Side Effects Of Pomegranate: 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए अनार

कुछ चीजें स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होने के बावजूद भी उसके साइड इफेक्ट भी होते हैं, उनमें से एक अनार भी है।

Pomegranate यानी अनार के बहुत ही ज्यादा फायदे हैं, अनार में कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं जोकि स्वार्थ के लिए लाभदायक है।

आपने देखा होगा कि जब भी कोई बीमार होता है ऐसे व्यक्ति को अनार खाने की सलाह दी जाती है, और उससे मिलने-जुलने वाले लोग भी उसके लिए अनार लेकर आते हैं।

अनार में विटामिन बी,  सी, के, फाइबर, पोटेशियम, जिंक, ओमेगा-6  फैटी एसिड और आयरन पाए जाते हैं, इसके अलावा अन्य अनार के बहुत सारे फायदे हैं।

स्वास्थ्य के लिए इन तमाम फायदों के बावजूद भी कुछ ऐसे लोग हैं जो यदि अनार का सेवन करें तो उन्हें फायदा से ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। आइए हम जानते हैं ऐसे ही लोगों के बारे में:

1. स्किन एलर्जी वालों को अनार नहीं खाना चाहिए, क्योंकि अनार खाने से जिस्म में खून बढ़ता है, स्किन एलर्जी वाले लोग अगर अनार और खाएंगे तो  उनकी समस्या और अधिक बढ़ सकती है।

2. लो ब्लड प्रेशर वाले पेशेंट को अनार नहीं खाना चाहिए, क्योंकि अनार का प्रभाव ठंडा है, जिस कारण ब्लड सरकुलेशन की स्पीड को स्लो कर देती है। दवाई के साथ खाने से इसका साइड इफेक्ट और अधिक बढ़ जाता है।

3. जिनको एसिडिटी है उन्हें अनार नहीं खाना चाहिए, क्योंकि अनार का प्रभाव ठंडा है जिसकी वजह से ठीक तरीके से खाना हजम नहीं होता और पेट मैं भोजन सड़ने लगता है।

4. जो लोग खांसी से परेशान है उन्हें भी अनार से परहेज करना चाहिए, इसलिए कि अनार का प्रभाव ठंडा है, यदि आप अधिक मात्रा में अनार का सेवन करेंगे आपकी खांसी अधिक बढ़ सकती है।

5. जो लोग कब्ज और गैस की समस्या से पीड़ित है उन्हें भी अनार का सेवन नहीं करना चाहिए,यदि ऐसे लोग अधिक सेवन करते हैं तो उनका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है।