e-Shram Card: कौन बनवा सकता है ई-श्रम कार्ड कौन नहीं

आजकल आप ही श्रम कार्ड के बारे में सुन रहे होंगे जो कि सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना है जिसके माध्यम से श्रमिक और मजदूरों को आर्थिक मदद दी जाएगी। 

श्रम कार्ड से रजिस्ट्रेशन करवाने का लाभ: हर दिन काफी संख्या में लोग भी श्रम कार्ड बनवा रहे हैं क्योंकि उन्हें पता है कि बहुत सारे श्रमिक और मजदूरों को इसका लाभ प्राप्त हो रहा है.

जिन लोगों ने पहले ही इसके लिए अप्लाई किया है और उनका प्रबल हो चुका है और मेरे भाई होने के बाद उनको पैसे में प्राप्त हो चुके हैं यही देखकर काफी भारी संख्या में लोग हर दिन आवेदन कर रहे हैं. 

ये लोग बनवा सकते हैं अपना ई-श्रम कार्ड: 16 से 59 साल के बीच के लोग आवेदन कर सकते है. असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर है इसका लाभ उठा सकेंगे। 

इन लोगों का E Shram Card नहीं बन सकता है: पहले से सरकारी काम कर रहे लोग आवेदन नहीं कर सकते हैं. ईपीएफ अकाउंट धारा का आवेदन नहीं कर सकते. पहले से किसी पेंशन योजना का प्रयोग करने वाले लोग भी आवेदन नहीं कर सकते. जो इनकम टैक्स भरते हैं वह भी इसका आवेदन नहीं कर सकते. सीपीएस/एनपीएस/ईपीएफओ/ईएसआईसी की सुविधा इस्तेमाल करने वाले लोग भी अप्लाई नहीं कर सकते.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन? eshram.gov.in वेबसाइट को खोलें रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरें जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें सबमिट बटन पर क्लिक करें

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज आधार से लिंक बैंक अकाउंट आधार कार्ड आवासीय प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र पासपोर्ट साइज फोटो मोबाइल नंबर