आज इन छात्रों के खाते में आएगा UP Scholarshipछात्र चेक करें ऐसे 

UP Scholarship Status 2022

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से पढ़ाई करने वाले छात्रों जो 12वीं, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स कर रहे हैं वह लाभार्थियों की सूची में शामिल किए जाएंगे। ऐसे छात्र जिन्होंने इसके लिए आवेदन कर दिया है तो फिर वह अपने स्कॉलरशिप स्टेटस चेक कर सकते हैं.

कौन से कोर्स कर रहे छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप?

यूपी सरकार द्वारा छात्रों को खुशखबरी यह है कि इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश बोर्ड 2021 सत्र में जिन्होंने 12वीं की परीक्षा पास की है उन्हें स्नातक में एडमिशन लेने के लिए ₹10000 की स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाएगी। स्कॉलरशिप उन छात्रों के बीच में दिया जाएगा जो विज्ञान, वाणिज्य मानविकी भर के कोर्स का अध्ययन करेंगे।

यूपी सरकारी स्कॉलरशिप योजना

उत्तर प्रदेश सरकार ने हर साल गरीबी रेखा से नीचे आने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप देकर उनकी पढ़ाई में मदद की है. इसीलिए इस साल भी UP Scholarship Scheme 2022 के माध्यम से ऐसे छात्र स्कॉलरशिप प्राप्त करके अपनी शिक्षा को आगे बढ़ा सकते हैं.

यूपी सरकार द्वारा दी जाने वाली छात्रवृत्ति 2 अक्टूबर और 26 जनवरी को दी जाती है. यूपी सरकार के समाज कल्याण विभाग और अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अलावा पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग छात्रवृत्ति वितरित करने के लिए हर साल करीब 57 लाख छात्रों का चुनाव करती है.

Important Links