कमाई अंधाधुंध, आप घर में बना सकते हैं LED बल्ब, सिर्फ 50 हजार में लग जाएगा प्लांट 

एलईडी बल्ब (LED Bulb) बनाने का काम आसान है और इसमें बहुत जगह की भी जरूरत नहीं होती है.

इस कारण एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस आसानी से आप घर से ही शुरू कर सकते हैं. सरकार भी लोगों को यह बिजनेस करने के लिए प्रोत्साहित करती है. 

Business Idea: लगभग हर कोई अपना बिजनेस शुरू करने का सपना देखता है. हालांकि बिजनेस शुरू करने में लगने वाले इन्वेस्टमेंट (Investment),Business Idea: लगभग हर कोई अपना बिजनेस शुरू करने का सपना देखता है.

हालांकि बिजनेस शुरू करने में लगने वाले इन्वेस्टमेंट (Investment), जगह की कमी जैसी वजहों से ज्यादातर लोगों का यह सपना अधूरा रह जाता है. 

अगर सही से जानकारी जुटाई जाए तो ऐसे कई बिजनेस हैं, जिन्हें घर से ही शुरू किया जा सकता है अगर सही से जानकारी जुटाई जाए तो ऐसे कई बिजनेस हैं, जिन्हें घर से ही शुरू किया जा सकता है.

और ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं पड़ती है. घर में एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस ऐसा ही एक आईडिया है जिसमें महज ₹50000 लगाकर इसको शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपए महीने के कमाए जा सकते हैं. 

एक एलईडी बल्ब को बनाने में ₹50 की लागत लगती है और बाजार में इस एलईडी बल्ब को ₹100 में बेचा जाता है. इसका मतलब यह है कि आपको इसमें डबल रिटर्न प्राप्त होता है. 

एलईडी बिजनेस से कितनी कमाई हो सकती है 

एक एलईडी बल्ब को बनाने में ₹50 की लागत लगती है और बाजार में इस एलईडी बल्ब को ₹100 में बेचा जाता है. इसका मतलब यह है कि आपको इसमें डबल रिटर्न प्राप्त होता है. 

सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कई एलईडी ट्रेनिंग सेंटर है जहां से आप स्वरोजगार कार्यक्रम के अंतर्गत एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग ले सकते हैं. जिन कंपनियों द्वारा एलईडी बनाया जाता है वह भी ट्रेनिंग देती है. ट्रेनिंग के अंतर्गत एलईडी बल्ब से जुड़ी हुई एलईडी ड्राइवर, फिटिंग, टेस्टिंग, मटीरियल्स की खरीद, मार्केटिंग, सरकारी सब्सिडी इत्यादि की जानकारी दी जाती है. 

एलइडी बनाने की ट्रेनिंग

बहुत ही तेजी से पुराने बल्ब की जगह एलईडी बल्ब का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है और इस वजह से अली डिंपल का डिमांड तेजी से बढ़ने से मार्केट में इसकी आपूर्ति भी काफी तेजी से बढ़ाना जरूरी है. अगर आप या भेजना शुरू कर लेते हैं तो फिर आप इसमें अच्छा लाभ कमा सकते हैं.