EPFO Account Balance Check: EPF खातें का बैलेंस ऑनलाइन इस तरह चेक करें

Employees’ Provident Fund Organisation  को साल 2019-20 के लिए पीएफ अकाउंट पर 8.5 परसेंट के  दर से इस महीने के आखिर तक भुगतान करने की उम्मीद जताई जा रही है।

ईपीएफओ मंत्री संतोष कंवर की अध्यक्षता में सितंबर महीने में EPFO की बोर्ड मीटिंग में यह डिसीजन लिया गया था।

लेबर मिनिस्ट्री ने फाइनेंस मिनिस्ट्री को इस साल के आखिर तक पीएफ अकाउंट में 8.5 परसेंट के दर से पेमेंट की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा है।

यदि अनुमति मिल जाती है तो 19 करोड़ कर्मचारी इससे लाभ उठाएंगे, मंजूरी मिलने के बाद ही Employees’ Provident Fund Organisation कर्मचारियों के ईपीएफ अकाउंट में पैसा भुगतान कर सकता है।

आपको बता दें कि करो ना महामारी के दौरान कई लोग फाइनेंशली प्रॉब्लम से पीड़ित हैं, इसलिए बॉर्ड ने केंद्र सरकार से ईपीएफ का पैसा भुगतान करने की सिफारिश की है।

15 नवंबर वर्ष 1951 को Employees’ Provident Fund Organisation  की शुरुआत अध्यादेश आने के बाद की गई थी।

ईपीएफ का मकसद कर्मचारियों की फाइनेंशली बचत कारना है, यह प्राइवेट और सरकारी दोनों तरह के कर्मचारियों का आर्थिक बचत का खास साधन है।

कर्मचारी ऑनलाइन के जरिए अपना इपीएफ का पैसा चेक कर सकते हैं, ऑनलाइन चेक करने के लिए आप इस वेबसाइट www.epfindia.gov.in  पर विजिट कर के चेक कर सकते हैं।

या कर्मचारी इस नंबर 7738299899 पर एस एम एस करके अपने खाते का अमाउंट चेक कर सकते हैं। ई पी एफ ओ ने यह सुविधा उपलब्ध कराई है।