Ration Card Rules :  हो जाएगा बड़ा नुकसान शादीशुदा हैं तो  जरूरी  बदलाव

अगर आप राशन कार्डधारक हैं और शादीशुदा हैं तो यह खबर आपके काम की है. राशन कार्ड में पर‍िवार के अपडेशन को लेकर आपको जानकारी होनी चाहिए. यूं तो राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के नाम दर्ज होते हैं.

लेकिन यद‍ि आपकी शादी हुई है या परिवार में कोई नया सदस्‍य आया है तो आपको उस सदस्य का नाम भी राशन कार्ड में जुड़वाना चाह‍िए. ऐसा नहीं करने पर आपको नुकसान झेलना पड़ेगा. आइए जानते हैं राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने की पूरी प्रक्रिया. 

पूरी प्रक्रिया. कैसे जोड़ें नए सदस्य का नाम? - आपकी यद‍ि शादी हुई है तो सबसे पहले आधार कार्ड में अपडेट करा दें. - इसके लिए महिला सदस्य के आधार कार्ड में प‍िता की जगह पत‍ि का नाम लिखवाना होगा. 

- यद‍ि परिवार में कोई बच्चा पैदा हुआ है तो उसके नाम जुड़वाने के ल‍िए प‍िता का नाम जरूरी है. - इसके साथ ही एड्रेस भी बदलना पड़ता है. - आधार अपडेट होने के बाद संशोधित आधार कार्ड की कॉपी के साथ खाद्य विभाग अधिकारी को राशन कार्ड में नाम जोड़ने की एप्लीकेशन दें.

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन - ऊपर बताई गई आधार कार्ड की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एप्लिकेशन ऑफ‍िस में जाकर जमा कर दें. - आप घर बैठे भी नए सदस्यों का नाम जोड़ने के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं. 

- इसके लिए आप सबसे पहले अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. - यद‍ि आपके राज्य में ऑनलाइन सदस्यों के नाम जोड़ने की सुविधा है तो आप घर बैठे ये काम कर सकते हैं. 

- दरअसल, कई राज्यों ने पोर्टल पर यह सुविधा दी है, जबकि कई राज्यों में यह सुविधा शुरू नहीं हुई है.