Small Business Ideas: इस साइड बिजनेस से 10 गुना होगी कमाई

इस महंगाई के दौर में अगर आप नौकरी करते हैं तो इससे सिर्फ आपकी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी हो सकती हैं, जॉब से शौक पूरे नहीं हो सकते।

अगर आप एक अच्छा लाइफ स्टाइल बिताना चाहते हैं तो, अपने अपने परिवार के शौक पूरे करना चाहते हैं, तो आपको ज्यादा पैसे कमाना आना भी चाहिए।

आज मैं आपको यह जानकारी देने जा रहा हूं कि आप अपनी नौकरी के साथ-साथ इस साइड बिजनेस को करके आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

फ्रोजन मटर (Frozen peas) का बिजनेस ऐसा बिजनेस है कि इसकी डिमांड 12 महीने रहती है, लेकिन फ्रेश मटर सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही मिलते हैं।

फ्रोजन मटर (Frozen peas) का बिजनेस करके आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं, और यह बिजनेस आप छोटे लेवल पर अपने घरों से भी शुरू कर सकते हैं।

फ्रोजन मटर (Frozen peas) का डिमांड ज्यादातर शादी बिहा या अन्य फंक्शन में बहुत ज्यादा होता है, इससे  कई प्रकार की सब्जियां बनाई जाती है खास करके पनीर मटर बनाई जाती है।

इस बिजनेस को शुरु करने का तरीका यह है कि आप सर्दियों के मौसम में किसान से या आपके क्षेत्र में जहां भी फ्रेश मटर मिलता हो वहां से ले लें।

फ्रोजन मटर (Frozen peas)  को बनाने का तरीका यह है कि आप फ्रेश मटर के छिलके को उतारे, उसके बाद मटर के दानों को 90 डिग्री के तापमान में उबाला जाए।

याद रहे किन 90 डिग्री के गर्म पानी में मटर को सिर्फ 2 मिनट ही रखना है,  फिर उस उबले मटर के दाने को 3 से 3 डिग्री ठंडे पानी में डाला जाता है।

फिर मटर के दाने को 0 डिग्री तापमान में रखा जाता है ताकि यह बर्फ बन जाए, इसके बाद इसको पैक करके आप मार्केट में बिक्री कर सकते हैं।