LPG सिलेंडर खरीदारों की बल्ले-बल्ले, फ्री में तुरंत खरीदें गैस सिलेंडर

जैसा कि सबको पता है कि रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग की वजह से कच्चे तेल के साथ-साथ एलपीजी गैस की कीमतों में भारी बढ़ोतरी हो रही है.

इसका असर अब आम लोगों के जेबों पर पर भी पड़ने लगा है.

पेट्रोल के दाम पहले ही ₹100 से ज्यादा हो चुके हैं और अब एलपीजी सिलेंडर की कीमत भी आसमान छू रही है जो एक बहुत ही चिंताजनक बात है.

गौरतलब यह है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमत फिर से बढ़ने जा रही है और अगर आप स्वस्थ सिलेंडर खरीदना चाहते है, यह खबर आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगी.

खबर के अनुसार इस योजना के अंतर्गत नए कनेक्शन के लिए सब्सिडी के मौजूदा स्ट्रक्चर में बदलाव किया जाएगा इसके अंतर्गत जो नए स्ट्रक्चर पर काम शुरू किया जाएगा.

भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में कुल मिलाकर एक करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन देने का ऐलान किया है लेकिन अब सरकार ओएमसी की एडवांस पेमेंट मॉडल को बदलने वाली है.

इसके अंतर्गत ₹1600 का एडवांस पेमेंट कंपनी एक बार में वसूल करेगी जो कि वर्तमान समय में OMC ईएमआई के रूप में वसूलती है. लेकिन सरकार अब इस योजना के जरिए ₹1600 की सब्सिडी देती रहेगी.

सरकार द्वारा संचालित उज्जवला योजना के माध्यम से ग्राहकों को 14.2 किलो का सिलेंडर और स्टॉप दिया जाता है. इसकी कुल लागत ₹3200 होती है जिस पर सरकार की तरफ से 16 ₹100 की सब्सिडी में मिलती है.

उज्जवला योजना के तहत बीपीएल परिवार की कोई भी महिला गैस कनेक्शन लेने के लिए आवेदन दे सकती है. इस योजना की जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट pmujjawalayojana.com पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करने के लिए फॉर्म भर के नजदीकी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करें.