IPL  2023  शुरू  होगा  मिनी  IPL, CSK-MI और अन्य 4 टीमें लेंगी हिस्सा 

आईपीएल (IPL 2022) खत्म होने के बाद चाहने वाले 2023 के आईपीएल का इंतजार कर रहे हैं. बता दे कि IPL 2023 से पहले मिनी IPL खेला जाएगा. 

इस आईपीएल का आयोजन भारत में नहीं, बल्कि साउथ अफ्रीका में होगा. आईपीएल की तर्ज पर ही साउथ अफ्रीका ने भी T20 लीग लांच की है, 

इसी वजह से इसे मिनी आईपीएल कहां जा रहा है. इसमें हिस्सा लेने वाली 6 टीमों को आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिकों ने ही खरीदा है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चेन्नई सुपर किंग, दिल्ली कैपिटल,  सनराइजर्स हैदराबाद,  मुंबई इंडियंस,  लखनऊ सुपर जयाट्स,और राजस्थान रॉयल्स दक्षिण अफ्रीका T-20 लीग में हिस्सा लेने वाली सभी 6 टीमों का मालिकाना हक हासिल किया है. 

अगले साल जनवरी के महीने में इस टूर्नामेंट का आयोजन करवाया जाएगा. आईपीएल की अलग-अलग 6 फ्रेंचाइजी ओनर ने अगले साल की शुरुआत में होने वाली क्रिकेट साउथ अफ्रीका की नई T-20 लीग में हिस्सा लेने वाली सभी 6 फ्रेंचाइजी खरीद ली है.

बता दे की रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकेश अंबानी (मुंबई इंडियंस), एन श्रीनिवासन (चेन्नई सुपर किंग), पार्थ जिंदल (दिल्ली कैपिटल) द मारन परिवार (सनराइजर्स हैदराबाद), संजीव गोयंका (लखनऊ सुपर जायट्स) और मनोज बड़ाले (राजस्थान रॉयल्स) ने टीमों के लिए नीलामी में भाग लिया है. 

बता दें कि अभी तक आयोजकों की तरफ से इसके बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. इस महीने के अंत तक फ्रेंचाइजी के विजेता की घोषणा की जा सकती है. 

वही रिपोर्ट में दावा किया गया कि मालिकों को उनके सफल बोलियों के बारे में बता दिया गया है और उनसे पसंद के शहरों के बारे में भी पूछा गया है. 

आईपीएल की सबसे कामयाब टीमों में शुमार मुंबई इंडियंस केपटाउन, चेन्नई सुपर किंग्स जोहानेसबर्ग और दिल्ली कैपिटल की टीम सेंचुरियन बेस्ड होगी.