E-Shram Card for Farmer : सिर्फ इन किसानों के बनेंगे ई श्रम कार्ड

सेंट्रल गवर्नमेंट का टारगेट Unorganized Sector के 38 करोड़ श्रमिकों को E-Shram Card का लाभ दिलाना है।

38 करोड़ श्रमिकों में पूरे भारत के हर राज्य के श्रमिक होंगे, इनमें प्रवासी श्रमिक, निर्माण श्रमिक, घरेलू कामगार और सड़क विक्रेता भी शामिल होंगे।

सेंट्रल गवर्नमेंट Unorganized Sector यानी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए E-Shram Portal लॉन्च की है, ई-श्रम पोर्टल के जरिए देश में डाटा बेस तैयार की जाएगी।

Labors यानी श्रमिकों का यह पहला डेटाबेस है जो भारत में पहली बार तैयार किया जा रहा है, Unorganized Sectors के श्रमिकों को सेंट्रल गवर्नमेंट और स्टेट गवर्नमेंट के सामाजिक योजनाओं का लाभ मिलेगा।

आपको मालूम होगा कि हाल ही में सेंट्रल गवर्नमेंट के जरिए देश के श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड जारी किया गया है। लेकिन अब किसान भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

आपको बता दें कि किसानों के लिए ई-श्रम  कार्ड के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट ने अलग नियम बनाए हैं, नियमों के  मुताबिक कृषि श्रमिक और Landless यानी भूमिहीन किसान ही इसके पात्र होंगे।

अब देश के श्रमिकों के साथ-साथ किसानों के भी ई-श्रम कार्ड बनाए जाएंगे, और इसके अंतर्गत देश के किसान (Farmers)  2 लाख रुपए का लाभ उठा सकेंगे।

आवेदन करने के लिए आधार नंबर और आधार लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता है, मंत्रालय के अनुसार जिनका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है वह सीएससी के बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के द्वारा रजिस्टर कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट www.eshram.gov.in पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं, अन्यथा नजदीकी सीएससी सेंटर से संपर्क करके आवेदन करें।