Ration Card : राशन कार्ड बनाने के लिए क्या करना होगा

सरकार द्वारा राशन कार्ड से हर महीने गरीब वर्ग के परिवारों को सरकारी राशन दुकान से कम  दामों में राशन दी जाती है।

समय-समय पर चावल और गेहूं के अलावा भी चना, रिफाइंड तेल, भूल और कैरोसिन तेल भी राशन कार्ड धारकों को दी जाती है।

कुछ राज्य में राशन कार्ड ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों बनाया जाता है, और कुछ ऐसे भी राज्य हैं कि आप केवल ऑफलाइन ही बना सकते हैं।

हम आपको आसान तरीके से बताने वाले हैं कि राशन कार्ड बनाया कैसे जाता है, और राशन कार्ड बनाने के लिए क्या-क्या चीजें जरूरी है।

सबसे पहले आप यह जानिए कि चाहे ऑफलाइन हो या ऑनलाइन हो दोनों तरह से आवेदन करने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज का होना अनिवार्य है।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करना हो तो आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड, लाइसेंस,  और मोबाइल नंबर का होना जरूरी है।

याद रहे कि आप फर्जी दस्तावेज जमा करके आवेदन नहीं कर सकते, क्योंकि राशन कार्ड बनने से पहले वेरिफिकेशन किया जाता है, यदि फर्जी दस्तावेज में पकड़े गए तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

राशन कार्ड ऑफलाइन आवेदन करने के लिए दस्तावेज लेकर आपको अपने क्षेत्र के ब्लॉक में जाना होगा, वहां से आपको आवेदन पत्र हासिल करना पड़ेगा।

आवेदन पत्र यानी एप्लीकेशन फॉर्म में आपको जरूरी जानकारी भरकर उसके साथ जरूरी दस्तावेज के फोटो कॉपी को लगाकर अधिकारी के पास जमा करना पड़ेगा।

ब्लॉक कर्मचारी द्वारा इसकी वेरिफिकेशन की जाएगी, वेरिफिकेशन सिद्ध होने पर 10 से 15 दिनों के अंदर आपका राशन कार्ड बन जाएगा।