'मैं  रोने  वाला  था...,' आयरलैंड  में चमके उमरान मलिक ने दिया ये बयान

mnre.gov.in Solar Rooftop Yojana : केंद्र सरकार सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) जैसी अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।

सरकार ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की Solar Rooftop Yojana भी शुरू की है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना देश में छतों पर सोलर पैनल ( Solar Panel ) की स्थापना को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की एक पहल है।

केंद्र सरकार Solar Rooftop Yojana के माध्यम से देश में सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) के उपयोग को प्रोत्साहित करती है। वहीं, इस योजना के तहत सरकार उपभोक्ताओं को सोलर रूफटॉप लगाने के लिए सब्सिडी की सुविधा भी उपलब्ध करा रही है।

 इसके इस्तेमाल से बिजली की खपत कम होगी। सरकार का लक्ष्य 2022 तक 100 GW सौर ऊर्जा क्षमता हासिल करना है। इसमें से सरकार ने रूफटॉप सोलर पैनल से 40 GW ऊर्जा प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।

अगर आप 3KW तक सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) रूफटॉप पैनल लगाते हैं, तो आपको सरकार द्वारा 40% सब्सिडी प्रदान की जाएगी और यदि आप 10KW स्थापित करते हैं तो आपको सरकार की ओर से 20% सब्सिडी दी जाएगी। आवासीय, सरकारी, सामाजिक और संस्थागत क्षेत्रों के लिए सोलर पैनल ( Solar Panel ) सब्सिडी उपलब्ध कराई गई है।

Solar Rooftop Yojana देश में सोलर रूफटॉप को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। केंद्र सरकार सोलर रूफटॉप योजना के माध्यम से देश में सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) के उपयोग को प्रोत्साहित करती है, उपभोक्ताओं को सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन पर सब्सिडी प्रदान करती है।

सोलर रूफटॉप इंस्टालेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया सोलर रूफटॉप लगाने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा।

इसमें एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जहां आपको अपने राज्य के अनुसार लिंक का चयन करना होगा और उस पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें सभी जरूरी जानकारियां भरनी होंगी। mnre.gov.in Solar Rooftop Yojana सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) को ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है क्योंकि सोलर पैनल ( Solar Panel ) से ऊर्जा उत्पन्न करने में कोई प्रदूषण नहीं होता है। 

सौरमंडल पूरी तरह से सूर्य के प्रकाश पर आधारित है। सौर पैनलों से ऊर्जा बनाने के लिए कोयला, पेट्रोल और डीजल का उपयोग नहीं करना पड़ता है। आप हर महीने बिजली बिल पर भी बचत कर सकते हैं।

40% तक मिलेगी सब्सिडी केंद्र सरकार की Solar Rooftop Yojana एक ऐसी योजना है, जिसमें मात्र 70 हजार रुपए खर्च कर आप 25 साल तक मुफ्त बिजली पा सकते हैं। हर महीने अपने भारी बिजली बिल की टेंशन को खत्म करने के लिए यह एक अच्छा ऑफर है। 

दरअसल, केंद्र सरकार का नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय सोलर पैनल लगाने वालों को सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) प्लांट पर 30 फीसदी सब्सिडी दे रहा है. बिना सब्सिडी के रूफटॉप सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाने पर करीब 1 लाख रुपये का खर्च आता है।

20 साल तक मुफ्त बिजली अपने घर की छत पर सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाएं और बिजली की लागत को 30 से 50 प्रतिशत तक कम करें। सोलर रूफटॉप से 25 साल तक बिजली मिलेगी और इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की स्थापना का खर्च 5-6 साल में चुकाया जाएगा। इसके बाद सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) से बिजली का लाभ अगले 19-20 साल तक मुफ्त मिलेगा।

एक किलोवाट सौर ऊर्जा के लिए 10 वर्गमीटर जगह की आवश्यकता होती है एक किलोवाट सौर ऊर्जा के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होती है। 3 केवी तक के सोलर पैनल ( Solar Panel ) प्लांट्स पर 40 फीसदी सब्सिडी और 3 केवी के बाद 10 केवी तक 20 फीसदी सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है। इस Solar Rooftop Yojana के लिए आप बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करें। अधिक जानकारी के लिए सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) विभाग की अधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर जाएं।