ई श्रम  कार्ड योजना

e-Shram : कहीं आपका ई-श्रम कार्ड तो नहीं हो गया रिजेक्ट? ऐसे करें चेक

ई श्रम  कार्ड योजना

कहीं आपका ई-श्रम कार्ड तो नहीं हो गया है रिजेक्ट? ऐसे करें पैसे चेक खाते में 

ई श्रम  कार्ड योजना का परिचय 

भारतीय सरकार मजदूरों एवं श्रमिकों को लाभ पहुंचाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाती हैं जिनमें से एक e-Shram Card योजना अभी हाल ही में शुरू हुई है. विभिन्न राज्य सरकार भी अपने स्तर पर इस योजना का लाभ अपने राज्य के अंतर्गत श्रमिकों को दे रही है. 

उत्तर प्रदेश श्रमिकों को यूपी सरकार की पहली किस्त जारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की है कि यूपी के श्रमिकों और मजदूरों को 4 महीनों तक प्रतिमाह ₹500 दिए जाएंगे और यह दो किस्तों में दी जाएगी. यानी कि 2 महीने की एक किस्त ₹1000 की होगी जिसकी पहली किस्त का वितरण भी शुरू हो चुका है और बहुत सारे श्रमिकों को इसका लाभ भी मिल चुका है.

E Shram Card का लाभ प्राप्त करने वाले मज़दूरों की संख्या

अभी डेढ़ करोड़ श्रमिकों एवं मजदूरों के बैंक अकाउंट को वेरीफाई किया जा रहा है और जैसे ही यह वेरिफिकेशन समाप्त होगी उन्हें भी पहली किस्त भेज दी जाएगी. 

कहीं आपका ई-श्रम कार्ड तो नहीं हो गया है रिजेक्ट? 

अगर अभी तक आपको पहली किस्त प्राप्त नहीं हुई है तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपके e-Shram Card के आवेदन को सरकार ने रिजेक्ट कर दिया हो. लेकिन इसका पता कैसे करें? 

e-Shram Card रिजेक्ट हुआ कैसे चेक करें? 

अगर आपका e-Shram Card रिजेक्ट हो गया तो यह निश्चित है क्या आपको एक भी किस्त प्राप्त नहीं होगी. इसे पता करने का सबसे बेहतरीन तरीका यह है कि आप एक बार योग्यता की जांच कर ले की क्या आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्य है या नहीं. 

e-Shram Card के लिए जरूरी योग्यता 

e-Shram Card का लाभ उठाने के लिए भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है. पहले से किसी प्रकार के पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा रहे हो. किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ना ले रहे हो. किसी सरकारी नौकरी में कामना कर रहे हैं. आपके पास ईपीएफ अकाउंट ना हो. आपकी ESI का लाभ ना उठा रहे हो. मजदूर किसी संगठित क्षेत्र में काम ना करता हो. सिर्फ ऐसे लोग ही e-Shram Card कल आप उठा सकते हैं. 

e-Shram Card के लिए जरूरी योग्यता 

अगर आप किसी भी प्रकार की योग्यता पर खरे नहीं उतरते हैं तो निश्चित तौर पर आपको लाभ नहीं मिलेगा.