समय में अधिक पैसा कमा सकते हैं.

यदि आपके दिमाग में वेबसाइट से संबंधित विचार विमर्श हो रही है तो आप  इस ऑप्शन पर जरूर जोर दे क्योंकि आज की जनरेशन में ऑफलाइन कार्यों की अपेक्षा ऑनलाइन कार्यों को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है इसके साथ साथ ऑफलाइन बिजनेस  की अपेक्षा ऑनलाइन कार्यों को कर अधिक पैसा अर्जित किया जा सकता है.

इसके लिए सबसे पहले आपको खुद का एक वेबसाइट बनाना होगा तभी आप  वेबसाइट से संबंधित अलग-अलग कार्यों को कर सकते हैं.

वेबसाइट से संबंधित बहुत से ऐसे कार्य हैं जिसे करने के बाद आप 1 महीने में 50000 से ₹100000 आराम से कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको स्टार्टिंग में कुछ इन्वेस्टमेंट करने होंगे.यदि  आप  एक बार इसमें इन्वेस्ट करते हैं तो  फिर वेबसाइट के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य  को कर पैसा कमा सकते हैं जिसे हम नीचे बताने जा रहे हैं.

1. गूगल ऐडसेंस ऐड लगाकर:-

वेबसाइट में  गूगल ऐडसेंस ऐड लगाकर पैसा कमाना एक बहुत ही अच्छा ऑनलाइन विकल्प है जिसे अधिकतर लोग अपनाए हुए हैं और गूगल ऐडसेंस एड्स को अपने वेबसाइट में लगाकर अधिक से अधिक पैसा भी कमा रहे हैं.

यदि आप वेबसाइट के माध्यम से धन अर्जित करने की सोच रहे हैं तो आप गूगल ऐडसेंस एड्स को अपने वेबसाइट में सेट करके अच्छा खासा पैसा अर्न कर सकते हैं.

आपके वेबसाइट यूजर के द्वारा जब उस ऐड को  क्लिक किया जाएगा तो आपको इसी के बदले पैसे मिलेंगे.

इसके लिए आपको अपने वेबसाइट को ज्यादा पॉपुलर करना होगा क्योंकि पॉपुलर वेबसाइट में व्यूअर की संख्या अधिक होती है जिससे आपके द्वारा लगाए गए ऐडस ज्यादा से ज्यादा कोई टच करेगा इस प्रकार आपको अधिक पैसा प्राप्त होगा.

2. स्पॉन्सर्ड पोस्ट और आर्टिकल को एक्सेप्ट करे:-

स्पॉन्सर्ड पोस्ट और आर्टिकल के माध्यम से पैसे कमाए जा सकते हैं यदि आप वेबसाइट के माध्यम से पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो स्पॉन्सर्ड  पोस्ट और आर्टिकल आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है.

जब लोग अपने ब्लॉक में आर्टिकल को अपलोड करते हैं अपलोड हुए आर्टिकल जब किसी रीडर के द्वारा पढ़ा जाता है उस समय बीच-बीच में एड्स आते हो जो रीडर को पढ़ने में बाधा डालते है.

इसलिए कई लोग आर्टिकल को अपलोड करते  समय किसी प्रकार के एड्स की  अनुमति नहीं देते. लेकिन ऐसे में ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाया जाएगा, पैसा कमाने का एड्स एक अच्छा विकल्प है.

इसलिए स्पॉन्सर्ड पोस्ट और आर्टिकल के जरिए धन कमाया जा  सकता है.

3. रिव्यू लिखकर:-

अपने वेबसाइट में आप रिव्यूज लिख कर पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट में उन सभी प्रोडक्टों का रिव्यू लिखना होगा जो लोगों को ज्यादा पसंद है इससे लोग आपके द्वारा लिखे गए रिव्यूज को इंटरेस्ट  ले कर पढ़ेंगे  जिससे आपको पैसा भी मिलेगा.

यदि आप पैड रिव्यू लिखना जानते हैं तो आप इसके लिए विभिन्न कंपनियां से कांटेक्ट कर सकते हैं और उन सभी के प्रोडक्ट्स  के रिव्यूज आप अपने वेबसाइट या यदि वेबसाइट आपका नहीं है.

आप दूसरे वेबसाइट में रिव्यू लिख कर पैसा कमा सकते हैं आप जिस वेबसाइट के लिए रिव्यूज लिखेंगे वह वेबसाइट आपको पैसा देगी.

4. वेबसाइट बनाए और बेचे:-

यदि आप वेबसाइट बनाने में माहिर है अर्थात आपको वेबसाइट बनानी आती है तो आप अलग-अलग वेबसाइट को बनाकर बेच सकते हैं क्योंकि बहुत से लोग बनाई गई वेबसाइट को खरीदते हैं और फिर उस वेबसाइट में अपना काम करते हैं.

ऐसे में यदि आप वेबसाइट बनाते हैं तो आपके बनाए गए वेबसाइट की खेदारी अच्छे दामों में होती है जिससे आपको काफी मुनाफा हो सकता है.

5. मेंबर ओनली कंटेंट क्रिएट करें:-

मेंबर ओन्ली कंटेंट क्रिएट करके आप अपने फैंस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

यदि आप बहुत ही अच्छे अच्छे कंटेंट लिखते हैं जो यूनिक रहती है तो इससे आपके फैन फॉलोअर्स अत्यधिक  बढ़ते है जिनको आपके कंटेंट पढ़ने में इंटरेस्ट लगता  है वह फैंस आपके कंटेंट के लिए पैसे पेड़ करते हैं ताकि उन्हें और भी अच्छे-अच्छे कंटेंट पढ़ने को मिले.

ऐसे में यदि आप मेंबर ओनली साइट एरिया बनाते हैं तो फैंस के द्वारा आपके कंटेंट में खर्च किए गए पैसे आपके होते हैं.

इसके लिए आपको बहुत ही यूनिक और शानदार कंटेंट लिखने होते हैं जिसे पढ़कर फैंस आपके कांटेक्ट की ओर और भी ज्यादा आकर्षित हो सके क्योंकि यदि वे आपकी कंटेंट के लिए पैसे खर्च कर रहे हैं तो आपका भी कर्तव्य बनता  है कि आप उन्हें यूनीक कंटेंट प्रदान करें.

6. एक प्राइवेट फोरम बनाए:-

प्राइवेट फोरम से वेबसाइट के जरिए अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं यदि आप प्राइवेट फोरम बनाते हैं तो आपके फैंस उन फोरम को एक्सेस करने की प्रक्रिया को पूरी करेंगे जिसमें पैसे लगते हैं और जब फैंस के द्वारा यह प्रक्रिया पूरी करने में पैसे दिए जाएंगे उससे आपकी कमाई होगी.

रीडर्स को आपके द्वारा दी गई विभिन्न प्रकार की सलाह फोरम के माध्यम से मिलती है इसलिए रीडर्स फोरम को एक्सेस करने के लिए पैसे खर्च करते हैं.

इस प्रकार आप प्राइवेट फोरम बनाकर पैसे आसानी पूर्वक कमा सकते हैं.

7. अपनी साइट पर इबुक्स बेचें :-

आप अपने द्वारा लिखे गए आर्टिकल्स को इबुक में बदलकर अपने वेबसाइट के माध्यम से लोगों को बेच सकते हैं. आपके द्वारा लिखि गई आर्टिकल शानदार हो तो आपके इबुक और अधिक मात्रा में बिकेंगे .

यदि आप अपने आर्टिकल को इबूक में बदल कर बेचना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने आर्टिकल को ईबुक में बदलना होगा और फिर ईबुक के कवर को डिजाइन करने के लिए आपको कैनवा वेबसाइट का उपयोग करना होगा, जिससे आपके इबुक का कवर डिजाइन बेहतर बन सकें.

8. अपने वर्डप्रेस पर ग्राफिकस बेच कर:-

यदि आपको ग्राफिक डिजाइन बनाना आता है तो आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपने द्वारा बनाए गए  ग्राफिक  डिजाइन को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

विभिन्न प्रकार  के ग्राफिक डिजाइन जैसे लोगोस या स्टोक इमेजेज इत्यादि जैसे डिजाइन बनाकर आप चाहे तो अपने वेबसाइट के माध्यम से बेच सकते हैं या फिर दूसरी वेबसाइट के माध्यम से भी बेच कर आप पैसे कमा सकते हैं.

9. ऑनलाइन कोर्स बेचें:-

वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन कोर्स को  बेचकर अच्छा  रकम कमाया जा सकता है. ऑनलाइन कोर्सेज इबुक की अपेक्षा अधिक मूल्य में बिकती है

यदि आप ऑनलाइन कोर्स को अपने वेबसाइट के माध्यम से बेचते हैं तो  आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती हैं .

आप लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम प्लगिन का उपयोग कर अपने रीडर्स को लेशन दे सकते हैं.

10. एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा:-

एफिलिएटिड मार्केटिंग कर आप इस फिल्म में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, यदि वेबसाइट आपकी खुद की है और आप अपने वेबसाइट में किसी भी प्रोडक्ट के एफिलिएटिड  लिंक को अपलोड करते हैं इससे जितने भी व्यूवर्स  इस प्रोडक्ट लिंक को क्लिक करेंगे उतना पैसा आपका बनता  है.

आप ई-कॉमर्स जैसे स्नैपडील अमेजॉन, फ्लिपकार्ट इत्यादि के प्रोडक्ट को एफिलेटेड लिंक के माध्यम से वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं जितने भी व्यूअर के द्वारा वो लिंक देखी जाएगी उनके हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे.

11. वेबसाइट से ब्लैक लिंक देकर:-

यदि आप वेबसाइट के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपने वेबसाइट पर दूसरे वेबसाइट को ब्लैक लिंग प्रोवाइड करके रकम कमा सकते है. इस कार्य के लिए आपकी वेबसाइट एक उच्च स्तर की साइड होनी चाहिए तभी दूसरे वेबसाइट आपके वेबसाइट से कांटेक्ट करके ब्लैक लिंक को खरीदेंगे.

दूसरे वेबसाइट को ब्लैक लिंक अपने वेबसाइट के माध्यम से बेचने के लिए आपको अपने खुद के वेबसाइट को हाई लेवल वाली वेबसाइट बनाकर रखना होगा इसी हाई लेवल वेबसाइट के कारण दूसरे वेबसाइडर आपसे संपर्क करेंगे और फिर आपके ब्लैक लिंक को आयात करेंगे जिससे आपको प्रॉफिट मिलेगा.

इस प्रकार आप अपने वेबसाइट के माध्यम से ब्लैक लिंक को बेच कर अधिक धन अर्जित कर सकते है.

इस तरह ऐसे कई लोग हैं जो डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ कर कई तरह के ऑनलाइन कार्यों को कर रहे हैं और 1 महीने में लगभग 50000 से ₹100000 आसानी से कमा रहे हैं.

वैसे भी आज की जनरेशन में ऑनलाइन कार्य का  महत्व बहुत ही ज्यादा है क्योंकि जितना कमाई ऑफलाइन मार्केटिंग से नहीं होती उससे कई गुना ज्यादा कमाई तो ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिए होती है.

निष्कर्ष

वेबसाइट के माध्यम से आज के जमाने में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अधिक से अधिक पैसे कमा रहे हैं.

डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत वेबसाइट बनाई जाती है और इस वेबसाइट के अंतर्गत बहुत से ऐसे कार्य होते हैं जिसे मैंने ऊपर के तथ्यों में बताया है इन सभी को करके आप भी वेबसाइट के जरिए रकम कमा सकते हैं. तो आज आपने जाना की वेबसाइट से पैसा कैसे कमाए?

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और आपके लिए यह आर्टिकल हेल्पफुल रहा हो तथा आज आप हमारे इस आर्टिकल  के माध्यम से वेबसाइट से पैसा कमाने के सारे तरीके जान पाए हो.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment