JHA CM:सरकार ने किया बहुत ही बड़ा ऐलान राशन कार्ड धारको के लिए खुसखबरी 

अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो यह खबर काम की है. सरकार की तरफ से अंत्‍योदय कार्ड (antyodaya ration card) रखने वाले पर‍िवारों को यह खुशखबरी दी गई है. दरअसल, सरकार ने फैसला क‍िया है क‍ि अंत्‍योदय कार्ड होल्‍डर्स (antyodaya ration card) के न‍िशुल्‍क इलाज के ल‍िए आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे. 

आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) बनाने के ल‍िए सरकार की तरफ से ज‍िले और तहसील स्‍तर पर व‍िशेष अभ‍ियान चलाया जा रहा है. अभ‍ियान के तहत अंत्‍योदय कार्ड रखने वाले सभी पर‍िवारों के आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card) बनाने का लक्ष्‍य है. 

20 जुलाई तक चलाया जाएगा अभ‍ियान इसके अलावा सरकार ने जन सुव‍िधा केंद्रों पर भी यह सुव‍िधा शुरू करने का आदेश द‍िया है. राशन कार्ड (antyodaya ration card) द‍िखाकर यहां पर भी आप आयुष्‍मान कार्ड के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं. 

आपको बता दें यूपी की योगी सरकार ने सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के आयुष्‍मान कार्ड बनाने का आदेश जारी क‍िया है. यह अभ‍ियान ज‍िले स्‍तर पर 20 जुलाई तक चलाया जाएगा. अभ‍ियान के तहत सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों के आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे.

यहां जाकर करना होगा आवेदन दरअसल, अभी तक सभी अंत्‍योदय कार्ड धारकों (antyodaya ration card) के पास आयुष्‍मान कार्ड नहीं है. ऐसे कार्ड धारक 20 जुलाई तक अपनी प्रक्र‍िया को पूरा करा सकते हैं. 

पात्र लाभार्थी जन सेवा केंद्र, सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, आयुष्‍मान पैनल से जुड़े प्राइवेट हॉस्‍प‍िटल या ज‍िला अस्‍पताल में जाकर अपना अंत्‍योदय राशन कार्ड द‍िखाकर अपने पर‍िवार के आयुष्‍मान कार्ड बनवा सकते हैं.

इलाज के ल‍िए भटकना नहीं पड़ेगा आपको बता दें फ‍िलहाल सरकार की तरफ से नए आयुष्‍मान कार्ड (ayushman card)नहीं बनाए जा रहे. ज‍िनके लाभार्थ‍ियों के नाम पहले से योजना में हैं केवल उन्‍हीं के कार्ड व‍िभाग की तरफ से बनाए जा रहे हैं. 

 सरकार की मंशा है क‍ि अंत्‍योदय कार्ड धारकों को क‍िसी भी तरह की परेशानी होने पर इलाज के ल‍िए अस्‍पतालों में भटकना नहीं पड़े. शासन स्‍तर से इसके ल‍िए अलग-अलग ज‍िलों के ज‍िला पूर्त‍ि अध‍िकारी को न‍िर्देश भी द‍िए गए हैं.

क‍िसे म‍िलता है अंत्‍योदय कार्ड गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) वाले पर‍िवारों को अंत्‍योदय राशन कार्ड जारी क‍िया जाता है. इस कार्डपर लाभार्थी को हर महीने सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री दी जाती है. 

कार्डधारकों को 35 किलोग्राम गेहूं और चावल द‍िया जाता है. कीमत की बात करें तो गेहूं 2 रुपये प्रति किलोग्राम और चावल 3 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से द‍िया जाता है.