Solar Rooftop Yojana : ₹500 छत पर लगा सकेंगे सोलर प्लांट,ऑनलाइन आवेदन

Solar Rooftop Yojana के तहत आप अपने घरों की छतों पर केवल ₹500 से सोलर प्लांट लगा सकते हैं, इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा।

देश के अक्सर राज्यों में बिजली और कोयले की कमी की वजह से बिजली कटौती जैसी समस्या है, जिसके समाधान के लिए सरकारें लगी हुई हैं।

जब कोयले से बिजली तैयार की जाती है तो प्रदूषण भी बहुत ज्यादा होता है, जिस वजह से पर्यावरण को अधिक हानि पहुंचता है,इसलिए सौर ऊर्जा (Solar Energy) को बढ़ावा दिया जा रहा है।

इन हानिकारक से बचने के लिए बिहार सरकार ने सोलर रूफटॉप योजना के तहत निजी स्थानों में सोलर प्लांट लगाने वालों पर अनुदान करेगी।

आपको बता दें 3 किलो से अधिक सोलर प्लांट लगाने पर 45% परसेंट अनुदान मिलेगा, और 3 किलो से कम सोलर प्लांट लगाने पर 65% परसेंट अनुदान मिलेगा।

आवेदन करने का तरीका यह है कि बिजली कंपनियों की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना उपभोक्ता संख्या डालते ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करना होगा, जैसे कि फोटो, पहचान पत्र या आधार कार्ड, और बिजली बिल इत्यादि, साथ ही ₹500 आवेदन फीस भी जमा करना होगा।

सूचीबद्ध वेंडरों (Listed Vendors) यानी लिस्टेड विक्रेता में से किसी एक को चुनना होगा, उसके बाद एजेंसी के लोग उस जगह पर विजिट करेंगे उसके बाद सोलर प्लांट लगाने का प्रक्रिया शुरू होगा।

इसके लिए आपको दो किस्तों में राशि जमा करना होगा, 80% परसेंट समझौते के साथ ही एडवांस जमा करना होगा, और  20% परसेंट सोलर प्लांट सामग्री पहुंचने के बाद देना होगा।