रेलवे विभाग टीसी बम्पर पदो  पर  भर्तीया 12th प्रतियोगी छात्र ध्यान दें

Railway TC Vacancy 2022 – तैयारी कर रहे उम्मीदवार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी सामने निकलकर आई है। बहुत ही जल्द रेलवे की तरफ से रेलवे टीसी की बंम्पर भर्ती का नॉटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 

जो भी उम्मीदवार प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। उन सभी युवाओं के लिए बहुत ही जल्द रेलवे की तरफ से बंम्पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा। अगर उम्मीदवारों को इस रेलवे टीसी भर्ती का इंतजार था तो वह बहुत ही जल्द पूरा हो सकता है।

 इस भर्ती के लिए जो इच्छुक और योग्य उम्मीदवार है वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

आपको बता दें कि रेलवे की तरफ से टीसी की बंम्पर भर्ती का आयोजन बहुत ही जल्द किया जाने वाला है। इसके लिए आप रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवश्यक अधिसूचना पढ़ सकते हैं। 

रेलवे इस वर्ष 2022 में भारतीय रेलवे की तरफ से टीसी के साथ और भी रिक्त पदों के लिए नॉटिफिकेशन जारी करेगा। भारतीय रेलवे टीसी के पदों की भर्ती और आवेदन और अधिसूचना से सम्बन्धित पूरी जानकारी आपको www.rrb.gov.in की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।

और इस भर्ती से सम्बन्धित आवेदन शुल्क, आयु सीमा, टीसी के लिए रिक्त पदों की संख्या, पात्रता मापदण्ड जैसी पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से पूरी पढ़ें।

रेलवे टीसी भर्ती 2022 इसके लिए 6858 पदों पर बंम्पर भर्ती की जाएगी। जिसमें से कि दो हजार पद गुडस् गार्ड के लिए भी भरे जाएंगे। तो अगर आप भी इस भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार हैं तो रेलवे टीसी वैकेंसी 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे टीसी भर्ती के लिए आयु सीमा की बात की जाए तो कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 35 वर्ष आयु होनी चाहिए।

ओबीसी के लिए आयु सीमा में 3 वर्ष और एससी एसटी के लिए 5 वर्ष की छूट अधिकारिक अधिसूचना तौर पर दिया जाएगा।

रेलवे टीसी भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्या की बात की जाए तो उम्मीदवार 12वीं पास होना चाहिए 50 प्रतिशत अधिक अंक से तभी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसमें ग्रेजुएट उम्मीदवार भी बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं। परंतु आयु सीमा में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा आयु सीमा निश्चित है।

रेलवे टीसी भर्ती में उम्मीदवार को बेसिक सैलरी 21 हजार से लेकर 81 हजार तक वेतन दिया जाता है। रेलवे टिकट कलेक्टर को सामान्य वेतन और दो गुना भत्ता के साथ उम्मीदवार को वेतन दिया जाएगा।