किसान कर्ज माफी योजना : इन किसानों का कर्ज हुआ माफ, ऐसे देखें लिस्ट

जानें, क्या है किसान ऋण मोचन योजना और इससे कैसे मिलेगा लाभ

किसानों का एक लाख रुपए तक का कर्ज होगा माफ किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए केंद्रीय सरकार ने राज्य सरकारों के साथ मिलकर किसान ऋण मोचन योजना की शुरुआत की है इसी में उत्तर प्रदेश सरकार ने भी किसानों को कर्ज माफ करने के लिए किसान ऋण मोचन योजना के माध्यम से किसानों के ₹100000 तक के कर्ज को माफ करने का निर्णय लिया है. 

किसान कर्ज माफी योजना की विशेषताएं भारत में किसानों की स्थिति काफी खराब होती है उनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह क्षेत्र के कार्य को छोड़कर किसी अन्य क्षेत्र में कार्य करने के लिए चल जाता है सरकार नहीं चाहती है कि किसान खेती का कार्य है करें और अगर उन्हें किसी प्रकार की तकलीफ हो तो सरकार की मदद करेगी.

कर्ज राहत को लेकर यूपी सरकार का निर्णय यूपी के सरकार ने किसानों की ऋण को माफ करने का निर्णय लिया है एन आई सी उत्तर प्रदेश द्वारा डिवेलप किए गए पोर्टल के माध्यम से 31-03-2016 तक जिन किसानों ने कृषि लोन लिया है उनके कर्ज को सरकार माफ करेगी.

Kisan Karj Mafi Yojna का लाभ आप किसे मिलेगा जिन किसानों ने मार्च 2016 तक अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन लिया था सरकार उनके लोगों को माफ करेगी लेकिन लोन की राशि ₹100000 तक ही माफ की जाएगी.

क्या है किसान कर्ज माफी योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 9 जुलाई 2017 को घोषणा की गई थी कि जितने भी छोटे एवं सीमांत किसान है उनके कर्ज को सरकार माफ कर देगी. इस योजना के माध्यम से छोटे एवं सीमांत किसानों के ₹1 लाख तक के कर्ज को सरकार माफ कर करेगी.

कर्ज माफी योजना के तहत कैसे करें शिकायत दर्ज ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं शिकायत दर्ज करें ऑप्शन पर क्लिक करें शिकायत का फॉर्म डाउनलोड करें उसके बाद हेल्पडेस्क कलेक्ट्रेड में जमा कर दें

शिकायत की स्थिति कैसे जाने? ऑफिशियल वेबसाइट को खोलें शिकायत की स्थिति जाने ऑप्शन को खोलें मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड भरे और सबमिट बटन पर क्लिक करें आपके शिकायत की स्थिति आ जाएगी