Why Wells are in Round or Circular Shape:  गोल कुओं का साइंटिफिक वजह

Yellow Dots
Green Leaf Shape
Yellow Leaf

आप पूरे भारत में किसी भी जगह चले जाएं कोई भी गांव हूं जब आप वहां कोई भी कुआं देखेंगे तो वह गोल ही होता है, चौड़ाई में या रेक्टेंगल में आपको शायद  ही कोई कुआं दिखाई दे।

Plant

इसके पीछे भी साइंटिफिक वजह है, कहीं भी आपको चौड़ाई में या रेक्टेंगल में कोई कुआं नजर नहीं आएगा, क्या है इसके पीछे की वजह आइए जानते हैं।

Yellow Leaf
Green Leaf
Squiggly Line

जब विज्ञान नहीं था उस वक्त भी गांव के लोग कुआं को भूल ही बनाते थे इसकी वजह यह है कि गोल कुआं बहुत ही ज्यादा मजबूत होता है।

Off-white Section Separator
Yellow Leaf
Off-white Section Separator

बात दरअसल यह है कि गोल आकार का कुआं अन्य गड्ढों के मुकाबले में मजबूत इसलिए भी होता है क्योंकि इसको ईटों और पत्थरों से चारों तरफ बांधा जाता है दीवाल की  शक्ल में।

Off-white Section Separator

गोल आकार के कुंओं का  ढहने या धसने का खतरा बहुत कम होता है यही वजह है कि वह लंबे समय तक चलते हैं, इसी कारण लोग कुआं गोल ही बनाते हैं।

Off-white Section Separator

आपको बताते चलें कि जब भी हम तरल पदार्थ को स्टोर करते हैं तो उसका प्रेशर दीवारों में पड़ता है और गोल कुआं अन्य के मुकाबलों में ज्यादा प्रेशर बर्दाश्त करता है।

गोल कुआं  बनाने का एक कारण यह भी है कि यह सालों तक नहीं धंसता है,  और बनाने में आसान भी  होता है, बनाते वक्त इसकी दीवारें नहीं गिरती है।

Off-white Section Separator

इसीलिए जब भी कुआं बनाया जाता है तो गोल ही बनाया जाता है ताकि वह लंबे समय तक चले और जल्दी ना ढहे या धंसे।