PhonePe के बाद Paytm से मोबाइल रिचार्ज करना हुआ महंगा, वसूला जा रहा है

डिजिटल वॉलेट पेमेंट यूं तो लोगों को कई सहूलियत मुहैया कराता है. लेकिन अब डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है. अगर आप अपने पेटीएम अकांउट के जरिए कोई मोबाइल रिचार्ज करेंगे

तो आपको सरचार्ज का भुगतान करना होगा. दरअसल अब मोबाइल वॉलेट पेटीएम मोबाइल रिचार्ज पर सरचार्ज ले रहा है. ये सरचार्ज हर तरह के पेमेंट

जैसे पेटीएम वॉलेट बैलेंस या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) या बैंक क्रेडिट या डेबिट कार्ड मोड पर लिया जा रहा है. जो कि 1 से  6 रुपये के बीच हो सकता है.

पेटीएम से ही पहले ही फोन-पे भी मोबाइल रिचार्ज पर सरचार्ज लेना शुरू कर चुका है. पेटीएम अभी जिन यूजर से सरचार्ज ले रहा है वो उन कस्टमर को रिचार्ज करते समय सरचार्ज के रूप में नोटिफिकेशन दे रहा है.

वहीं ट्विटर पर कई पेटीएम यूजर्स का ये दावा है कि डिजिटल वॉलेट पेमेंट ने सुविधा शुल्क के रूप में सरचार्ज लेना शुरू किया है. बता दें कि यह सरचार्ज 100 रुपये से ऊपर के सभी ट्रांजेक्शन पर लागू हो रहा है.

पेटीएम अपने रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए यूजर्स से सरचार्ज वसूल रहा है.  2019 में, पेटीएम ने ट्विटर पर एक पोस्ट किया था कि वह UPI और वॉलेट समेत किसी भी तरह के पेमेंट पर ग्राहकों से कोई सुविधा या लेनदेन शुल्क नहीं लेगा.

पेटीएम की तरह ही फोन-पे ने अक्टूबर में सरचार्ज लेना शुरू किया था.  हालांकि PhonePe और Paytm दोनों की तरफ से ये पुष्टि नहीं हो पाई कि आखिर वो आखिर किस वजह से सरचार्ज वसूल रहे हैं.