LPG Gas: रसोई गैस पर  200  रुपये की होगी बचत, ये करने से होगा  मुनाफा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की मदद से सरकार की तरफ से लाखों लोगों को फायदा दिया जा चुका है। सरकार गैस सिलेंडर पर सब्सिडी उपलब्ध कराकर लोगों को फायदा दे रही है। और सरकार गरीबी रेखा के नीचे जो लोग पहुंच गए हैं, उनके लिए गैस के पैसे भी खातों में डलवाने का कार्य कर रही है।

उन लोगों को गैस भरवाने पर देखा जाए तो सब्सिडी भी दिया जा रहा है। परंतु बीच में सरकार की ओर से सब्सिडी देने से इनकार किया गया था। पर अब बढ़ती महंगाई को देखकर सरकार ने एक बार फिर से सब्सिडी देने का ऐलान कर दिया गया है।

बढ़ती महंगाई को देखकर बात करें तो सरकार ने 21 मई को यह ऐलान कर दिया था। अब 9 करोड़ लोगो कों इसका लाभ मिलने जा रहा है। एलपीजी गैस सिलेंडर पर ₹200 की छूट प्राप्त होने जा रही है। जो लोग इस योजना का हिस्सा है सिर्फ उन्हें ही यह लाभ प्राप्त होने जा रहा है। बाकी के लोगों को उतने ही रुपए देना अहम होता है।

ऐसे प्राप्त होने जा रही है सब्सिडी 14.2 kg cylinder = 1003 price, उज्जवला योजना गैस सिलेंडर की बुकिंग पर देखा जाए तो ₹200 तक की छूट प्राप्त होने जा रही है। जो कि सब्सिडी के रूप में आपके खातों में आता है। यानी अब सिलेंडर आपको ₹803 में मिल जाता है।

जानिए किन दस्तावेज की होती है जरुरत उज्जवला योजना का हिस्सा बनने के लिए ekyc होनी अनिवार्य होता है। आधार कार्ड पहचान के रूप में होना अनिवार्य माना जा रहा है। सरकार द्वारा प्रमाणित गरीबी रेखा से नीचे का राशन कार्ड होना अहम होता है। बैंक अकाउंट नंबर और IFC कोड का होना भी जरुरी होता है।

जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन -सबसे पहले सरकारी वेबसाइट पर जा कर pmuy.gov.in रजिस्ट्रेशन करना होता है। -इस पर जाकर, Apply for New Ujjwala 2.0 connection पर जाना होता है।

-इन ऑप्शंस में से इंडियन, भारत, पेट्रोलियम और एचपी अपनी सुविधा अनुसार सिलेक्ट कर सकते हैं। -कनेक्शन में मांगी गई जानकारी को अच्छे से भरना होता है। -अब फॉर्म भी डाउनलोड करके, नजदीकी गैस एजेंसी में जमा करना होता है।

वेरीफिकेशन के बाद आपको इस योजना का हिस्सा बना दिया जाता है। और सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करा दिया जाता है।