T20 World Cup 2022 : आया  बहुत  बड़ा आइलान  ग्रुप और शेड्यूल हुआ फाइनल 

जिम्बाब्वे ने आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेस्टइंडीज के साथ ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 के पहले दौर के लिए क्वालीफाई कर लिया है। 

ग्रुप बी में अंतिम स्थान हासिल करने के लिए जिम्बाब्वे की टीम ने नीदरलैंड को हराकर क्वालीफायर बी जीता है। ऑस्ट्रेलिया पहली बार ICC पुरुष T20 विश्व कप की मेजबानी करने जा रहा है। 

16 अक्टूबर से 13 नवंबर 2022 के बीच सात शहरों में इसका आयोजन होगा, जिसमें जिलॉन्ग और होबार्ट पहले दौर की मेजबानी करेंगे। इसी मेगा इवेंट के लिए ग्रुप और शेड्यूल फाइनल हो गया है

ग्रुप ए में नामीबिया, श्रीलंका, यूएई और नीदरलैंड को जगह मिली है, जबकि ग्रुप बी में आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे की टीम को मौका मिला है।

ग्रुप 1 की बात करें तो इसमें अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड के अलावा ग्रुप ए की विनर और ग्रुप बी की रनरअप टीम होगी।

वहीं, ग्रुप 2 में भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के अलावा ग्रुप ए की रनरअप टीम और ग्रुप बी की विनर टीम शामिल होगी। इस तरह पहले दौर में 8 टीमें होंगी, जबकि दूसरे दौर में 12 टीमें होंगी, जो सुपर 12 के मुकाबले खेलेंगी।  

ग्रुप ए: नामीबिया, श्रीलंका, यूएई और नीदरलैंड ग्रुप बी: आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे

ग्रुप 1: अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ग्रुप ए विनर और ग्रुप बी रनरअप ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, ग्रुप ए रनरअप और ग्रुप बी विनर