Ration Card: किन कारणों से होता है रद्द

Gray Frame Corner

आज हम आपके सामने राशन कार्ड से जुड़ा ताजा अपडेट लेकर आए हैं, यदि आप या आपके जानने वालों में कोई Ration Card Holder है तो यह खबर जरूर पढ़ें।

आपको बता दें कि वर्ष 2020 में कोविड-19 महामारी के बीच सेंट्रल गवर्नमेंट ने फ्री राशन देने की योजना शुरू की गई थी वह अब सितंबर में समाप्त हो रहा है।

White Frame Corner

केंद्र सरकार द्वारा गरीबों के लिए लाया गया फ्री राशन योजना के तहत अब तक 15 करोड़ से ज्यादा लोग लाभ उठा रहे हैं।

White Frame Corner
White Frame Corner

कुछ समाचार सूत्रों के द्वारा यह दावा किया जा रहा है सेंट्रल गवर्नमेंट इस समाप्ति तिथि को आगे बढ़ाने के लिए विचार कर रही है।

इन मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि जो लोग फ्री राशन लेने के पात्र नहीं है, उन लोगों को सरकार राशन कार्ड सेरेंडर करने के लिए कह रही है।

0218

Gray Frame Corner
Gray Frame Corner

इन खबरों में यह भी कहा गया कि यदि कोई अपात्र राशन कार्ड धारक  राशन कार्ड सेरेंडर नहीं किया है तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी, हालांकि यूपी सरकार ने कहां की कोई भी ऐसा आदेश नहीं दिया गया है।

White Frame Corner
White Frame Corner

आपको बता दें कि राशन कार्ड धारकों के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं, इसलिए जरूरी है कि हर राशन कार्ड धारक इन नियमों को जाने और पालन करें।

अगर राशन कार्ड धारक अपनी कमाई से 100 वर्ग मीटर का मकान, फ्लैट या प्लॉट लिया हो,  इसी तरह फोर व्हीलर, ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस का मालिक हो तो फ्री राशन कार्ड से राशन नहीं ले सकते।

0218

Gray Frame Corner