IAS Interview Questions in Hindi – रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

IAS Interview Questions in Hindi – रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

IAS Exam को तो हर कोई व्यक्ति पास कर लेता है आपको बता दें कि आईएस को क्लियर करना आसान है, लेकिन मुश्किल तब आती है जब इंटरव्यू को क्लियर करना होता है। 

Q.1 वह क्या है जिसे जितना ज्यादा साफ किया जाए उतना ही काला होता जाता है? लिखने वाला ब्लैक बोर्ड -जैसे आप जितना साफ करोगे मैं उतना ही काला होता जाएगा यानी साफ हो जाएगा.

Q.2 1 आदमी 8 दिन बिना नींद कैसे रह सकता है? अभ्यर्थी ने बड़े ही चतुराई से जवाब दिया क्योंकि वह रात को सोता है। सवाल का जवाब सवाल में ही छुपा हुआ है,

Q.3 दुनिया का ऐसा कौन सा देश है जहां पर एक भी सांप नहीं पाया जाता? Newzealand – न्यूजीलैंड एक ऐसा देश है जहां पर एक भी सांप नहीं पाया जाता इसका कारण वहां की जलवायु परिवर्तन है।

Q.4) मोहनजोदड़ो से जुड़ा हुआ दूसरा स्थल कौन सा है? कालीबंगा -मोहनजोदड़ो से जुड़ा हुआ दूसरा बड़ा स्थल कालीबंगा है जो राजस्थान में स्थित है।

Q.5) वह कौन है जिसे डूबता देख रहे 100 लोग भी बचाने नहीं आते ? सूर्य – वह सूर्य है जब छुपता है तो मैं डूबता है उसे धरती पर हर कोई देख सकता है लेकिन उसे बचाने कोई नहीं आता बहुत ही चतुराई से इस सवाल का जवाब दिया गया।

Q.6) रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं क्या आप बता सकते हैं? आप भारत में रहते हैं और भारत रेल नेटवर्क रखने में टॉप 5 देशों में आता है, लेकिन किसी भी भाषा में रेलवे स्टेशन को रेलवे स्टेशन के नाम से ही जाना जाता है,लेकिन इसे हिंदी में लोह पथ गामिनी विश्राम स्थल के नाम से जाना जाता है।

Q.7) पुलिस को हिंदी में क्या कहते हैं क्या बता सकते? राजकीय जन रक्षक