Why LPG Cylinders Are Red in Color: LPGसिलेंडर के लाल रंग ही क्यों है?

आपने अपने घरों में देखा होगा, कि आपके घरों में जो एलपीजी सिलेंडर होता है वह लाल कलर का ही होता है, आपके भी मन में सवाल आया होगा कि आखिर यह लाल ही क्यों होता है।

आपने देखा होगा कि  हर घर में खानपान की चीजों को बनाने के लिए गैस और चूल्हे का इस्तेमाल किया जाता है, और वह सिलेंडर लाल होता है, आइए हम जानते हैं कि आखिर यह लाल ही क्यों होता है।

लाल रंग जो है दरअसल खतरे की निशान को बताता है खतरे की जगह को दर्शाता है, जिस जगह भी डेंजरस का चिन्ह होता है वह लाल कलर में ही होता है।

LPG (Liquefied Petroleum Gas) यानी लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस,ज्वलनशील गैस है, और इस ज्वलनशील गैस से लोगों को खतरा हो सकता है।

इसीलिए लोगों को सुरक्षित करने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर को भी लाल रंग से रंगा जाता है ताकि लोग इस से सावधान रहें।

एलपीजी सिलेंडर का रंग लाल होने की साइंटिफिक वजह यह है कि लाल रंग का प्रकाश और रंगों के मुकाबले में अधिक होता है, इसलिए लाल रंग दूर से ही बहुत ज्यादा चमकता हुआ दिखाई देता है।

आपको बता दें कि एलपीजी गैस का कोई गंध नहीं होता और  यह बहुत ज्यादा ज्वलनशील है, इसलिए इसमें गंध वाला इथाइल मिलाया जाता है, ताकि लीक होने पर लोगों को पता चले और सतर्क हो सकें।

आपको यह बात समझ में आ गई होगी कि गैस सिलेंडर का रंग लाल इसलिए होता है, ताकि लोग इस से सावधान रहें, क्योंकि इससे भी बहुत बड़ा खतरा हो सकता है।