Palm Tree
Palm Tree

Employee Pension Scheme: पीएफ अकाउंट में कब तक करना होगा कंट्रीब्‍यूशन

आज हम जानेंगे  कि पीएफ अकाउंट में पैसा जमा होने के बावजूद भी हम बीएफ के हकदार हैं या नहीं, और पीएफ का पैसा कब और कैसे मिलता है।

पीएफ अकाउंट में कर्मचारियों का जमा किया हुआ पैसा EPFO के मुताबिक कुछ परसेंट उसके ईसीएस अकाउंट मैं भेजा जाता है।

रिटायरमेंट के बाद पेंशन के तौर पर यही राशि कर्मचारियों को हर माह दी जाती है, किंतु आप पेंशन के पात्र हैं या नहीं यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आपने कितने साल नौकरी की है।

इसमें यह भी देखा जाता है कि आप कि आपके पीएफ अकाउंट में कितना पैसा जमा है? आइए जानते हैं कि पेंशन के पात्र होने के लिए क्या क्या शर्ते हैं।

आपको बता दें की बेसिक सैलरी+डीए का 12 परसेंट हर Month, PF Account मैं जमा होता है, 12 परसेंट में से 8.33  परसेंट पेंशन अकाउंट में जमा होता है, और 3.67  परसेंट ईपीएफ में जमा होता है।

पेंशन अकाउंट में यही जमा होने  वाला पैसा रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी को पेंशन की शक्ल हर महीना मिलता रहता है।

अगर आप अपनी पेंशन को कैलकुलेट करना चाहते हैं तो इसका तरीका यह है की पेंशन योग वेतन को नौकरी के टोटल साल से मल्टीप्लाई करें।

EPFO (ईपीएफओ) के सदस्य ही पेंशन लेने के हकदार और योग्य हैं, ई पी एफ ओ का सदस्य होना ही पेंशन लेने के लिए पहला शर्त है।

और साथ ही साथ पेंशन के योग होने के लिए कम से कम 10 साल तक सर्विस करना अनिवार्य है, पेंशन धारी के मौत के बाद उनके परिवार वालों को पेंशन दी जाती है।

ईपीएस में जमा राशि को 50 साल एज होने पर निकाल सकते हैं, ईपीएफ का पैसा निकालने के लिए 10D  एप्लीकेशन को भरना पड़ेगा। और पेंशन पाने के लिए 58 वर्ष एज होना अनिवार्य है।