PM  Awas  Yojana  2022  :  अब  हर  किसी को मिलेगा घर बनाने के लिए पैसा

PM Awas Yojana 2022 : सरकार गरीबों के कल्याण के लिए आवास योजना ( Pradhan mantri Awas Yojana ) समेत कई योजनाएं चला रही है !

 प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की शुरुआत पीएम मोदी ने वर्ष 2015 में की थी ! जिसका उद्देश्य 2022 तक देश के ग्रामीण और शहरी हर परिवार को आवास उपलब्ध कराना है !

जिसके तहत देश के गरीब लोगों को रहने के लिए घर मुहैया कराया जा रहा है ! लेकिन अब सरकार ने इस योजना ( PM Awas Scheme ) की अवधि को वर्ष 2024 तक बढ़ा दिया है ! इससे ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आवास मिलता रहेगा !

पीएम आवास योजना ग्रामीण में उपलब्ध सब्सिडी आवास योजना ( PMAY ) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को सरकार की ओर से सहायता दी जाती है ! जिसमें मैदानी क्षेत्रों के हितग्राहियों को 1 लाख 20 हजार रूपए और पहाड़ी क्षेत्रों के लिए 1 लाख 30 हजार रूपए मकान बनाने के दिए जा रहा है !

बता दें कि इस योजना ( Awas Scheme ) के तहत अगर कोई लाभार्थी ग्रामीण इलाकों में घर बनाने के लिए बैंक से कर्ज लेता है ! तो उसे 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है! यह सब्सिडी आय वर्ग के अनुसार दी जाती है !

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन कैसे करें ? इस योजना ( Prime Minister Awas Yojana ) के तहत आप ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं ! इसके लिए आपको लोक सेवा केंद्र या ग्राम पंचायत में जाकर PMAY-G का फॉर्म लेना होगा !

अब फॉर्म को सही से भरें और सभी जरूरी दस्तावेज और जानकारी दें ! इस प्रक्रिया के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा ! साथ ही आपके द्वारा दी गई जानकारी का सत्यापन किया जाएगा !

अगर सब कुछ ठीक रहा तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ( Awas Yojana Rural ) का आईडी और रिस्पांस कोड दिया जाएगा ! इसके बाद लाभार्थियों का चयन ग्राम पंचायत द्वारा किया जाएगा ! और सूची तैयार कर ग्राम पंचायत में चिपका दी जाएगी !

इसके साथ ही आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से लाभार्थी के चयन की जानकारी दी जाएगी ! इस नंबर की मदद से आप देख सकते हैं ! कि आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं !

तीन किस्तों में मिलेगी वित्तीय सहायता ( PM Awas Yojana 2022 ) पीएम आवास योजना ग्रामीण ( Pradhan Mantri Awas Yojana Rural ) के तहत सरकार की ओर से तीन किस्तों में सहायता दी जाएगी ! इसमें पहली किश्त मकान की मंजूरी मिलने के बाद दी जाएगी ! 

दूसरी किश्त तब दी जाएगी जब आप अपने घर की नींव या नींव रखेंगे ! और तीसरी और आखिरी किस्त का भुगतान घर के पूरा होने के बाद कभी भी किया जा सकता है !