महिलाओ  और  लड़कियों  को  आत्मनिर्भर  बनाने  को लेकर  बहुत सारी योजनाएं

 वे खुद के दाम पर सारे काम निपटा सकती हैं । जानकारी के मुताबिक सरकार की तरफ से शादी शुदा महिलाओ को लेकर हाल ही में एक नई योजना की शुरुआत हुई थी। जिन महिलाओ ने शादी कर लिया है उनके लिए ये खबर काफी फायदेमंद हो सकती है। 

जानकारी के मुताबिक सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) के तहत महिलाओ को 45 हजार रुपए का लाभ होने जा रहा है। अगर आप भी इस स्कीम का लाभ लेने की योजना बना रहे हैं तो आपको भी इस स्कीम से जुड़ने के बाद फायदा मिलना शुरू हो जाता है।

इस स्कीम से जुड़ने को लेकर बात करें तो आपको इस अकाउंट में खता खुलवाना अहम हो जाता है। जानकारी के मुताबिक न्यू पेंशन स्कीम के अनुसार सबसे पहले खाता खुलवाकर फायदा मिल जाता है और उसमें निवेश कर सकते हैं। 

60 साल के बाद आपको इस स्कीम में लगभग 45 हजार रुपए प्रतिमाह या एकमुश्त धनराशि का फायदा दिया जा रहा है। आप न्यू पेंशन सिस्ट (NPS) की बात करें तो इस सुविधा के मुताबिक पैसा मिलना शुरू कर दिया जाता है।

आप सिर्फ 1,000 रुपये के साथ पत्नी के नाम के ऊपर NPS अकाउंट खुलवाने के बाद फायदा लेकर मालामाल हो सकते है। आपको बता दे की 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है जिसके बाद आप फायदा ले सकते हैं। 

नए नियमों की बात करें तो तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल टेक के अलावा NPS अकाउंट चलें का फायदा दिया जा रहा है।

45 हजार तक की इनकम का होगा फायदा अगर आपकी वाइफ की उम्र 30 साल पहुंच गई है और आप उनके NPS अकाउंट में 5000 रूपये का निवेज करने के बाद फायदा ले सकते हैं । 

अगर उन्हें निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिल रहा है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपये हो चुका है। इसके अलावा उनको हर महीने 45,000 रुपये वाली पेंशन भी मिल जाती है।