Panjiri Laddu: सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं पंजीरी के लड्डू

हमारे भारत देश में बहुत सारे घरों में त्योहारों और पूजा पाठ के मौके पर पंजीरी लड्डू शौक से बनाए जाते हैं, जो खाने में स्वाद से भरा होता है।

पंजीरी लड्डू खाने में स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है, इस लड्डू में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और फास्फोरस जैसी कई Nutrients पाए जाते हैं।

इसके बनाने का विधि यह है कि गेहूं के आटे को  भूलने के बाद उसमें  गुड, घी, खजूर और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर तैयार किया जाता है।

पंजीरी के लड्डू में काफी तादाद में फाइबर और फैट भी पाया जाता है, जो शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

बहुत से लोग यह सोचते होंगे कि पंजीरी के लड्डू खाने से मोटापा बढ़ता होगा, लेकिन उनको यह जानकर हैरानी होगी कि यह मोटापा कम करने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है।

जी हां दोस्तों! अगर आप भी मोटापा कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप पंजीरी लड्डू को अपने डाइट में रख सकते हैं यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है।

Almodo famously makes movies about movies as a way to explore the complexity of identity for women. Women have always been understood through someone else's lens or medium.

क्योंकि इसमें कई प्रकार के ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग किया जाता है, इसलिए यह आपको ज्यादा खाने की आदत से बचा सकता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इस में घी का प्रयोग कम करें।

पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए यह लड्डू आपको फायदा  पहुंचा सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन ई, बी और सी भी पाया जाता है, विटामिन सी खाने को हजम करने में मदद करता है।

पंजीरी लड्डू का सेवन सिर्फ दिन में एक ही करना चाहिए, रात में ना करें, सर्दियों के मौसम में इसका इस्तेमाल अवश्य करें, इसके इस्तेमाल से शरीर में एनर्जी भी मिलती है।