PM Ujjwala Yojana August List :  मिलेगा LPG उज्ज्वला योजना अगस्त सूची 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं की मदद करने के लिए भारत सरकार की एक पहल है ! पीएमयूवाई ( PMUY ) योजना पर 1 शुरू किया गया था सेंट बलिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश द्वारा मई वर्ष 2016 में इस योजना को शुरू किया गया ! 

पीएम उज्जवला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित योजना है, जिसका उद्देश्य देश के बीपीएल परिवारों को पांच करोड़ (50 मिलियन) एलपीजी कनेक्शन ( LPG Connection ) प्रदान करना है ! साथ ही LPG कनेक्शन के साथ रु ! 1600 का समर्थन, प्रत्येक कनेक्शन भी प्रदान किया जाता है !

सरकार द्वारा इस योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के लिए 8000 करोड़ का बजट आवंटित किया गया था ! पीएमयूवाई योजना ( PMUY ) वर्तमान में सक्रिय है और देश के 715 जिलों को कवर करती है ! 2021 के केंद्रीय बजट में नई घोषणा के अनुसार, इस वर्ष में 100 नए जिलों को इस योजना ( PM Free LPG Gas Cylinder ) में जोड़ा जाएगा ! 

इस योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) का मुख्य उद्देश्य बीपीएल परिवारों को स्वच्छ ईंधन तक पहुंच नहीं होने पर एलपीजी गैस कनेक्शन ( LPG Gas Connection ) के रूप में स्वच्छ ईंधन प्रदान करना है ! यह महिलाओं को सशक्त करेगा और अशुद्ध ईंधन से निकलने वाले धुएं के कारण उनकी सेहत भी बनाएगा ! 

नीचे दिए गए लाभार्थी के चयन के लिए आवश्यक पात्रता की जाँच करें- एलपीजी कनेक्शन के बिना एक गरीब (बीपीएल) परिवार की एक वयस्क महिला ! आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए !

आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए ! कनेक्शन केवल परिवार की महिलाओं के नाम पर जारी किया जाएगा !

आवेदक परिवारों ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) को किसी अन्य समान योजना के तहत लाभ का लाभ नहीं उठाना चाहिए !

इन लाभार्थियों की पहचान निम्नलिखित सात श्रेणियों अर्थात SECC 2011 सूची या BPL घरों से की जाएगी !