Solar Rooftop Solar Plant Scheme : घर पर लगवाएं फ्री सोलर  पैनल, ऑनलाइ

Solar Rooftop Solar Plant Scheme : ईंधन की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है और आम आदमी महंगाई की मार झेल रहा है. बिजली की खपत बढ़ने के साथ ही कीमतें भी बढ़ रही हैं। ऐसे में आप अपनी छत पर सोलर पैनल लगा सकते हैं और मुफ्त बिजली ले सकते हैं। सोलर पैनल लगाने में भी सरकार मदद कर रही है. इससे लोगों को बिजली की बचत करने में काफी मदद मिलती है।

सोलर रूफटॉप योजना सब्सिडी (Solar Rooftop Scheme Subsidy) गौरतलब है कि देश में सोलर रूफटॉप्स ( solar rooftops ) को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की ओर से सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना ( Solar Rooftop Subsidy Scheme) चलाई जा रही है।

सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana) के साथ केंद्र सरकार देश में अक्षय ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देती है। इसके लिए केंद्र सरकार सोलर रूफटॉप लगाने पर (Solar installation) उपभोक्ताओं को सब्सिडी देती है।

Solar Rooftop Yojana से मिलेगी 25 साल तक बिजली अपने घर की छत पर solar rooftop लगाकर आप बिजली की लागत को 30 से 50 फीसदी तक कम कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप से 20-25 साल तक बिजली मिलेगी और इस solar rooftop subsidy yojana में खर्च 5-6 साल में दिया जाएगा। इसके बाद अगले 20-25 साल तक आपको सोलर से मुफ्त बिजली (free electricity from solar) का लाभ मिलेगा।

जानें क्या है Solar Rooftop Solar Plant Scheme Solar Rooftop Yojana के तहत आने वाले खर्च का भुगतान 5-6 साल में किया जाएगा। इसके बाद अगले 20-25 साल तक सोलर एनर्जी पैनल्स (solar energy panels ) से फ्री सोलर एनर्जी (free solar energy) मिलती रहेगी।

स सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए आपको विद्युत वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना होगा। अधिक जानकारी के लिए mnre.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

How to apply for free solar rooftop yojana online? सबसे पहले आपको solarrooftop.gov.in पर जाना है। उसके बाद आपको Apply for Solar panel पर क्लिक करना है

फिर आपको राज्य का चयन करना है और आवेदन पत्र को सही से भरना है इस तरह आप Solar Rooftop Subsidy Scheme के लिए आसानी से आवेदन कर पाएंगे जिसके बाद कंपनी आपसे संपर्क करेगी।

केंद्र सरकार 3 किलोवाट तक के solar rooftop plants पर 40 फीसदी और 10 किलोवाट तक 20 फीसदी की सब्सिडी देती है। Solar Rooftop Subsidy Yojana के लिए आप विद्युत वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप योजना से बिजली में ऐसे प्रतिशत की कमी आएगी Solar Rooftop Solar panel Scheme प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ पैसे बचाने में भी काफी मददगार साबित होते हैं। ग्रुप हाउसिंग में solar panel लगाने से बिजली की लागत को 30 फीसदी से 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है। Solar Rooftop Subsidy Scheme के तहत केंद्र सरकार 500 kW तक के solar rooftop plant लगाने के लिए 20 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है।

Solar Rooftop Scheme Toll free number Solar Yojana helpline number 1800-180-3333 उपलब्ध है, जिसकी मदद से सोलर रूफ टॉप लगाने से काफी मदद मिलेगी। सोलर रूफटॉप पैनल में शामिल एजेंसियों की राज्यवार सूची को भी आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है। Solar Rooftop Subsidy yojana भारत सरकार के अक्षय और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा संचालित है।

अगर आप solar plant लगाने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए सुनहरा मौका है। जी हां, सरकार की ओर से दी गई छूट पर आप घर की छत पर सोलर पैनल प्लांट (solar panel plant installed) लगवा सकते हैं। दरअसल सरकार ने Solar Rooftop Solar Plant Scheme की शुरुआत की है। 

इस Solar Rooftop Yojana के तहत सरकार घर की छत पर सोलर प्लांट लगाने पर सब्सिडी देगी. हालांकि सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी प्लांट के आकार पर निर्भर करेगी। इस योजना के जरिए सरकार देश में सौर ऊर्जा (solar energy) के इस्तेमाल को बढ़ावा देना चाहती है।