जानें क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट का पूरा प्रॉसेस,गूगल पे दे रहा है

यूपीआई सुविधा के जरिए पेमेंट, लेन देन, शॉपिंग और टिकट बुकिंग जैसे काम करने वालों के लिए एक बड़ी अपडेट है. अगर आप यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए इस बड़ी अपडेट से वाकिफ होना जरूरी है.

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यूपीआई से पेमेंट करने की सुविधा का विस्तार कर दिया है. अगर आप क्रेडिट कार्ड धारक हैं और यूपीआई का प्रयोग करते हैं तो इससे आपकी सुविधाओं में इजाफा होने वाला है.

आप अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए भी यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे. आरबीआई ने डिजिटल लेन देन के लिए क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेंमेंट की सुविधा देने का फैसला किया है.

इसकी शुरुआत रूपे क्रेडिट कार्ड से की जाएगी. बाद में अन्य कार्डों के जरिए भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकेगा.

जून यानी कल मौद्रिक समीक्षा नीति के नतीजों का ऐलान करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने क्रेडिट कार्ड के जरिए भी यूपीआई पेंमेंट सुविधा का ऐलान किया था. 

बता दें कि इससे पहले केवल डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड को यूपीआई ऐप पर लिंक करके ही पेमेंट किया जा सकता था. 

गूगल पे से कर सकते हैं क्रेडिट कार्ड यूपीआई पेमेंट फिलहाल रूपे क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई पेमेंट सुविधा की शुरुआत की जाएगी. क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने के लिए एनपीसीआई को इससे जुड़े निर्देश जारी किए जाएंगे.

क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने क्रेडिट कार्ड को UPI ऐप में जोड़ना होगा.

गूगल पे वेबसाइट के मुताबिक, यूजर्स ऐप से बैंकों के डेबिट, क्रेडिट कार्ड जोड़ सकता है, बशर्ते वह कार्ड वीजा और मास्टरकार्ड पेमेंट गेटवे पर ऑपरेट होता हो.

गूगल पे पर अपना क्रेडिट कार्ड जोड़ने के लिए ऐड क्रेडिट या डेबिट कार्ड के विकल्प पर जाएं. फिर अपना कार्ड नंबर, कार्ड एक्सपायरी डेट, सीवीवी,

कार्ड होल्डर का नाम, और बिलिंग एड्रेस भरें. इसके बाद टर्म और कंडीशन को एक्सेप्ट करें.

फिर अपने पेमेंट को शुरु करने के लिए एक्टिवेट के विकल्प पर क्लिक करें. कार्ड वेरीफाई होने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.

ओटीपी को इंटर करके कार्ड को वेरीफाई करें. कार्ड वेरीफाई करके आप इसका इस्तेमाल पेमेंट और ट्रांजैक्शन के लिए कर सकते हैं.