Solar PumpYojana: सब्सिडी पर लगवाएं सोलर वाटर पंप कनेक्शन  किसानों को 

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (Pradhan Mantri Kusum Yojana) के तहत किसानों को एक बड़ा तोहफा मिलेगा। सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। 

कृषि सिंचाई में सोलर पंप सेटों (solar pump sets) को बढ़ावा देने के लिए शासन के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा 75 प्रतिशत अनुदान सहित 20 हजार सोलर पंप कनेक्शन उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

किसान सोलर पंप सेट लगाने (installation of solar pump set) के लिए Saral Portal SaralHaryana.gov.in पर 23 अगस्त को प्रातः 11 बजे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना (Pradhan Mantri Kusum Yojana) के तहत किसानों के डीजल-पेट्रोल से चलने वाले पंपों को सौर ऊर्जा पंप (solar power pump) में बदलने का काम शुरू हो गया है। 

इस योजना का ऐलान Former Finance Minister Arun Jaitley जी ने किया था। किसानों को सिंचाई का अच्छा साधन उपलब्ध कराने के लिए Pradhan Mantri Kusum Yojana की शुरुआत की गई। सरकार की ओर से Yojana के लिए 34,422 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है 

Pradhan Mantri Kusum Yojana का उद्देश्य किसानों को सौर ऊर्जा पंप (solar power pump) स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। 

कई राज्य ऐसे हैं जहां पानी के अभाव में फसल खराब हो जाती है। नहीं तो किसान सोलर पैनल ( install solar panels) नहीं लगा पा रहा है। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा योजना के तहत सोलर पैनल (solar panels ) लगाए जाएंगे। 

ये Solar Panel बिजली भी पैदा करेंगे, जिसका इस्तेमाल किसान अपने घरों में कर सकते हैं और सरकार को अतिरिक्त बिजली भी बेच सकते हैं। PMKY से किसानों की आय भी बढ़ेगी।