सचिन और ब्रेडमैन नहीं, बाबर ने इस दिग्गज को बताया दुनिया महान बल्लेबाज

बाबर आजम पाकिस्तान टीम के वो सूरमा है जो अकेले के दम पर मैच रूख बदल देते हैं। ऐसे बल्लेबाज के लिए टीम और पूरा देश एक साथ रहता है। टीम पाकिस्तान की तरफ से खेलते हुए बाबर आजम ने कई बड़े रिकॉर्ड बना डाले।

बाबर की बल्लेबाजी से दिगज क्रिकेटरों को उम्मीद है कि बाबर आने वाले समय में और भी बड़े रिकॉर्ड तोड़ेगा। बाबर आजम की बेहतरीन कवर ड्राइव की दुनिया फैन है। दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली के बाद बाबर को मानते हैं। 

जबकि पाकिस्तान में बाबर और विराट की अच्छी फैन फॉलोविंग है। कहा जाता है कि हर एक खिलाडी का कोई न कोई गुरु या आदर्श होता है। इसके लिए गुरु चाहे रिकॉर्डधारी हो या टीम के लिए सिर्फ मैच जिताऊ पारी खेलता हो। ऐसे बाबर आजम ने भी एक खब्बू बल्लेबाज और गेंदबाज को अपना आदर्श माना है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में बात करें रिकॉर्ड कि तो एक से बढ़कर एक बल्लेबाज इस लिस्ट में शामिल हो जाएंगे। लेकिन कुछ बल्लेबाज ऐसे भी आये हैं,

जिन्हे सिर्फ खेल से मतलब था। रिकॉर्ड ऐसे खिलाडियों के लिए कोई मायने नहीं रखता। खब्बू बल्लेबाजों के लिए रिकॉर्ड के नाम पर सिर्फ लम्बे छक्के या ज्यादा छक्के ही होते हैं।

टीम को जीत दिलाना ही इनका मकसद होता है। फैंस के दिलों पर राज ऐसे बल्लेबाज ही करते हैं, जो मैच का रुख आखिरी ओवर में बदल दे। इंडिया में वीरेंदर सहवाग जैसा बल्लेबाज नहीं आया। युवराज सिंह के कीर्तिमान को भी छूना हर किसी खिलाडी के बस की बात नहीं है।

Babar Azam latest update दुनिया में आज के दौर धुरंधर खिलाड़ी भी किसी न किसी को अपना आदर्श मानते हैं। ऐसे में विराट कोहली और बाबर आजम को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। 

विराट कोहली की बल्लेबाजी देखने के लिए लोगों को मैच के लिए इंतज़ार करना पड़ता है। सात समुन्द्र पार भी कोहली की बल्लेबाजी देखने चले जाते हैं। बात हम बाबर आजम की करें तो यह जिस दिग्गज क्रिकेटर से इंस्पायर हुआ है, वह कोई साधारण खिलाड़ी नहीं है। 

देश के लिए उसने बहुत कुछ किया है। बाबर आजम ने शाहिद अफरीदी को दुनिया का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज बताया। शाहिद अफरीदी के नाम से दुनिया के धुरंधर गेंदबाज भी डरते थे। क्रीज पर जब तक शाहिद अफरीदी हैं, तब तक गेंदबाज और विरोधी टीम की सांसे रुकी हुई रहती थी।

शाहिद अफरीदी बल्ले के साथ-साथ गेंदबाजी में भी कमाल करते थे। उनके नाम कई बार सबसे ज्यादा छक्के और तेज फिफ्टी का रिकॉर्ड भी रहा। अब क्रिकेट में शाहीन अफरीदी ने भी एंट्री कर ली है।

लाहौर में मीडिया से बात करते समय बाबर ने बताया कि अफरीदी तीनों फॉर्मेट में कड़ी मेहनत कर रहे है. तेज गेंदबाज की तारीफ करते हुए उन्होंने यह भी कहा है कि, वह कप्तान के रूप में अपने करियर में और भी आगे बढ़े.

बाबर ने यह भी कहा है कि, शाहीन अफरीदी जल्द ही गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर 1 स्थान प्राप्त कर लेंगे. बाएं हाथ के इस दिग्गज गेंदबाज ने 2021 में ICC में क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार भी जीता है.

वह सबसे कम उम्र 21 साल में सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी को जीतने वाले पहले युवा है. शाहीन अफरीदी यह सम्मान पाने वाले पाकिस्तान के पहले व्यक्ति है.

बाबर आजम वर्तमान में आईसीसी की रैंकिंग में टॉप पर हैं। टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर हैं। वनडे और टी20 में पहले स्थान पर बाबर आजम ने जगह बना रखी है।