वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल पहुंचने के लिए इंडिया को करना होगा येकाम

World Test Championship: ICC WTC प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया, दूसरे पर दक्षिण अफ्रीका है. अगर भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी मुकाबला ड्रॉ होता है तो भी टीम इंडिया सीरीज 2-1 से जीत जाएगी.

WTC Points Table: भारत (Team India) और इंग्लैंड (England) के बीच 1 जुलाई से एजबेस्टन (Edgbaston) में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला खेला जाना है.

इस टेस्ट को साल 2021 में कोरोना वायरस की वजह से रद्द कर दिया गया था. फिलहाल सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे चल रही है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के लिहाज से भी यह मैच काफी महत्वपूर्ण है. वहीं इस टेस्ट में जीत के बाद भी भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए और भी मुकाबले जीतने होंगे.

अभी तीसरे पायदान पर भारत अभी भारत आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट टेबल में 77 अंकों और 58.33 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे पायदान पर है. वहीं अगर भारत इंग्लैंड (England) को आखिरी टेस्ट में हराकर सीरीज अपने नाम करता है तो भारत को रैंकिंग में इसका फायदा मिलेगा. 

ऐसे बन सकती है नंबर 1 आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और दूसरे पर दक्षिण अफ्रीका है.

 अगर भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी मुकाबला ड्रॉ होता है तो भी टीम इंडिया सीरीज 2-1 से अपने नाम करेगी. साथ ही 2022 में बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के साथ टीम इंडिया की नंबर 1 पर काबिज होने की संभावना बढ़ जाएंगी. यही मौका होगा जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर नंबर 1 बन सकती है

इग्लैंड के अलावा 6 टेस्ट खेलने हैं इसी साल भारत को बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैच और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैच खेलने हैं. फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को बांग्लादेश से दोनों टेस्ट मैच जीतने होंगे.

इसके अलावा अगर भारत ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से हरा देता है या सीरीज 3-1 से अपने नाम करता है, तो भारत के पास फाइनल में पहुंचने का मौका होगा.