धवन और श्रेयस अय्यर की  लग गई लॉटरी  रोहित और कोहली के लिए आई बुरी खबर

टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान शिखर धवन और स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने बुधवार को ताजा ICC वनडे रैंकिंग में बढ़त हासिल की है. वहीं नियमित कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को एक-एक स्थान का नुकसान हुआ है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में 97 रन की मैच जिताऊ पारी खेलने वाले धवन एक स्थान के फायदे के साथ संयुक्त 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, 

जबकि लगातार अर्धशतक लगाने वाले अय्यर 20 पायदान की बढ़त के साथ संयुक्त 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं. गेंदबाजों की रैंकिंग में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज टॉप 100 में हैं. 

वेस्टइंडीज के लिए सलामी बल्लेबाज और उपकप्तान शाई होप दूसरे मैच में 115 रनों की शानदार पारी के बाद तीन पायदान की छलांग के साथ 12वें स्थान पर हैं, जबकि तेज गेंदबाज अल्जारी जोसफ दोनों मैचों में दो-दो विकेट लेकर दो पायदान ऊपर चढ़कर 16वें स्थान पर आ गए हैं.

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज में 1-1 पर समाप्त हुआ, यह इनफॉर्म प्रोटियाज स्टार क्विंटन डि कॉक थे, जिसने सबसे अधिक बढ़त हासिल की, क्योंकि वह दो स्थान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गए. लीड्स में सीरीज के अंतिम मैच के दौरान डि कॉक ने नाबाद 92 रन बनाए. वहीं, कोहली (पांचवें) और रोहित (छठे) एक-एक स्थान नीचे खिसक गए. 

श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या दो टेस्ट के बाद 21 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेटों के मामले में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं, जिससे 481 रेटिंग अंकों के साथ 44वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

 पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के पहले टेस्ट में 119 और 55 के स्कोर ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़कर करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग तक पहुंचाया. बाबर वर्तमान में वनडे और टी20 दोनों में शीर्ष स्थान पर हैं और तीनों सूचियों में शीर्ष 10 में एकमात्र बल्लेबाज है. 

तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी पहली पारी में चार विकेट लेने के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. हसन अली और यासिर शाह एक-एक स्थान के फायदे से क्रमश: 13वें और 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

श्रीलंका के दिनेश चंदीमल ने 76 और नाबाद 94 के स्कोर के बाद 11 पायदान के फायदे के साथ 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि कुसल मेंडिस (दो पायदान के फायदे से 47वें) और ओशादा फर्नांडो (11 पायदान के फायदे से 58वें) ने भी टेस्ट रैंकिंग में बढ़त बना ली है.