UP Free Laptop Scheme: मुफ्त लैपटॉप योजना से जुड़ी आई बड़ी खबर 

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपने रजिस्ट्रेशन किया है और आप को मुक्त टेबलेट और स्मार्ट को फोन कब प्राप्त होंगे तो यह पोस्ट आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण होने वाला है. 

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ ऐसे छात्रों को देने का निर्णय लिया जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं और इंटरनेट का उपयोग नहीं कर पाते हैं लेकिन पढ़ाई में वह बहुत अच्छे हैं. उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत जो भी मेधावी छात्र हैं और पैसे की कमी के कारण किसी भी प्रकार के इंटरनेट से चलने वाला यंत्र इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं उनको इस योजना का लाभ दिया जा रहा है.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से इसका पहला वितरण कार्यक्रम 25 दिसंबर को पूरा किया गया और काफी संख्या में छात्रों के बीच में टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण किया गया. लेकिन इसके पहले यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट वितरित की गई जिसमें उन छात्रों के नाम थे जो इस योजना के लिए योग्यता और उनका नाम इस लिस्ट में शामिल किया गया.

इस योजना की लिस्ट की घोषणा होते ही छात्रों के बीच में खुशी की उमंग उमड़ पड़ी। उसके बाद धीरे धीरे छात्रों की लिस्ट को रिलीज किया जा रहा है. शुरुआती दौर में कॉलेज और यूनिवर्सिटी में जो फर्स्ट और सेकंड ईयर में पढ़ने वाले छात्र हैं उनके नामों को लिस्ट में शामिल करके लिस्ट को जारी किया जा रहा है.

फ्री लैपटॉप योजना के पहले जो लिस्ट तैयार की जा रही है उसमें जिन छात्रों को शामिल किया गया है उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पहले भेजा जाता है ताकि उनको यह कंफर्म हो जाएगी उन्हें इस योजना का लाभ मिलने वाला है फिर उन्हें बुलाकर उनके लाभ को उन्हें दिया जाता है.

गौरतलब यह है कि अभी उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं जिसकी वजह से हर प्रकार के दूसरे कार्यक्रमों को कैंसिल कर दिया जा रहा है. यही वजह है कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 को भी पूरी तरह से संचालित होने से बाधा हो रही है. चुनाव आयोग ने भी आचार संहिता की वजह से राजनीतिक कार्यक्रमों को रोक दिया है और इसी वजह से जो लैपटॉप वितरण का कार्यक्रम था वह भी रुका हुआ है.

जिन छात्रों को इस योजना का लाभ मिलना था उन्हें चुनाव के कारण थोड़ा इंतजार करना पड़ रहा है. यही वजह है कि हम इससे जुड़ी सभी अपडेट आपको पल-पल दे रहे हैं की जब भी लैपटॉप योजना का वितरण कार्यक्रम शुरू होगा आपको सबसे पहले जानकारी हासिल हो जाएगी और फिर आप लिस्ट में अपना नाम भी देख सकेंगे।

अधिक जानकारी के लिए आप हमारे Article को पढ़े और टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें।