Whale Vomit: इसे कहते हैं समंदर का तैरता सोना, वैज्ञानिक भी हैं हैरान

Whale Vomit यानी व्हेल की उल्टी  जिसको आमतौर पर समंदर का तैरता हुआ सोना भी कहा जाता है, आप इसकी कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे।

आपको बता दें कि व्हेल की 1 किलोग्राम  उल्टी की कीमत तकरीबन 2 करोड़ से भी ज्यादा हो सकती है, आइए जानते हैं आखिर इतना महंगा क्यों है।

Ambergri यानी  व्हेल की उल्टी इन दिनों खबरों की सुर्खियां बनी हुई है, हाल ही में उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स ने 4 किलो  एम्बरग्रीस पकड़ा है।

आपको मालूम होगा कि भारत में Ambergri यानी  व्हेल की उल्टी खरीद बिक्री करना गैरकानूनी है, तकरीबन 15 महीने के अंदर पुलिस ने 30 किलो Ambergri यानी  व्हेल की उल्टी  जब्त किया है।

आपको बता दें कि ब्लैक मार्केटिंग में इसकी इतनी ज्यादा कीमत इस लिए है कि लगभग 40 देश से ज्यादा देशों ने इसकी खरीद-फरोख्त पर पाबंदी लगाई है।

आपके जेहन में यह बात आई होगी कि आखिर एक जानवर की उल्टी  इतनी कीमती कैसे हो सकती है? दरअसल में यह स्पर्म व्हेल के आंतों में बनता है।

रिसर्चर क्रिस्टोफर केंप के अनुसार Ambergri के बनने की प्रक्रिया अननेचुरल होता है, यानी जब कोई मांस का टुकड़ा व्हेल के पेट में जाता है और वह इसे पचा नहीं पाता तो उल्टी करके बाहर निकाल देता है।

भारत में 1972 एक्ट वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन के तहत इसके खरीद-फरोख्त और इसके व्यापार पर कानूनी पाबंदी लगा दी है, यानी यह गैरकानूनी काम है।